ड्रीम जॉब पाना चाहते है तो यह इंटरव्यू टिप्स जरूर जान ले

0
34
Tips to Crack Job Interview Successfully
Image Source = "Pixabay.com"

चाहे आप इंजीनियर बनना चाहते हो या बैंक रिसेप्शनिस्ट, किसी भी क्षेत्र में नौकरी पाने के लिए आपको एक अनिवार्य पड़ाव से गुजरना होता है और वो पड़ाव है इंटरव्यू।

आपके इंटरव्यू के आधार पर ही इस बात का मूलयांकन होता है की आपको नौकरी मिलेगी या नहीं। क्योंकि यह एक ऐसी प्रोसेस है जिससे नियोक्ता आपके पूरे व्यक्तित्व का अंदाजा लगा लेता है।

इसलिए नौकरी पाने के लिए सिर्फ जरुरी क्वालिफिकेशन होने से काम नहीं चलता इसके अलावा भी आपके अंदर और भी कई क्वालिटी होना जरुरी है।

आज के लेख में हम आपको इंटरव्यू में सफल होने के लिए किन किन बातों की जरुरत होती है इस बारे में जानकारी देंगे ताकि आपको आपकी पसंदीदा नौकरी हासिल करने में मदद मिल सके:-

अच्छे से तैयारी करे

किसी भी कंपनी के नियोक्ता उन लोगो की तलाश में रहते है जो उनकी समस्याओं को हल कर सके। इसलिए कंपनी कि वेबसाइट को ध्यान से देखे, नौकरी के विवरण को अच्छे से समझे और फिर खुद को इंटरव्यू के लिए तैयार करे की कैसे आप अपनी योग्यताओ और एक्सपीरियंस की मदद से कंपनी को लाभ पंहुचा सकते है।

ड्रेसिंग सेंस की इम्पॉर्टेंस को समझे

आप किस तरह के कपडे पहनते है यह बात भी बहुत महत्वपूर्ण रखती है। क्योंकि जॉब इंटरव्यू में सिलेक्ट होने के लिए आपका अपीयरेंस भी आपके परफॉरमेंस जितना ही मायने रखता है। इसलिए,

  • इस तरह का ऑउटफिट चुने जो प्रोफेशनल हो और पहनने में कम्फर्टेबल भी हो।
  • आपके कपड़े साफ़ सुथरे और अच्छे से प्रेस करे हुए होना चाहिए।
  • इंटरव्यू में परफ्यूम लगाकर ना जाये। कुछ लोगो को परफ्यूम की खुशबू से एलर्जी होती है।
  • अपने जूते पर भी ध्यान दे। आपके जूते फॉर्मल, आरामदायक और अच्छे से पॉलिश होना चाहिए।

समय का पालन करे

जिस भी ऑफ़िस में आपका इंटरव्यू है वह समय से 15 मिनट पहले पहुंच जाये। इससे आपको रिलैक्स होने और इंटरव्यू के लिए रेडी होने के लिए एनर्जी मिल जाती है।

जो लोग इंटरव्यू के लिए दिए गए समय से देरी से पहुंचते है उनका पहला इंप्रेशन ही खराब बनाता है। ऐसे में नियोक्ता को लगता है की आप जॉब को लेकर सीरियस नहीं है और कई बार वो आपको सिलेक्ट ना करने का मूड पहले ही बना लेता है।

इंटरव्यू को गंभीरता से ले

ध्यान रखे की यह इंटरव्यू है ना की कोई रियलिटी शो इसलिए अपनी बातचीत को जॉब के अनुसार ही रखे। अपनी पर्सनल लाइफ के बारे में कोई भी बातचीत करने से बचे।

  • पूछे गए सवालों को स्पष्ट जवाब दें यदि जवाब नहीं आता है। साफ़ साफ़ मना कर दे, बात को खींचने की कोशिश ना करे।
  • साथ ही इंटरव्यू के दौरान आप अपना फ़ोन साइलेंट पर करना ना भूले। आपको बतादे कि नियोक्ता को इंटरव्यू के दौरान इस तरह का डिस्टर्बेंस अच्छा नहीं लगता है।

बॉडी लैंग्वेज पर ध्यान दे

अच्छी नौकरी पाने के लिए सिर्फ नॉलेज ही काफी नहीं है। इसके साथ साथ आपको अपने हाव भाव पर भी ध्यान देना होगा। इसलिए इंटरव्यू के दौरान किसी भी तरह की बॉडी लैंग्वेज से जुडी गलती करने से बचे।

  • इंटरव्यू देते समय एकदम सीधे बैठे और अपने हाथो को चेयर पर या थाइस पर रखे।
  • हैंडशेक मिलाते वक्त बिलकुल एनर्जी के साथ इसे मिलाये, यह हलका नहीं होना चाहिए।
  • इंटरव्यू के दौरान ऑय कांटेक्ट करते हुए बात करे, ना की नजरे झुका कर।

अपनी रूचि दिखाए

यदि आप नौकरी में वास्तव में रुचि रखते हैं, तो नियोक्ता को इस बारे में बताये और अगले चरण के बारे में पूछे। यदि आपको बिज़नेस कार्ड नहीं दिया गया है तो आप इसके बारे में पूछ भी सकते है। क्योकि आपको बाद में संपर्क करने के लिए इसकी आव्यशकता पढ़ सकती है।

आखिर में आप नियोक्ता को उनका समय देने के लिए शुक्रिया भी अदा कर सकते है।

फॉलोअप ईमेल भेजे

आप इंटरव्यू देने के दो दिन बाद नियोक्ता को ईमेल भेज सकते है। जिसमे आप नियोक्ता को उनका समय देने के लिए धन्यवाद दे। यह चीज आपको अन्य समान योग्य उम्मीदवारों से अलग करती है। यह एक और मौका है जिसमे आप दिखा सकते है की आप कंपनी के लिए फिट है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here