अपनी मैरिड लाइफ को बनाएं हैप्पी इन आसान टिप्स की मदद से

0
87
Tips for Happy Married Life
Image Source ="Pexels.com"

चाहे आपकी नयी नयी शादी हुई हो या आप बहुत सालों से शादी के बंधन में बंधे हुए हो। हर किसी के विवाहित जीवन में उतार चढ़ाव आते है।

रोज़मर्रा के तनाव, विचारों में भिन्नता, एक दूसरे के साथ ठीक से बातचीत ना हो पाना आदि कारणों से दम्पतियो के बीच दूरियाँ आने लगती है। लेकिन इसका मतलब यह नहीं की हम जीवन में दुखी होकर बैठ जाये।

जिस तरह किसी भी कार्य को अच्छे से करने के लिए हम उसमे एफर्ट लगाते है उसी तरह शादी को भी सफल बनाने के लिए एफर्ट लगाने पड़ते है। आज के लेख में जानते है हैप्पी मैरिड लाइफ के लिए कुछ टिप्स:-

#1 अपने साथी की बातें ध्यान से सुने

हर महिला में यह गुण होता है कि वह सामने वालो की बाते ध्यान से सुनती है, विशेषकर उनके हस्बैंड्स की। वही पुरुषों को इस बात की समझ नहीं होती है की उनकी पार्टनर भी चाहती है कि कोई उनकी बात सुनने वाला भी हो।

इसलिए आपकी वाइफ अगर कुछ कहती है तो उसे सुने। और आपको सिर्फ नाम के लिए नहीं बल्कि ध्यान से उनकी बात सुननी चाहिए। क्योंकि सुनना और ध्यान से सुनने में फर्क है। जब आप कोई बात को सुनते है तो वो एक कान में जाकर दूसरे कान से निकल जाती है। लेकिन जब कोई बात आप ध्यान से सुनते है तो वो बात दिल तक पहुँचती है। एक दूसरे की बात ध्यान से सुनना हर खुशनुमा रिश्ते की कुंजी है।

#2 डेट नाईट प्लान करे

वैसे तो शादी को सफल बनाने के लिए कई टिप्स है। लेकिन इस टिप को अक्सर कपल इग्नोर कर देते है, खासकर शादी होने के बाद। भले ही आपकी शादी हो चुकी है तब भी आपको डेट नाईट प्लान करनी चाहिए।

इसके लिए किसी खास दिन का इंतजार ना करे। ऐसे ही किसी शनिवार के दिन प्लान बनाये। दोनों एक साथ मिलकर घर पर मूवी देखे, आप चाहे तो लॉन्ग वाक पर भी जा सकते है। लेकिन हां दोनों अपना फ़ोन जरूर साइलेंट करले ताकि कोई आप डेट नाईट को डिस्टर्ब ना कर सके।

#3 लाइफ में रोमांस भरे

आप अपने पार्टनर के साथ कई तरह से रोमांटिक एक्ट कर सकते है। जैसे हस्बैंड किसी दिन फूल लाकर अपनी वाइफ को सरप्राइज दे। वाइफ अपने हस्बैंड को टिफिन में पसंदीदा खाने के साथ लव नोट लिखकर भेजदे। देखिये तरीकों की तो कई कमी नहीं है अगर आप इन्हे ट्राई करेंगे तो देखेंगे की यह छोटी छोटी बाते आपके रिश्ते को कितना मजबूत बना देती है।

#4 अपने पार्टनर को अपना दोस्त बनाये

शादी की सफलता का बहुत ज्यादा श्रेय दोस्ताना व्यवहार को भी जाता है। जो लोग अपने साथी को अपना अच्छा दोस्त बना लेते है वे अपने रिश्ते को ज्यादा अच्छे से निभा पाते है।

आप भी अपने साथी से दोस्ताना व्यवहार करना शुरू करदे तभी आपका साथी अपने मन की हर बात बेझिझक होकर आपसे कर पाएगा। [यहाँ जाने: एक अच्छा हस्बैंड कैसे बने]

#5 एक दूसरे को कॉम्पलिमेंट दे

यदि आप अपने पार्टनर की रोज एक बार तारीफ़ करते है तो तलाक जैसी चीज़े आपके रिश्ते में कभी नहीं आएगी।

इसका मतलब यह नहीं है की आपको झूठ झूठ अपने पार्टनर की तारीफ़ करनी है। बल्कि हम यह कहना चाहते है आपको अपने पार्टनर के सकारात्मक गुणों को पहचानना है और उसकी प्रशंसा करनी है। जहा आपने पार्टनर में नेगेटिव चीज़े देखना बंद करदी फिर देखिये आपकी शादी की गाड़ी कितने स्पीड में चलती है।

#6 एक दूसरे की सोच को समझे

कपल्स के बीच अधिकतर झगडे उन दोनों की सोच को लेकर होते है। लेकिन अगर आप अपनी शादी में शांति और खुसी चाहते है तो सामने वाले को समझना शुरू करदे। अपनी सोच सामने वाले पर ना थोपे और इस बात को स्वीकार करे की दो लोग की सोच डिफरेंट होती है।

#7 एक दूसरे के पेरेंट्स की रिस्पेक्ट भी जरुरी

अक्सर ऐसा होता है की जब भी पत्नी कोई गलती करती है तो पति उसके माँ या फॅमिली को ब्लेम करता है। वही पत्नी अपनी सांस की बोली गयी बातो को लेकर अपने पति को परेशान करती है।

इस तरह की बातो से आप अपने पार्टनर की नजरो में कम हो जाते है और आपके बिच दूरिया आ जाती है। इसलिए एक दूसरे के पेरेंट्स की रिस्पेक्ट करे तभी आपके रिश्ते में भी रिस्पेक्ट आएगी।

#8 इन शब्दों का इस्तेमाल करने से बचें

यदि आप वास्तव में अपने साथी से तलाक नहीं लेना चाहते है तो इस तरह की धमकी ना दे। कुछ कपल्स की आदत होती है की झगडे के दौरान वे अलग होने की बात करते है ताकि वे सामने वाले पर नियंत्रण कर सके।

लेकिन आपको बता दे जिन लोगो के झगडे में इस वर्ड का ज्यादा इस्तेमाल होता है उनके रिश्ते में तलाक की नौबत वाकई आ जाती है। ऐसा आपके साथ ना हो इसके लिए तलाक की धमकी और गलत शब्दों के इस्तेमाल से बचे।

तो यह थे कुछ सुझाव, यदि आप इनका पालन करते है तो आपकी शादी खुशनुमा और सफल जरूर होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here