रोज डे – जब प्यार के इज़हार के लिए शब्दों की जरूरत ना पड़े

0
82
Rose Day Special
Image Source ="Pixabay.Com"

“मैं शब्द सोच सोच कर थक सा गया वो फूल देकर इज़हार कर गयी”

गुलाब प्यार का प्रतीक होता है, शायद यही वजह है की वैलेंटाइन वीक की शुरुआत रोज डे से होती है।

रोज डे (7 फेब) के दिन प्यार करने वाले एक दूसरे को गुलाब का फूल देकर अपने प्यार को जताते है और ईश्वर से प्रार्थना करते है की इस खूबसूरत फूल के तरह इनका रिश्ता भी महकता रहे।

यदि आप किसी को एक गुलाब देते हैं, तो यह दर्शाता है कि आप उस विशेष व्यक्ति को धन्यवाद दे रहे हैं जो आपके जीवन में है। यदि कोई आपको लाल गुलाब का गुच्छा गिफ्ट करता है, तो इसका मतलब है कि वह व्यक्ति आपके दिल में एक विशेष जगह चाहता है।

प्यार का मौन इज़हार

गुलाब का फूल आपके बिना कुछ किये ही सामने वाले को मैसेज देता है कि “मैं तुमसे प्यार करता हूँ”। गुलाब एक मात्र ही ऐसी चीज़ है जिसके जरिये लोग बिना बोले दिल की भावनाओं को बाहर कर सकते है।

यह दो दिलो के बीच पुल का निर्माण करता है। प्राचीन समय से ही यह फूल ना केवल गहरे प्रेम अपितु शांति, स्नेह, प्रशंसा और कई अन्य मानवीय भावनाओं के प्रतीक के रूप में माना जाता है।

गुलाब के साथ प्रेम का उत्सव

गुलाब के फूलों के साथ इस खास दिन को सेलिब्रेट किया जाता है। लेकिन अगर आप चाहे तो इस दिन को गुलाब के साथ साथ कुछ मीठे के साथ भी सेलिब्रेट कर सकते है।

यदि आपके चाहने वाले आपके साथ नहीं है तो गुलाब के साथ इन्हे ग्रीटिंग कार्ड या इ कार्ड भी भेज सकते है।

चाहे आप एक गुलाब भेजे या दर्जनों इससे कोई फर्क नहीं पड़ता दोनों एक जैसा ही कार्य करते है। लेकिन आप किस रंग का गुलाब भेज रहे है इस बात से जरूर फर्क पड़ता है क्योंकि हर रंग से अलग अलग भावना और अर्थ जुड़ा हुआ है। नीचे जानिए इसके बारे में –

लाल गुलाब

निस्संदेह, लाल गुलाब प्यार को अभिव्यक्त करता है। यदि आप किसी से बेइंतहा प्यार करते हैं तो रोज डे के दिन उन्हें लाल गुलाब दे। यह प्यार के इज़हार का सबसे आसान तरीका है और 99 प्रतिशत इससे बात बन ही जाती है।

पीला गुलाब

पीले रंग का गुलाब मित्रता की निशानी होता है। रोज डे पर अपने दोस्तों को पीला गुलाब देकर आप उनके चेहरे पर एक प्यारी सी मुस्कान ला सकते हैं। और साथ ही आप उन्हें बता सकते हैं कि उन्हें पाकर आप कितने लकी है।

सफ़ेद गुलाब

रोज डे पर अपने प्यारे माता-पिता को मत भूलिए जिनकी वजह से आपको ये खूबसूरत जीवन जीने को मिला है। उन्हें सफ़ेद गुलाब भेट करे। यह फूल पवित्रता और शांति का प्रतीक होता है।

पिंक गुलाब

यदि आप अपने दोस्तों के साथ इस दिन को सेलिब्रेट कर रहे है तो उन्हें पिंक रोज गिफ्ट करे। यह फूल ख़ुशी, प्रशंसा और कृतज्ञता का प्रतीक है। आप अपने क्रश को भी गुलाबी रंग का गुलाब भेंट कर सकते है।

नारंगी गुलाब

नारंगी रंग, इच्छा, जोश, आकर्षण और ऊर्जा को दर्शाता है। यदि आप किसी को यह फूल देते है तो यह सामने वाले को मैसेज देता है कि आप उसे पाना चाहते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here