फरवरी का महीना प्यार करने वालो के दिलों में उत्साह लाता है। इस महीने में हर जगह प्यार का माहौल होता है। इसलिए इसे प्यार का महीना भी बोलते है।

इस महीने में 7 से 14 तारीख तक लोग वैलेंटाइन वीक सेलिब्रेट करते है। पहले यह केवल बाहर के देशों में मनाया जाता था, लेकिन आजकल इंडिया में भी कपल इसे मनाने लगे है।

वैलेंटाइन वीक रोज डे से शुरू होता है। इसके बाद प्रपोज डे, चॉकलेट डे, टेडी डे, प्रॉमिस डे, हग डे, किस डे और लास्ट में वैलेंटाइन डे आता है। तो इस साल केवल वैलेंटाइन डे नहीं पूरा वैलेंटाइन वीक अपने चाहने वालो के साथ सेलिब्रेट करे।

  • रोज डे – 7 फरवरी 2019
  • प्रपोज डे – 8 फरवरी 2019
  • चॉकलेट डे – 9 फरवरी 2019
  • टेडी डे – 10 फरवरी 2019
  • प्रॉमिस डे – 11 फरवरी 2019
  • हग डे – 12 फरवरी 2019
  • किस डे – 13 फरवरी 2019
  • वैलेंटाइन डे – 14 फरवरी 2019

रोज डे

रोज डे 7 फरवरी को मनाया जाता है। रोज डे के साथ ही वैलेंटाइन डे की शुरुआत हो जाती है। इस दिन प्रेमी एक दूसरे को गुलाब देकर अपना प्यार जताते है, जिसमे लाल गुलाब सबसे लोकप्रिय होते हैं। यदि आप रोज डे अपने मित्रो और परिवार वालो के साथ मानना चाहते है तो उन्हें येलो या पिंक रंग के फूल दे सकते है।

प्रपोज डे

8 फरवरी को मनाया जाने वाला प्रपोज़ डे बहुत खास होता है। इस दिन आप अपने क्रश से अपने प्यार का प्रस्ताव दे सकते है। यदि आप अपने क्रश को प्रपोज़ करने का प्लान बना रहे है तो इसे कुछ स्पेशल तरीके से बनाये जिसमे परफेक्ट प्लानिंग हो, गिफ्ट्स हो, केक हो ताकि आपकी डेट इस दिन को हमेशा याद रखे। [यहाँ जाने: प्रपोज़ करने के रोमांटिक तरीके]

चॉकलेट डे

चॉकलेट भला किसे पसंद नहीं होती है। 9 फरवरी को मनाए जाने वाले चॉकलेट डे पर अपने लव वन को डिलीशियस चॉकलेट देना ना भूले। फिर देखना की आपका रिश्ता कितना मीठा बनता है।

टेडी डे

टेडी एक प्यारा सा और आरामदायक सॉफ्ट टॉय है जिसे देखकर हर किसी को खुशी मिलती है। तो इस टेडी डे पर अपने पार्टनर को टेडी गिफ्ट करके बताये की आप भी उनके पास हमेशा रहेंगे जिसे वो प्यार कर सके, हग कर सके।

प्रॉमिस डे

हर रिश्ते में कमिटमेंट जरुरी होता है। प्रॉमिस डे के दिन आप अपने पार्टनर से प्रॉमिस कर सकते है की आप हमेशा उनके साथ रहेंगे। इस दिन को स्पेशल बनाने के लिए आप उन्हें ग्रीटिंग कार्ड भी दे।

हग डे

12 फेब को सेलिब्रेट किये जाने वाले हग डे के दिन प्रेमी प्रेमिका एक दूसरे को गले लगाते है। इस दिन को आप अपने परिवार वालो के साथ भी मना सकते है, इसलिए उन्हें एक जादू की झप्पी जरूर दीजिये ताकि उन्हें पता चले की आपके लिए वो कितने स्पेशल है।

किस डे

किस डे के दिन लवर एक दूसरे को किस करते है। उनका किया गया किस दर्शाता है की वे एक दूसरे से प्रेम करते है और चाहे कुछ भी हो जाये अब वे साथ है। आप भी एक अच्छी जगह चुने, अपने साथी को गिफ्ट दे और किस देकर उन्हें प्रॉमिस करे की आप हमेशा के लिए उनके हो चुके है।

वैलेंटाइन डे

यह वैलेंटाइन वीक का लास्ट डे होता है। प्रेमियों के लिए यह दिन बाकी दिनों के अपेक्षा सबसे खास होता है। इस दिन प्यार करने वाले एक दूसरे के साथ क्वालिटी टाइम बिताना पसंद करते है।

दो प्यार करने वाले इस दिन को एक जश्न की तरह मनाते है। वे साथ घूमते है, एक दूसरे को तोहफा देते है और खुद के लिए आदर्श साथी मिलने की खुशी मनाते है।

Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here