प्यार एक खूबसूरत चीज़ है, यह हमे एक अलग ही खुशी देता है. जब भी कोई दो लोग प्यार में होते है तो उनका प्यार वक्त के साथ बढ़ता जाता है। लेकिन हा यदि आप इसे लेकर सजग नही रहे तो यह कम भी हो सकता है।

जब आप प्यार में होते है तो अपने साथी को खुश करने के लिए हर कोशिश करते है। आप बिना सेल्फिश हुए उस पर्सन के लिए सब कुछ करते है। पर जैसे जैसे वक्त बीतता जाता है आप यह चीज़ रियलाइज़ करते है की सिर्फ़ आप ही है जो हर बार पहले आई लव यु कहते है। इसके अलावा सामने वाला इस रिलेशनशिप में इतना एफर्ट नही डाल रहा है, जितना की आप।

ऐसा नही है की हर रिलेशनशिप की शुरुवात वन साइडेड ही हुई हो, लेकिन इसके ख़तम होने की वजह कई बार यही होती है। जब एक रिश्ते में दो लोग होते है, तो कई केसेस में ऐसा होता है की एक व्यक्ति का प्यार समय के साथ साथ और गहरा होता जाता है लेकिन दूसरे व्यक्ति को इस रिश्ते को लेकर इतना मोह नही रहता है।

हम आपको बताना चाहते है की अपने पार्ट्नर की फीलिंग्स को बदलना हमारे हाथ में नही होता है। कई बार सामने वाला रिश्ते में इतनी दिलचस्पी नही दिखाता है, जितनी हम दिखाते है। पर फिर भी हम कोशिश करते है।

लेकिन हम आपसे पूछना चाहते है की यदि आपके रिश्ते को बनाए रखने के लिए केवल आप ही कोशिश कर रहे है तो क्या यह आपके साथ फेयर है?? अगर रिलेशनशिप में होते हुए भी आप अकेला फील कर रहे है तो क्या यह रिश्ता वाकई वर्थी है।

एक दर्दनाक और दिल को तोड़ने वाले रास्ते पर लंबे समय तक चलने से अच्छा है की आपके रिश्ते का जो सच है वो आप आज ही फेस करे। हम जानते है की यह मुश्किल है लेकिन बाद में आप रिग्रेट करे की आपने ग़लत व्यक्ति के साथ अपना महत्वपूर्ण जीवन बर्बाद किया, इससे पहले ही आप अभी संभल जाए। हमने नीचे कुछ साइन्स बताई है जो आपको यह समझने में मदद करेंगी की आप एक तरफ़ा रिश्ते में है।

बातचीत की शुरुवात हर बार आप ही करते है

  • आप ही सामने वाले व्यक्ति को मैसेज भेजते है, आप ही कॉल करते है।
  • अगर आप आगे होकर कोशिश नही करते है तो कितने ही दिन हो जाते है आपके बीच कोई बातचीत नही होती।
  • साथ में क्वालिटी टाइम स्पेंड करने के लिए आप ही कोशिश करते है।
  • यदि कांटेक्ट करने वाले हर बार आप ही है तो इसका मतलब है आप एक तरफ़ा रिलेशनशिप में है और आपको यहा से बाहर निकल जाना चाहिए।

वे उनके जीवन के महत्वपूर्ण लोगो से आपको नही मिलवाते

आपके पार्ट्नर के लाइफ में कुछ महत्वपूर्ण लोग है जैसे उसकी फॅमिली और फ्रेंड्स लेकिन आपका पार्टनर आपको उनसे नही मिलवाता है तो यह एक रेड सिगनल है।

  • आपको प्यार करने वाला व्यक्ति हर कोशिश करता है वो आपको उन लोगो से मिलवाए।
  • उसे अच्छा लगता है जब आप भी उसके दोस्तो के दोस्त बन जाते है।

लेकिन ऐसा नही है तो कुछ ना कुछ गड़बड़ है। आपको ऐसे में दूर हो जाना ही बेहतर है क्योकि टाइम पास करने वाले लोग ही ऐसा करते है।

सिर्फ़ आप ही पार्ट्नर को खुश कर रहे है

ऐसा कहा जाता है की रिश्ते में give and take का रिलेशनशिप नही होता है। लेकिन यह बात केवल सुनने में  ही अच्छी लगती है, हक़ीकत थोड़ी अलग ही होती है।

  • आप अपने पार्ट्नर का बर्थडे याद रखते है लेकिन वो हर बार भूल जाता है।
  • आप उसे कई बार सरप्राइज़ देते है, डिनर प्लान करते है, लेकिन वो कभी नही करता।
  • आप कोशिश करते है की कोई भी खास त्यौहार पर आप उसके साथ दिन बिताए, लेकिन वो आपको उस दिन कॉल तक नही करता।

अगर इस तरह आप ही अपने पार्ट्नर को खुश करने की कोशिश कर रहे है, सामने वाला एंजाय कर रहा है, लेकिन अपने तरफ से वो आपके लिए कुछ नही कर रहा है तो इसका साफ़ मतलब आप एक तरफ़ा रीलेशन में है।

आप अधिकतर वक्त अकेले बिताते है

आख़िर आप किसी रिश्ते में क्यो है? ऐसा इसलिए क्योकि आपको सामने वाले के साथ वक्त बिताना अच्छा लगता है।

लेकिन रिश्ते में होने के बावजूद भी यदि आप अधिकतर वक्त अकेले बिताते है चाहे वो घर पर हो या फ्रेंड्स के किसी सामाजिक कार्यक्रम में। यह संकेत है की आप एक तरफ़ा रिश्ते में है

यह सिचुएशन इस बात की तरफ इशारा करता है की सामने वाले को आपकी कोई परवाह नही है और आपके होने ना होने से उन्हे कोई फ़र्क नही पढ़ता।

आज के टाइम पर हर कोई स्पेस चाहता है, कोई नही चाहता की उनका हर कदम उनके पार्ट्नर के साथ ही हो। लेकिन आपने अपने पार्ट्नर के साथ लास्ट टाइम वक्त कब बिताया था आपको यह सोचने में वक्त लग रहा है तो फिर यह ध्यान देने वाली बात है।

वह सार्वजनिक जगह पर आपको स्वीकार नही करता

बहुत से लड़को को पब्लिक प्लेसेस पर अपनी गॉर्जियस गर्लफ्रेंड के साथ शो अप करना अच्छा लगता है। वे अपने फ्रेंड्स के सामने जान बुज़ के अपनी गर्लफ्रेंड का हाथ पकड़ते है, ताकि यह दिखा सके की इतनी सुंदर सी लड़की ने हमे चुना।

ज़रूरी नही है की हर लड़के को इस तरह की फ्लॉंटिंग पसंद हो। ठीक है आपका पार्ट्नर आपका हाथ थाम कर नही चले तो चलेगा। लेकिन यदि आप कपल्स है तो उसे कपल्स की तरह ही रियेक्ट करना चाहिए।

आप, आपके पार्ट्नर के साथ लंबे समय से डेट कर रही है लेकिन इसके बावजूद भी वो लोगो को ऐसा कहता है आप बस उसकी फ्रेंड है तो यह एक तरफ़ा प्यार की साइन है।

हम आपको यही कहना चाहते है की पार्ट्नर ऐसा होना चाहिए जो उचाई पर जाकर सबको चीख चीख कर गर्व के साथ कह सके की आप उसके हो। आप ऐसे ही किसी को डिज़र्व करते हो, इसलिए सीक्रेटली डेट करने वालो से दूरी ही बेहतर है।

आपके जीवन में क्या हो रहा है इससे वो बेख़बर है

आपके पार्ट्नर को पता होना चाहिए की आपकी लाइफ में क्या चल रहा है। ऐसा इसलिए क्योकि वो आपकी परवाह करता है/ करती है, और यही वजह है आपका पार्ट्नर आपकी हर बात जानने में इंट्रेस्टेड रहता है।

यदि सामने वाले को आपकी बिल्कुल भी खबर नही है और वो अपनी ही दुनिया में मस्त है तो इसका मतलब अब आपका प्यार एक तरफ़ा ही बचा है।

जब आपका पार्टनर हर वक्त एक्सक्यूसेस दे

अगर आपका घूमने का मन है, लेकिन आपके पार्ट्नर ने उसकी फॅमिली में किसी की तबीयत खराब होने के कारण से प्लान कैंसिल करने को कहा है तो कोई प्राब्लम नही है। लेकिन इस तरह के एक्सक्यूसेस हर बार ही होने लगे और आपका पार्टनर आपके साथ टाइम स्पेंट नही करना चाह रहा है तो बेहतर होगा अब आप उसे अपनी लाइफ से बॉय कर दे।

अगर आपके फ्रेंड्स को वो आपके लिए सही नही लगता हो

बहुत सी लड़किया अपनी रिलेशनशिप को अपने फ्रेंड्स के साथ डिसकस करती है। क्योकि वो अपने फ्रेंड्स के ओपीनियन की वैल्यू करती है। इसके अलावा उनकी फ्रेंड्स भी कभी इस तरह की सिचुयेशन में रही हो तो सही गाइड कर देंगी।

आपके फ्रेंड्स पर आपकी तरह आँखो पर प्यार का चश्मा नही लगा होता है तो वो सिचुएशन को अच्छी तरह से देख समझ सकते है। अगर आपके फ्रेंड्स को लगता है की सामने वाला बंदा आपको ठीक से ट्रीट नही कर रहा और आप बहुत अच्छा डिज़र्व करती है तो आँखे बंद करके प्यार के रास्ते पर चलने से पहले एक बार उनकी बातो पर गौर ज़रूर करे।

जब प्यार भरा स्पर्श बिल्कुल ना रहे

रिलेशनशिप में एक दूसरे का हाथ पकड़ना, एक दूसरे को हग करना प्यार को बढ़ता है। लेकिन यदि आपके पार्ट्नर ने धीरे धीरे यह सब करना छोड़ दिया है तो इसका मतलब अब उन्हे प्यार को लेकर दिलचस्पी नही रही है।

रिश्ते में आने वाली समस्याओ पर ध्यान ना देना

आप अपने रिश्ते को बेहतर बनाने के लिए अपने पार्ट्नर से बात करना चाहते है। इसके अलावा रिश्ते में आई कुछ ग़लतफहमियो को दूर करने के लिए आप पूरा एफर्ट लगा रहे है।

लेकिन आपका पार्ट्नर ना ही आपके रिश्ते को मजबूत बनाना चाहता है बल्कि जब आप उससे इस बारे में बात करते है तो वो गुस्सा हो जाता है/जाती है।

यदि आपके पास दो ही ऑप्शन बचे है जैसे की या तो खुद से प्राब्लम को सॉल्व करना, या बात को इग्नोर कर देना तो हो सकता है इस रिश्ते में सिर्फ़ आप अकेले ही है।

हम जानते है की यह सभी बाते समझना मुश्किल है, और इससे ज़्यादा मुश्किल है इन्हे स्वीकार करना। लेकिन यदि आप किसी एक तरफ़ा रिश्ते में है तो इससे मूव ऑन करने में ही आपकी भलाई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here