तनाव से जुड़ी 5 बातें, जो आपको मालूम होनी चाहिए

0
174
Stress Management for Better Health
Image Source ="Pixabay.com"

तनाव (स्ट्रेस) एक ऐसी चीज़ है जो हम सबको प्रभावित करती है। आप इसके लक्षण कई बार अपने अंदर देख सकते है, जैसे जब आपके पास बहुत सारे काम हो, आपको पैसो की जरुरत हो, आपको कम समय में कोई इवेंट ऑर्गनाइस करना हो या फिर आप किसी असमंझस वाली रिलेशनशिप में हो।

तनाव लाइफ में हर जगह है। और थोड़ा बहुत तनाव तो चलता है इनफैक्ट हम यह कहेंगे की थोड़ा बहुत तनाव फायदेमंद ही होता है, इसी से लाइफ के कार्य सही तरह से चल पाते है।

लेकिन यदि आपने बहुत ज्यादा तनाव लेकर रखा है तो यह आपको बीमार कर सकता है शारीरिक और मानसिक दोनों रूप से।

अच्छी सेहत के लिए यह बहुत जरुरी है की आप खुद पर ध्यान दे की कही आपको बहुत ज्यादा तनाव तो नहीं है, जरुरत पढ़ने पर आप मदद ले। इसके अलावा हम आपको तनाव से जुडी 5 बात बता रहे है जो की आपको मालूम होना चाहिए।

तनाव सबको प्रभावित करता है

हर किसी को अपनी लाइफ में तनाव होता है। पर कुछ लोग आसानी से तनाव या तनावपूर्ण माहौल को हैंडल कर लेते है वही कुछ लोग इसे झेल नहीं पाते और इससे परेशान हो जाते है। कुछ तनाव कम समय के लिए होते है तो कुछ लम्बे समय तक रहते है।

हर बार तनाव बुरा नहीं

तनाव लोगो को कुछ करने के लिए प्रेरित कर सकता है, जैसे की जब आपका एग्जाम पास होता है या फिर आपको नौकरी के लिए इंटरव्यू देना है तो तनाव ही है जो आपको तैयारी करने में मदद करता है।

यहाँ तक कई स्तिथियो में तनाव जीवन-रक्षक भी हो सकता है। जैसे की जब आप किसी खतरे में रहते है तो आपको जीवन ख़तम होने का तनाव होने लगता है जिसके चलते आपके साँसों की गति बढ़ जाती है, और आपका मस्तिष्क अधिक ऑक्सीजन का उपयोग करता है और गतिविधि को बढ़ाता है ताकि आप जीवित रह सके।

इस समय है आपको मदद की जरुरत

यदि आपका तनाव इतना ज्यादा बढ़ चूका है की आपको आत्महत्या के विचार आने लगे हैं, आपको डर लग रहा है की आप इस तनाव से निपट नहीं सकते और इसलिए ही आप ड्रग्स या अल्कोहल आदि का उपयोग करने लगे है।

तो यही वो समय है जब आपको तुरंत सहायता प्राप्त करनी चाहिए। आपका डॉक्टर ऐसी मानसिक स्तिथि में आपकी मदद कर सकता है।

दीर्घकालिक तनाव से स्वास्थ्य को नुकसान

यदि तनाव बहुत तीव्र होता है या लंबे समय तक बना रहता है तो इससे स्वास्थ्य संबंधी परेशानिया होने लगती है। तनाव के चलते आप ठीक से सो नहीं पाते, आपका पाचन तंत्र कमजोर हो जाता है आदि।

दरहसल तनाव का असर हर किसी पर अलग अलग दीखता है तनाव के वजह से किसी को सर दर्द होने लगता है, तो कोई इस दौरान दुखी होता है तो कोई गुस्सा जाहिर करने लगता है।

रोजमर्रा का साधारण तनाव भी आपके लिए हानिकारक है क्योंकि यह रूटीन स्ट्रेस होता है जिसे हम नोटिस नहीं करते है। और यही वजह है की यह लम्बे समय तक बना रहता है और इसके चलते आप सीरियस हेल्थ प्रॉब्लम जैसे की उच्च रक्तचाप, मधुमेह, अवसाद आदि से घिर जाते है।

तनाव से दूर रहना पॉसिबल है

यह तो सभी जानते है की हम खुद को तनाव लेने से नहीं रोक सकते और ना ही हमारे कामकाज के माहौल से तनाव हटेगा। लेकिन हां हम तनाव प्रबंधन के तरीके आजमा सकते है। यहाँ बताये गए सुझाव आपको तनाव से निपटने में मदद कर सकते हैं:-

तनाव के लक्षण पहचाने: सबसे पहले तो आपको देखना पड़ेगा की क्या आपके अंदर तनाव के लक्षण है? इसे आप पहचान सकते है – सोने में परेशानी, शराब का सेवन, बेवजह या छोटी सी बात पर गुस्सा करना, डिप्रेस होना और ऊर्जा की कमी यह तनाव के लक्षण है।

रोज व्यायाम करे: रोजाना आधे घंटे का व्यायाम आपके मूड को सुधारने और तनाव को दूर करने में मदद करता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here