क्या आप ऑफिस में तनावग्रस्त रहते है?

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Ways to Relieve Stress at Work
Image Source ="Pixabay.com"

तनाव हमारी जिंदगी का हिस्सा है और जो लोग जॉब करते है उन्हें तो हर दिन तनाव का सामना करना पड़ता है। ऑफिस में होने वाला तनाव अगर सामान्य हो तब तो ठीक है लेकिन यदि यह बहुत ज्यादा हो तो इससे आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर असर पढ़ने लगता है।

ज्यादा तनाव के चलते आपकी प्रोडक्टिविटी और परफॉरमेंस भी कम होने लगती है। साथ ही कई लोग तो ऑफिस का फ्रस्ट्रेशन घर पर भी निकालने लगते है जिससे निजी जिंदगी भी प्रभावित होती है।

आप ऑफिस के माहौल को तो नहीं बदल सकते लेकिन हां कुछ कोशिशों से खुद को तनाव से जरूर दूर रख सकते है। आइये जाने यह कैसे हो सकता है?

सुबह का टाइम बर्बाद ना करे

अधिकतर लोग सुबह ऑफिस आने के बाद कुछ समय फेसबुक चलाने और अपने सहकर्मियों से बात करने में बिता देते है। इसके बाद थोड़ा काम करते ही उनका लंच टाइम हो जाता है। और फिर जब वे घडी के तरफ देखते है की इतना टाइम हो चूका है और अभी भी बहुत सारा काम बाकी है तो उनके दिमाग पर प्रेशर आने लगता है।

आप बिलकुल सही समझ रहे है समय पर काम नहीं हो पाना भी तनाव बढ़ने का मुख्य कारण है। इसलिए सुबह ऑफिस पहुँचकर टाइम ना बर्बाद करते हुए अपना आधा काम निपटा ले, इससे आप दिनभर के तनाव से बच सकते है।

टाइम मैनेजमेंट से होगा फायदा

  • आप हर चीज़ का प्लान बनाले कि आपको कब क्या करना है? जैसे किस वक्त कोई टास्क करना है, कब इमेल्स पढ़ना है, कब सहकर्मी से काम डिसकस करना है।
  • टाइम प्लान बनाने के अलावा आपको अपनी प्राथमिकताओं पर भी ध्यान रखना बहुत जरूरी है। अधिक महत्वपूर्ण कामो को आप हाथ के साथ करे और कल पर ना टाले।
  • टाइम प्लान के अनुसार जिस समय आप कुछ महत्वपूर्ण काम कर रहे है उस वक्त अपने फ़ोन को दूर रखे। नहीं तो इससे आपका टाइम मैनेजमेंट बिगड़ सकता है।

एंटरटेनमेंट भी है जरूरी

कई बार हम काम करते करते बोरियत महसूस करने लगते है। बोरियत महसूस होने के बाद भी यदि हम काम को जबरदस्ती करने की कोशिश करते है तो हमारा सरदर्द होने लगता है।

इसलिए जब आपको बोरियत हो रही हो तो कोई मजाकिया या फिर आपको खुश कर देने वाली वीडियो देखे। हसने से आपका स्ट्रेस कम होता है और आप दोबारा अच्छे से काम कर पाते है।

रिलैक्स होने के लिए डीप ब्रीथ

आप टाइम पर अपना काम भी ख़तम कर लेते है और टाइम मेनेजमेंट भी अच्छे से जानते है। लेकिन हमारे आसपास कई ऐसे लोग है जो हमसे बेहतर है।

हर दिन बढ़ती प्रतियोगिता भी आपका स्ट्रेस लेवल बढाती है। इसलिए जब भी आपको बहुत ज्यादा तनाव महसूस होने लगता है तो खुद को रिलैक्स करने के लिए गहरी साँसे ले। दरहसल यह एक तरह का व्यायाम है जो आपके स्‍ट्रेस लेवल को कम कर ऑक्सीजन लेवल को बढ़ाती है।

काम के बीच में ब्रेक ले

कई बार ज्यादा काम के चलते आप बिना ब्रेक लिए लगातार काम करते रहते है और इससे अधिक तनाव होने लगता है। इसलिए कोशिश करे की काम के बिच एक छोटा सा ही सही ब्रेक लेले।  इससे आपका तनाव तो दूर होता ही है साथ ही आपके काम की स्पीड भी बढ़ जाती है।

अच्छा संगीत सुने

भले ही यह कुछ लोगो को गलत लगता होगा।  लेकिन यूनिवर्सिटी ऑफ विंडसर, कनाडा के अध्‍ययन के अनुसार यदि आप काम करते वक्त संगीत सुनते है तो इससे आपका दिमाग फोकस कर पाता है और आपको थकान भी महसूस नहीं होती है।

हाइड्रेट रहे

शरीर में पानी की कमी से आप दिन भर थका हुआ महसूस कर सकते है, इसलिए शरीर को हाइड्रेट रखे। ज्यादा से ज्यादा पानी पिए, चाहे तो ग्रीन टी या फलो का जूस भी ले सकते है। इससे आपको दिन भर तरोताजा भी महसूस होगा।

अपनी हेल्थ का ध्यान रखे

क्या आप जानते है की यदि आप अस्वस्थ रहते है तो आपको ज्यादा तनाव होता है? जो लोग अपने स्वास्थ्य का अच्छा ख्याल रखते है उन्हें शारीरिक और मानसिक परेशानियां कम होती है। इसलिए अपने जॉब के स्ट्रेस को दूर रखने के लिए अपना ख्याल रखना शुरू करदे।

  • इसके लिए रोजाना एक्सरसाइज करे। व्यायाम से आपका मूड सुधरता है, आपमें ऊर्जा आती है और एकाग्रता बढ़ती है।
  • आप चाहे तो एरोबिक एक्सरसाइज भी कर सकते है इसे करने से एंडोर्फिन्स हॉर्मोन रिलीस होते है और आपका स्ट्रेस कम होता है।
  • आप दिनभर कैसा महसूस करते है यह सब आपके खानपान के कारण भी होता है। इसलिए सही खानपान का चुनाव करे।
  • फ़ास्ट फ़ूड से दूर रहे, साधारण खाना और फ्रूट्स को अपनी डाइट में शामिल करे।

हर रोज अच्छी नींद ले

बहुत से लोगो को देर रात तक टीवी देखने की आदत होती है जिससे उनकी नींद ठीक से नहीं हो पाती है। नींद के अभाव के चलते अगले दिन ऑफिस में सर दर्द, पीठ दर्द, ऊर्जा में कमी जैसी समस्याएं होती है। ऐसे में काम करने की क्षमता प्रभावित होती है और तनाव होने लगता है।

इसलिए रोजाना समय पर सोये और कम से कम छह घंटे की नींद जरूर पूरी करें। आपके एंटरटेनमेंट जैसे रात तक टीवी देखने या लेट नाईट पार्टीज के लिए आप शनिवार का दिन चुन सकते है।

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