Home सक्सेस मंत्र करियर टिप्स टेलीफोनिक इंटरव्‍यू टिप्स – जानिए कैसे दे फ़ोन पर इंटरव्यू

टेलीफोनिक इंटरव्‍यू टिप्स – जानिए कैसे दे फ़ोन पर इंटरव्यू

0
टेलीफोनिक इंटरव्‍यू टिप्स – जानिए कैसे दे फ़ोन पर इंटरव्यू
Image Source ="Pixabay.com"

पिछले लेख में हमने आपको इंटरव्यू में सफल होने के लिए टिप्स बताये थे। पर जैसा की आप जानते है अधिकतर कंपनिया फेस टू फेस इंटरव्यू लेने से पहले टेलीफोनिक इंटरव्यू ले लेती है।

टेलीफोनिक इंटरव्यू का मतलब होता है फ़ोन पर इंटरव्यू लेना। और इस इंटरव्यू के जरिये ही कंपनी पता करती है कि आपने जो रिज्यूमे में जानकारी दी है आप उसके अनुरूप है भी या नहीं।

अर्थात आपका टेलीफोनिक इंटरव्यू ही ये तय करता है की कंपनी को उनका समय आप पर लगाना है या नहीं।

यदि आपको भी किसी कंपनी से फ़ोन कॉल आने वाला है तो यह टेलीफोनिक इंटरव्यू टिप्स जरूर जान ले ताकि आपको अगले राउंड में सिलेक्ट होने का मौका मिल सके।

इंटरव्यू के लिए तैयारी करे

बहुत से लोग टेलीफोनिक इंटरव्यू को सीरियस नहीं लेते है, अफ़सोस अच्छा मौका उनके हाथ से निकल जाता है। इसलिए टेलीफोनिक इंटरव्यू के लिए भी थोड़ी तैयारी जरूर करें।

ध्यान रखिये कि यह फ़ोन कॉल ही तय करती है कि आप नौकरी के लिए सही केंडिडेट है या नहीं। इसलिए आपको सही इम्प्रैशन जमाना जरुरी है। इसलिए कंपनी और जॉब प्रोफाइल से जुड़ीं हर जानकारी प्राप्त कर ले। अपने रिज्यूमे पर एक बार अच्छे से नजर डाल ले आदि।

ये डाक्यूमेंट्स अपने पास रखे

यदि आपके पास कंपनी और जॉब से संबंधित जानकारी है तो आप हर प्रश्न का जवाब आत्मविश्वास के साथ दे पाएंगे। इसलिए इंटरव्यू स्टार्ट होने से पहले ही कंपनी से जुडी इनफार्मेशन और जॉब डिटेल्स की एक कॉपी अपने पास रख ले।

आपके कुछ की पॉइंट्स भी पास में लिख के रख ले, साथ ही यदि आप कोई जानकारी पूछना चाहते है तो इसके बारे में भी लिख ले। इससे आपको सोचने में ज्यादा समय नहीं लेना पड़ेगा और आप सामने वाले पर अच्छा प्रभाव भी डाल पाएंगे।

बात करने के लिए सही जगह का चुनाव

इंटरव्यू देने के लिए किसी शांत जगह का चुनाव करे, ताकि नियोक्ता और आप एक दूसरे की बात स्पष्ट रूप से सुन पाए। यदि घर पर इंटरव्यू दे रहे है तो अपने कमरे को बंद करलें ताकि आपको कोई डिस्टर्ब ना कर पाए। जहा आप बात कर रहे है वहा नेटवर्क ठीक से आता है या नहीं इस बात का भी ध्यान रखे।

अपनी भाषा और आवाज पर ध्यान दे

फ़ोन पर जब बात करते है तो एकमात्र आपकी आवाज़ ही है जिसके जरिये आप नियोक्ता पर प्रभाव डाल सकते है। इसलिए आपके बात करने का तरीका स्‍पष्‍ट और सकारात्मक होना चाहिए।

अपनी रूचि व्यक्त करे

जैसे ही आपकी बातचीत समाप्त हो रही हो, नियोक्ता को उनका समय देने के लिए धन्यवाद दे। साथ ही इस जॉब को लेकर अपना इंट्रेस्ट दिखाए, इसके लिए आप अगले चरण के बारे में पूछ सकते है।

इन बातों का भी ध्यान रखें:-

  1. अपने फोन की बैटरी चार्ज रखे और इंटरव्यू के दौरान कॉल वेटिंग बंद कर दें।
  2. अपने पास पानी जरूर रखे ताकि जब आपका गला सूखे तो आप पी सकें, इससे कंफर्ट रहता है।
  3. फोन पर बात करते वक्त फोकस भटकाने वाले काम जैसे कंप्यूटर पर सर्फिंग या अन्य काम से बचे।
  4. इंटरव्यू के दौरान आपसे जो सवाल पूछे जा रहे हैं, उन्हें ध्यान से सुनें और बात पूरी होने पर ही जवाब दें।
  5. अपने बारे में केवल सही जानकारी दें, झूठ बोलना आपके आगे के करियर के लिए नुकसानदायक हो सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

error: Content is protected !!