विंटर स्किन केयर – त्वचा की खूबसूरती बरकरार रखने के लिए

0
122
Winter Skin Care Tips
Image Source ="pixabay.com"

मेरी तरह शायद बहुत से लोगो को ठंड का मौसम बहुत अच्छा लगता है। स्टाइलिस्ट जैकेट, जीन्स, शूज और गरमागरम चाय। भले ही हमें यह मौसम बहुत पसंद हो लेकिन हमारी स्किन को यह बिलकुल पसंद नहीं है।

इस मौसम में हवाएं बहुत रूखी होती है जो हर सेकंड आपकी स्किन से नमी चुरा लेती है। और यदि हम समय पर इसकी देखभाल ना कर पाए तो त्वचा का फटना और बेजान हो जाना जैसी समस्याए आती है।

इसलिए ही ठंड के मौसम में आपकी त्वचा उतनी आकर्षक नहीं रहती, जितनी आप इसे अन्य मौसमों में पाती हैं। यदि आप मॉइस्चराइजर लगा भी ले तो इससे आपको फायदा तो मिलेगा लेकिन इतना नहीं।

सर्दियों में भी अपनी त्वचा को सॉफ्ट और ग्लोइंग बनाये रखने के लिए आपको थोड़ी एक्सट्रा केयर करने की जरुरत होती है। यहां सर्दियों में त्वचा की देखभाल के लिए कुछ टिप्स दिए गए है इनका प्रयोग करे और सर्दियों मे भी पाएँ जवां निखार:- 

गुनगुने पानी से स्नान करे

सर्दियों में गर्म शावर और स्नान हमेशा अच्छा लगता है। लेकिन ज्यादा गर्म पानी आपकी त्वचा को रूखा और बेजान बना सकता है। इसलिए नहाने के लिए गुनगुने पानी का इस्तेमाल करे।

साथ ही साबुन के बजाय शावर जेल इस्तेमाल करे, यह आपकी त्वचा की प्राकृतिक नमी को बरकरार रखता है।

मॉइस्चराइजिंग बेहद जरुरी

सर्दियों में आपकी त्वचा को नमी की आव्यशकता होती है। स्नान करने के बाद अपने शरीर को साफ करके तुरंत ही मॉइस्चराइजिंग लोशन लगाएं। नहाने के तुरंत बाद इसे लगाने से आपकी त्वचा को नमी को अब्सॉर्ब करने में मदद मिलेगी

आप चाहे तो अपने बाथटब या शॉवर स्टॉल के पास ही एक बोतल रखले। इससे आप नहाने या हाथ मुँह धोने के तुरंत बाद इसका इस्तेमाल कर सकते है।

साथ ही ऐसे बॉडी लोशन का चुनाव करें, जो बहुत देर तक टिका रहता हो। सर्दी के मौसम में त्वचा पर वाटर बेस्ड की जगह आयल बेस्ड मॉइश्चराइजर का प्रयोग करे। दिन और रात दोनों समय आँखों की निचे के नाजुक त्वचा पर विशेष क्रीम लगाना ना भूले।

ठंड से त्वचा की रक्षा करे

त्वचा को ठंडी हवाओं से बचाने के लिए स्वेटर के अलावा ग्लव्स, स्कार्फ़ आदि का प्रयोग करे। इससे भी कठोर हवा से  त्वचा की सुरक्षा होती है।

सनस्क्रीन लोशन

ठंड के दिनों में बहुत से लोग धुप में जाकर खड़े हो जाते है, क्योंकि उन्हें लगता है इससे त्वचा को फायदा मिलेगा। लेकिन हम आपको बतादे की आपको इससे नुकसान भी पहुंच सकता है।

इसलिए मौसम चाहे जो भी हो ठंड या गर्म जब भी आप बाहर जाये सनस्क्रीन लोशन जरूर लगाए। इसके साथ ही यदि आपको आँखों को भी सुरक्षा देना है तो आप पोलराइज़्ड सनग्लासेस का इस्तेमाल करे इससे आपकी आँखों में कचरा नहीं जाता और धुप से भी सुरक्षा होती है।

नींबू पानी

हम लोग सर्दियों में पानी कम पीते है, क्योंकि हम लोग कोको और चाय जैसे गर्म पेय पदार्थ की और आकर्षित होते है। लेकिन हमें यह नहीं भूलना चाहिए की त्वचा का अंदर से हाइड्रेट होना बहुत जरुरी है।

नींबू के साथ थोड़े गर्म पानी के सेवन से आप तरोताजा भी महसूस करेंगे और हाइड्रेट भी रहेंगे।

एक्सफोलिएट

ठंड के दिनों में हम अक्सर अपनी त्वचा को एक्सफोलिएट करना भूल जाते है। यदि आपकी त्वचा पर बहुत सारी मृत कोशिकाएं(डेड स्किन सेल्स) जमा हो गए है तो आप चाहे कितना ही मॉइस्चराइजर क्यों न लगाले आपको इनसे छुटकारा नहीं मिलेगा।

इसलिए आप ठंड के हिसाब से माइल्ड स्क्रब चुने और अपने फेस के साथ साथ हाथो पर भी इस्तेमाल करे। इसके बाद त्वचा को स्मूथ बनाने के लिए हाथ के साथ मॉइस्चराइजर लगाना ना भूले। अपनी बॉडी के लिए भी आप एक्सफोलिएटिंग बॉडी वाशेस का इस्तेमाल कर सकते है।

फेस मास्क

चेहरे की खूबसूरती को बनाये रखने के लिए ठंड के दिनों में भी आपको मास्क लगाना चाहिए। इसके लिए प्राकृतिक मॉइस्चराइजिंग अवयवों का उपयोग करे। शहद और दूध, आवाकाडो, हल्दी और दही, बादाम के तेल और केला इनमें से आपके पसंदीदा पैक का इस्तेमाल करे। चेहरे पर इसे 20-30 मिनट लगा रहने दे और फिर धो ले।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here