हम सभी के पास दिन के 24 घंटे होते है। इसी समय में कुछ लोग सफलता के परचम लहरा लेते है तो कुछ लोग अपनी रोज़मर्रा के काम तक नहीं निपटा पाते है।

सोचने वाली बात है यह है की जब वक्त सबके पास एक जैसा है, तो फिर कुछ लोग अपनी जिंदगी में कई कार्य कैसे कर लेते है?

जवाब है टाइम मैनेजमेंट !! जिन लोगो के पास समय का सही उपयोग करने के सूत्र है वे लोग अपनी जिंदगी में ज्यादा ख़ुशियाँ, ज्यादा सफलता पा लेते है उतने ही समय में जितना समय हम सबके पास है।

टाइम मैनेजमेंट क्या है?

टाइम मैनेजमेंट अर्थात समय प्रबंधन के जरिए हम यह निर्धारित कर पाते है की कैसे कम से कम समय में हम अपनी प्रोडक्टिविटी को बढ़ा सकते है। इससे हमें अपने लक्ष्यों तक पहुंचने में मदद मिलती है।

टाइम मैनेजमेंट वैसे तो कोई रॉकेट साइंस नहीं है लेकिन इसे फॉलो करना आपको कठिन लग सकता है। इसमें आपको अपने काम को व्यवस्थित

टाइम मैनेजमेंट वैसे तो कोई रॉकेट साइंस नहीं है लेकिन इसे फॉलो करना आपको कठिन लग सकता है। इसमें आपको अपने काम को व्यवस्थित रूप से और प्राथमिकता के अनुसार करना होता है। बस थोड़े दिन की प्रैक्टिस फिर सब आसान हो जाता है। एक बार आप इसके आदि हो जाये तो आप देखेंगे की कैसे आप समय का ज्यादा से ज्यादा लाभ उठा सकते है।

#1 अपने समय का आकलन करे

टाइम मैनेजमेंट की बात आते ही लोग सबसे पहले टाइम टेबल बनाने लगते है, जिसे वे दो दिन से ज्यादा फॉलो नहीं कर पाते। इसलिए इससे पहले ज़रुरी है कि अपने टाइम को समझे।

पता लगाए की आपका दिन का समय किन चीज़ो में कितना जाता है। टाइम मैनेजमेंट एप का इस्तेमाल करे और एक फ़ताह में जो भी करते है उन सबको ट्रैक करे।

अब इस डाटा के जरिये आप समझ सकते है की आपको किन क्षेत्रो में सुधार करना है। हो सकता है कि आप अब तक बेफिज़ूल के कार्यक्रम में जाना, या फिर लौ प्रायोरिटी वाले काम को बहुत टाइम देते थे, अब आप इसे बदल सकते है।

#2 गोल सेट करने से मिलेगी मदद

हम सब जिंदगी में कुछ ना कुछ बनना चाहते है, कोई सिंगर बनना चाहता है. कोई इंजीनियर तो कोई सक्सेसफुल बिज़नेसमेन।

कुछ लोग जो चाहते है वो बन जाते है और जो लोग नहीं बन पाते वो टाइम का रोना रोने लगते है, कि उनके पास वक्त कम था। दरअसल असफलता के पीछे का कारण टाइम की कमी नहीं बल्कि टाइम का सही से इस्तेमाल नहीं करना है।

बहुत से लोग बेफज़ूल के कार्य में अपनी जिंदगी का टाइम बर्बाद कर देते है। इसलिए अपनी लाइफ का गोल सेट करे। हम जो बनना चाहते है उस पर फोकस करेंगे तभी तो वो बन पाएंगे।

#3 दैनिक योजना बनाये

अपने दिन के पहले 30 मिनट का उपयोग दैनिक टू-डू सूची बनाने के लिए करे। इसमें आपको यह प्लान करना है कि दिन का कौनसा कार्य किस समय करना है। इससे बचे हुए दिन में आपको काम के बारे में सोचना नहीं पड़ेगा और आप फटाफट कार्य को निपटा पाएंगे। आप चाहे तो संडे के दिन पुरे हफ्ते का प्लान भी बना सकते है।

#4 मल्टीटास्किंग बनने से बचें

बहुत से लोग एक साथ बहुत से कार्य करने की सोचते है, ऐसे में वे एक भी काम को ढंग से नहीं कर पाते है।

इसलिए एक काम को पूरा करने के बाद ही दूसरा काम शुरू करे। अगर टाइम बचाना ही चाहते है तो जो काम एक जैसे है उनका ग्रुप बना ले और उन्हें एक एक करके करे। फिर बचे हुए एक जैसे काम का ग्रुप बनाले।

#5 महत्वपूर्ण और जरूरी चीजों को सुबह पूरा करे

क्या आप जानते है हमारा शरीर सुबह के वक्त ज्यादा प्रोडक्टिव होता है। इसलिए इस समय का उपयोग समझदारी से करे।

आपका जितना भी महत्वपूर्ण कार्य है उसे सुबह के समय करले। इस समय आपका दिमाग टेंशन फ्री रहता है तो आप अपना काम स्पीड में भी कर पाते है। और सुबह सुबह काम निपट जाता है तो दिन भर अच्छा भी फील करते है।

#6 टाइम खराब करने वाली चीजों से बचे

कई बार ऑफ़िस में कुछ लोग अपना काम समय पर कर लेते है, वही कुछ लोगो को उसी काम को करने के लिए एक्स्ट्रा टाइम देना पड़ता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि कुछ लोग अपना महत्वपूर्ण टाइम गलत चीज़ो में दे देते है।

  • जैसे की काम के दौरान ऐसे व्यक्ति का फ़ोन अटेंड करना, जिसे आप फ्री होकर भी बात कर सकते है।
  • काम के दौरान फेसबुक मैसेज चेक करना और चैट करने लग जाना।
  • एंटरटेनमेंट के नाम पर थोड़ी सी मूवी देखने का सोचना, और फिर खुद को ना रोक पाने के कारण पूरी मूवी ही देख लेना

#7 काम करते समय लगातार ब्रेक लें

मानव मस्तिष्क एक समय में केवल 90 मिनट के लिए अपना ध्यान केंद्रित कर सकता है। इसके बाद उसके काम करने की शक्ति अपने आप ही घट जाती है। पुरे दिन उत्पादकता बनाए रखने के लिए हर घंटे के बाद 10 मिनट का ब्रेक ले।

#8 रोज सुबह ध्यान और व्यायाम करे

आप सोच रहे होंगे भला टाइम मैनेजमेंट का इससे क्या लेना देना। आपको बतादे की रोज ध्यान और व्यायाम करने से हमारा शरीर ऊर्जावान होता है, हमारी केंद्रित करने की शक्ति बढ़ती है जिससे हम समय को बेहतर तरीके से प्रबंधित कर पाते है।

Loading...

2 COMMENTS

  1. Hello there, You have done an excellent job. I will definitely
    digg it and personally suggest to my friends. I’m sure they’ll be benefited from this website.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here