रिश्ते बनाना आसान है, लेकिन उन रिश्तों को निभा पाना उतना ही मुश्किल। यही वजह है कि मजबूत से मजबूत रिश्तों में भी दरारें आ जाती है।

रिश्तों में जब मन मुटाव आ जाता है तब लोग सोचते है की अचानक से ऐसा क्या हुआ, कल तक तो सब ठीक था। पर आपको बतादे की कुछ भी अचानक से नहीं होता है।

इसलिए यदि आपका रिश्ता आपके लिए बहुत मायने रखता है, तो आपको इसकी केयर करने की बहुत जरुरत है।

आज के लेख में हम आपको कुछ रिलेशनशिप रूल्स बता रहे है जो की आपके रिश्तों को मजबूत बनाने में मददगार है। चाहे आपका रिश्ता नया हो या पुराना आपको इसे जरूर फॉलो करना चाहिए।

1. अपने पार्टनर को सम्मान दे

हमने यह पॉइंट सबसे ऊपर इसलिए कवर किया है क्योंकि अधिकतर रिश्तों में दरार आने की मुख्य अपने पार्टनर को सम्मान ना देना है। इसलिए अपने पार्टनर को पूरे दिल से सम्मान दे। और एक बात जान ले कि यह ऐसी चीज़ जो देने पर रिटर्न भी मिलती है। याने की आप अपने पार्टनर को जितनी इज़्ज़त देंगे, बदले में आपको भी उतनी ही इज़्ज़त मिलेगी।

2. अपने रिश्ते पर भरोसा रखे

अगर आप चाहते है की आपका रिश्ता जिंदगी भर चले, तो इस गोल्डन रूल को अपने दिमाग में उतारलें। आपको अपने पार्टनर और अपने रिश्ते पर भरोसा होना चाहिए, चाहे लोग कुछ भी कहे। [ यहाँ जाने: रिश्ते को भरोसेमंद कैसे बनाए ]

3. एक दूसरे के बीच के अंतर को समझें

पुरुष और महिला ना केवल शारीरिक तौर पर बल्कि मनोवैज्ञानिक तौर पर भी अलग अलग होते है। दोनों की विशेषताएँ अलग अलग होती है। जैसे की तनाव होने पर अधिकांश पुरुष अकेले में समय बिताना पसंद करते है। वही अगर महिलाओ की बात करे तो अधिकांश महिला तनाव होने पर अपनी फीलिंग्स के बारे में बात करना पसंद करती है।

हम इस अंतर को नहीं समझते और परेशान होते रहते है। लेकिन यदि आप इस अंतर को समझ जायेंगे तो आप अपने साथी को बेहतर ढंग से समझेंगे और इस प्रकार आप अपने रिश्ते को मजबूत और गहरा बनाने में सक्षम होंगे।

4. साथी को अपना वक्त और प्यार दे

अपने साथी से प्यार होना ही काफी नहीं होता, प्यार को व्यक्त करना भी जरूरी है। अपने प्यार को व्यक्त करने के लिए किसी अवसर या विशेष क्षणों की प्रतीक्षा न करें। आपका हर रोज कहा गया सिंपल सा आई लव यु भी उन्हें खुश करके आपके बिच के प्यार को बढ़ाता है।

इसके अलावा अपने पार्टनर के साथ क्वालिटी टाइम जरूर बिताये। यह एक दूसरे के साथ और भी ज्यादा प्यार में पड़ने का सबसे अच्छा तरीका है।

5. खुद का ख्याल रखें

जब हम किसी रिलेशनशिप में आ जाते है तो अपना टाइम, फोकस और एनर्जी केवल सामने वाले व्यक्ति पर लगाने लगते है। इसलिए खुद के डेवलपमेंट के लिए टाइम जरूर निकाले।

कई लोग रिलेशनशिप में आने के बाद मोटे होने लगते है, खुद का ख्याल नहीं रखे। जिसके कारण कई बार उनका साथी उन्हें नापसंद भी करने लगता है।

Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here