जानिए टोमेटो सूप रेसिपी – घर पर गरमा गरम बनाये और आनंद उठाएँ

0
133
Image Source ="Pixabay.com"

ठंड के मौसम ने दस्तक दे दी है और ऐसे मौसम में कुछ टेस्टी और गरमागरम लेना का आनंद ही कुछ और होता है। इस मौसम में आपको कुछ ऐसा लेना चाहिए जो आपको गरमाहट तो दे ही साथ ही आपके स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा हो।

तो क्यों न ठंडी ठंडी शाम में टोमेटो सूप के एक बाउल को एन्जॉय किया जाये। टमाटर के सूप में स्वास्थ्य के लिए फ़ायदेमंद पोषक तत्त्व होते है। इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट होते है। इसके अलावा कुछ मात्रा में विटामिन ऐ, सी और इ भी होते है।

इसके फ़ायदों को विस्तार से जानने से पहले हम इसके सूप को बनाने की विधि जान लेते है।

सामग्री

  • 6 मध्यम आकार के टमाटर
  • 1/2 चम्मच अजवाइन स्टिक
  • 1/2 चम्मच काला नमक (स्वाद के अनुसार डाले)
  • 1/2 चम्मच चीनी (स्वाद के अनुसार डाले)
  • 1/2 चम्मच काली मिर्च का पाउडर

टमाटर का सूप बनाने की विधि

  1. टमाटर को अच्छे से धो ले, और फिर हर टमाटर को आधा आधा करले।
  2. एक तपेली में टमाटर के टुकड़ो को डाले, डेड कप पानी डाले और उपरोक्त क्वांटिटी में बताया गया काला नमक और अजवाइन डाल दे।
  3. अब इसे धक् दे और मध्यम आंच पर 5-8 मिनट के लिए पकने दे।
  4. अगर इसके बाद भी लगे की टमाटर कच्चे है और मैश नहीं हो रहे है तो थोड़ा और पकने दे।
  5. अब टमाटर को किसी प्लेट में निकालकर ठंडा होने दे।
  6. टमाटर ठन्डे होने के बाद उसे ब्लेंडर में डाले, चीनी भी डाले और उसे अच्छी तरह पीस ले।
  7. अब इस मिश्रण को एक बर्तन में छान ले, तपेली में बचे हुए टमाटर उबालने वाले पानी को भी उसी बर्तन में छान ले।
  8. फिर टमाटर की इस मिश्रण को थोड़ी देर गैस पर गरम करे लगभग 3-4 मिनट और गरमागरम सर्व करे।

यह टमाटर का सूप बनाने का सबसे आसान तरीका है। जिसके लिए आपको ज्यादा चीज़ो की आवश्यकता नहीं है और आप इसे रोज एन्जॉय कर सकते है।

टिप: सूप बनाने के लिए एकदम कच्चे टमाटर का उपयोग ना करे।

टमाटर सूप के फायदे – स्वाद के साथ आपको सेहत भी दे

रोग से लड़ने में मदद करे

लाइकोपिन युक्त आहार स्ट्रोक और पुरानी बीमारियों से लड़ने में मदद करता है। यदि आप रोजाना 10 मिलीग्राम लाइकोपिन लेते है तो इससे आपको कई स्वास्थप्रद फायदे मिलते है और हार्वर्ड हेल्थ पब्लिकेशन के अनुसार एक कप टमाटर के सूप में 13.3 मिग्रा लाइकोपिन होता है।

वजन घटाने में सहायक

टमाटर का सूप उन लोगो के लिए भी फायदेमंद है जो वजन घटना चाहते है। इसमें पानी और फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है, जिससे आपको काफी समय तक पेट भरा हुआ लगता है। डाइटिशन भी टमाटर का सूप पिने की सलाह देते है क्योंकि यह शरीर से कैलोरी और वसा को कम करने में मदद करता है। तो हुआ न यह वजन कम करने का एक स्वादिष्ट तरीका?

मानसिक स्वास्थ्य सुधारे

टमाटर सूप में अच्छी मात्रा में कॉपर मौजूद होता है जो नर्वस सिस्टम को ठीक रखता है। साथ ही इसमें मौजूद पौटेशियम तंत्रिका संकेतों का संचरण करता है। इसलिए जो भी इसका नियमित सेवन करता है उसका दिमाग मजबूत रहता है और मानसिक स्वास्थ्य सुधरता है।

विटामिन ए और सी से भरपूर

टमाटर का सूप विटामिन A और C का अच्छा स्त्रोत होता है। विटामिन A, टिशू के विकास के लिए जरूरी होता है। टमाटर का एक बाउल सूप औरतो की रोज की जरुरत का 20% और पुरुषो की जरुरत का 16% विटामिन ए की पूर्ति करता है।

टमाटर के सूप में विटामिन सी भी उच्च मात्रा में होता है। टोमेटो सूप के नियमित सेवन से यह हृदय को मजबूत करता है और धमनियों में रुकावट और स्ट्रोक जैसे खतरों से बचाता है। साथ ही यह कोलेस्ट्रॉल को भी कम करता है।

मजबूत हड्डिया

टमाटर सूप में मौजूद विटामिन के और कैल्शियम आपकी हड्डियों को मजबूत बनाता है। इसमें मौजूद लाइकोपिन हड्डियों के द्रव्यमान में सुधार कर, ऑस्टियोपोरोसिस की समस्या से निजात दिलाता है।

कैंसर की संभावना घटाए

टमाटर के सूप में लाइकोपीन और कैरोटीनॉइड जैसे एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो महिलाओं और पुरुषों दोनों में कैंसर की संभावना को कम करने में मददगार  हैं। सप्ताह में तीन बार इस सूप का सेवन करने वालो में स्तन, प्रोस्टेट और पेट के कैंसर को रोकने में मदद मिलती है। यह पेट और कोलोरेक्टल कैंसर से भी शरीर की रक्षा करता है।

मधुमेह

टमाटर का सूप मधुमेह रोगी के लिए बहुत अच्छा आहार है। इसमें क्रोमियम मौजूद होता है, यह एक ऐसा खनिज है जो रक्त शर्करा को नियंत्रित रखने में मदद करता है।

चेतावनी:

आपने ऊपर टमाटर सूप के कई फायदे देखे। लेकिन यदि आप इसको ज्यादा लेते है तो यह आपको नुकसान भी पंहुचा सकता है। टमाटर सूप के एक बाउल में 471 मिलीग्राम सोडियम होता है, जो कि अनुशंसित दैनिक सीमा का एक तिहाई होता है।

सोडियम की अत्यधिक मात्रा से रक्तचाप बढ़ जाता है जिसके चलते गुर्दे, हृदय और रक्त वाहिकाओं को नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए इसे हफ्ते में 3-4 बार पिए और 1 बाउल से ज्यादा ना ले। यदि आप बाहर से इसका पैकेट खरीद रहे है तो निम्न सोडियम सामग्री वाला ही चुनें। टमाटर सूप आपके स्वास्थ्य का सबसे अच्छा दोस्त हो सकता है!

आशा है कि आपको टमाटर सूप के लाभ पर हमारी पोस्ट पसंद आई होगी। क्या आपके पास टमाटर सूप बनाने के अन्य तरीके है? नीचे कमेंट में हमें बताये!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here