स्ट्रेस मैनेजमेंट टेक्निक्स – इस तरह करें जिंदगी के तनाव से डील

0
428
Stress Management Techniques in Hindi

हम सभी हेल्दी लाइफस्टाइल चाहते है। लेकिन क्या आप जानते है हेल्दी लाइफस्टाइल के पीछे क्या सीक्रेट है? आप में से अधिकतर लोगो का जवाब होगा अच्छी डाइट और व्यायाम। हा यह सही है लेकिन इसके अलावा भी एक फेक्टर और है जिसे आप भूल रहे है।

एक स्वस्थ जीवनशैली के लिए यह भी ज़रूरी है कि आप तनाव से दूर रहे। तनाव के चलते सरदर्द होता है, हम परेशान रहते है, थका महसूस करते है आदि। और यदि तनाव लगातार बना रहे तो धीरे धीरे इसका प्रभाव हमारे जीवन के हर पहलू पर पड़ने लगता है। इसलिए तनाव से दूरी, ना केवल शारीरिक बल्कि मानसिक सेहत भी बनाये रखती है।

हम यह भलीभाती जानते है की काम का भोझ, पैसो की टेंशन, परिवार में कोई परेशानी, विवाह इसके अलावा ऐसे और भी कई कारण है जिसके चलते हमे तनाव होना स्वाभाविक है। इसलिए तनाव तो होता ही है।

लेकिन इसके बावजूद भी हमे इसे नही लेना है, हमे इससे दूरी बनाकर खुश रहना सीखना ही है चाहे परिस्तिथि कुछ भी हो। यकीन मानिए यह मुमकिन है।

God will never give you anything you can’t handle, so don’t stress ~ Kelly Clarkson

उपर बताए गये कोट में कहा गया है की भगवान आपको ऐसा कुछ नही देगा जो आप संभाल ना सके, उस पर भरोसा रखे और तनाव ना ले। इसके बावजूद भी आप स्ट्रेस लिए बिना नही रह पा रहे है तो कोई बात नही। हम आपको कुछ स्ट्रेस मेनेजमेंट टेक्नीक्स के बारे में बता रहे है:-

इलाज से बेहतर बचाव

तनाव को ख़तम करने की सबसे बड़ी चाबी है इससे दूरी| यदि आप तनाव से दूरी बनाना चाहते है तो सबसे पहले आपको यह जानना होगा ऐसी कौनसी चीज़े है जिनसे आपको तनाव हो रहा है। चीज़ो को जानकार आप इसे खुद से दूर ही रखे।

  • जैसे यदि आपके रिलेशनशिप में सिर्फ़ और सिर्फ़ प्रॉब्लम्स ही चल रही है जिससे आप तनाव में रहते है तो ऐसे रिलेशनशिप में रहने से अच्छा है इसे ख़तम करके फ्रेश स्टार्ट करे।
  • यदि नौकरी में आपका मन नही लग रहा है, आपके नौकरी का माहौल बहुत तनाव पूर्ण रहता है। तो आप ज़्यादा दिन लगाए बिना नयी जॉब की तलाश करे। इसके लिए आप अच्छी कन्सलटेन्सी से मदद ले सकते है।
  • यदि आपको इंग्लीश नही आती है, इस वजह से कॉलेज या ऑफीस में सबके बीच आपका मज़ाक बनता है तो जल्द से जल्द इंग्लिश क्लासेज ज्वाइन करे, और ऐसे लोगो से दूरी बना ले जो आपमे हमेशा कमी खोजते है।

उपर बताई गयी चीज़े सिर्फ़ उदाहरण है। सबकी जिंदगी में तनाव की वजह अलग अलग हो सकती है। लेकिन आपको बस इतना करना है की तनाव होने के कारणों को जानकार उससे दूर करने की कोशिश करना है।

अच्छा संगीत सुने

कई बार ऐसा होता है ऑफिस में बहुत काम होता है। डेडलाइन्स पूरी करने के चक्कर में हम कुछ दीनो तक सिर्फ़ और सिर्फ़ काम ही करते है। इस बीच हमारा बाहरी दुनिया से तो जैसे कांटेक्ट ही छूट जाता है। कभी कभी एक ही दिनचर्या से भी कुछ लोगो को लाइफ स्ट्रेसफुल लगने लगती है।

आपने शायद सोचा नही हो लेकिन इस तरह की लाइफस्टाइल में केवल कुछ मिनिट संगीत के लिए निकाल कर आप तनाव से निजात पा सकते है। ब्रिटिश हार्ट फाउंडेशन डायरी द्वारा किए गए एक शोध के अनुसार हल्का और सुकून देने वाला संगीत आपके स्ट्रेस लेवल को घटा देता है।

एक बार इसे ट्राय तो करे, देखना संगीत आपकी सारी टेंशन भूलकर आपको एक अलग ही दुनिया में ले जाएगा।

मेडिटेशन करे

रोजाना कुछ देर किया गया ध्यान का अभ्यास आपको चिंता और तनाव से दूर करता है। कुछ शोधकर्ताओं के अनुसार दैनिक रूप से ध्यान का अभ्यास आपके मस्तिष्क के तंत्रिका रास्ते को बदल देता है, साथ ही साथ आप तनाव को बहुत ही आसानी से हेंडल कर लेते है।

ध्यान करना बहुत ही आसान है। बस आलकी पालकी मारकर जमीन पर आसन बिछाकर बैठे। अपनी आँखे बंद करे। अपनी सांसो पर ध्यान दे। इसके साथ ही यह सोचे की में खुद से प्यार करता हु/करती हु। में शांति महसूस करता हु/करती हु। और जो विचारो आपको परेशान करते है उन्हे अपने अंदर से निकाल दे।

ज़ोर ज़ोर से हसे

यदि आप पेट पकड़ कर ज़ोर ज़ोर से हस्ते है तो आपका मानसिक तनाव दूर होता है। इससे कोर्टिसोल (स्ट्रेस हॉर्मोन ) कम होते है और एनडॉर्फिन्स बढ़ता है जो आपके मूड को अच्छा करने में मददगार है। ज़ोर ज़ोर से हसने के लिए आपको क्या करना होगा हम आपको इसमे भी मदद कर देंगे।

  • कॉमिक्स बुक पढ़े और कॉमेडी वीडियोस देखे।
  • अपने ऐसे मित्र से मिले या बातचीत करे जिसे लोगो को हँसाने की आदत हो।
  • इसके अलावा सुबह सुबह झूठ झूठ हसने की प्रेक्टिस करना भी आपको फायदे देता है।

अरोमाथेरपी

अरोमाथेरपी भी बहुत ही प्रभावी स्ट्रेस रिलीफ टेक्नीक्स में से एक है। इसमे आव्यशक तेलो की खुशबू का इस्तेमाल किया जाता है। बहुत सारे ऐसे तेल मौजूद है तो आपको तनाव से राहत दिलाते है। और लेवेंडर तेल तो वाकई बहुत प्रभावी है।

तनाव से राहत पाने के लिए कुछ तेल को अपनी कलाई पर लगाए, थोड़ा सा अपनी नाक के नीचे लगाए। और स्प्रे की सहायता से वातावरण में भी छींटे| इससे आपको रिलैक्स महसूस होगा।

यदि आपने लेवेंडर तेल का इस्तेमाल किया है तो हम आपको बता दे की इसमे चिंता विरोधी और मूड को स्थिर करने के गुण भी होते है। यदि आपको लेवेंडर की खुशबू पसंद नही है तो आप बर्गमॉट और कैमोमाइल तेल का भी इस्तेमाल कर सकते है।

मनोरंजन के लिए भी टाइम निकाले

यदि आप अपने जीवन से स्ट्रेस को दूर करना चाहते है तो जीवन में खुद के लिए भी समय निकलना बहुत ज़रूरी है। बीच बीच में खुद को काम से ब्रेक दे। और इस ब्रेक के वक्त रेस्पॉन्सिबिलिटीस के बारे में ना सोचे, तभी आप अच्छी तरह रीचार्ज हो पाएँगे।

वो सारी एक्टिविटीज करे जिसमे आपको ख़ुशी मिलती है। चाहे फिर वो कुछ भी हो जैसे खेलना, कूदना, डांस करना, गाड़ी चलाना आदि।

स्वस्थ डाइट प्लान

यदि आप अपने शरीर का खानपान अच्छे से रखते है, तो आपको तनाव से लड़ने की ताक़त मिलती है। इसलिए आप क्या खा पी रहे है इस पर भी ध्यान दे।

  • सुबह ब्रेकफास्ट ज़रूर करे। अपने खाने में फल, सब्जिया, साबुत अनाज आदि को शामिल करे।
  • अलकोहल, सिगरेट, शुगर इन चीज़ो से दूर रहे।

पर्याप्त नींद

जिस तरह आपकी गाड़ी को चलने के लिए ईंधन (फ्यूल) की ज़रूरत पढ़ती है। वैसे ही अच्छी नींद भी आपके शरीर और मस्तिष्क के लिए फ्यूल का काम करती है। क्योकि यदि आप ज़्यादा थके रहते है तो आपका स्ट्रेस लेवल ज़्यादा बढ़ता है।

काम को कभी भी कल पर ना टाले

आज के काम को हमेशा आज ही निपटा ले। क्योकि यदि आपको इसे कल पर टालने की आदत है तो आपका बहुत सारा काम बढ़ जाता है।और फिर आपको इसे करने की टेंशन होती है। इसलिए काम को हमेशा समय पर ही निपटना आना चाहिए।

कुछ वक्त प्रकृति के साथ गुजारे

बाहर जाए और कुछ समय प्रकृति के साथ गुजारे। इससे ना केवल स्ट्रेस हॉर्मोन बल्कि ब्लड प्रेशर भी कम होता है। हम ऐसा नही बोल रहे है की काम धाम छोड़कर छुट्टी पर निकल जाए। लेकिन कुछ देर पार्क में समय बिताना ही आपकी मदद कर देगा। इससे आपका मूड सुधरता है। लेकिन हा इस दौरान आपके स्मार्टफोन को ना ही ले जाए, या तो कुछ देर बंद ही रखे।

तनाव हर किसी के जीवन का हिस्सा है, लेकिन हद से ज़्यादा तनाव आपको नाखुश और दुखी बना सकता है। उपर बताई गयी स्ट्रेस मेनेजमेंट टेक्नीक्स को यदि आप नियमित तौर पर अपनाएँगे तो आपको वाकई मदद मिलेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here