ऑनलाइन डेटिंग है मजेदार पर नुकसान भी कम नहीं

0
112
Pros and Cons of Online Dating
Image Source ="Pixabay.com"

अब इंडिया में भी ऑनलाइन डेटिंग का क्रेज काफी बढ़ गया है। जहा पहले युवाओं को पड़ोस में रहने वाली लड़की/लड़के से प्यार होता था, वही अब ऑनलाइन डेटिंग के जरिये दुनिया के दूसरे कोने में रहने वाले व्यक्ति से प्यार मोहब्बत की बात हो रही है।

ऑनलाइन डेटिंग के जरिये लोग अपने लिए हमसफ़र तलाश रहे है। और तो और इसमें उन्हें ना ही किसी के देख लेने का डर होता है और ना ही समाज का ख़ौफ़।

लेकिन जिस तरह हर सिक्के के दो पहलू होते है उसी तरह ऑनलाइन डेटिंग के भी फायदे और नुकसान दोनों है। कई बार इसमें सच्चा प्यार मिल जाता है तो कई बार धोखे भी खाने पड़ते है।

इसलिए आज हम आपको इससे जुड़े फायदे और नुकसान दोनों बता रहे है, ताकि आप ऑनलाइन डेटिंग सोच समझ कर करे।

ऑनलाइन डेटिंग के फायदे:-

1. सोच समझ कर डिसीजन ले सकते है

ऑनलाइन डेटिंग में आपको सामने वाले को जानने के लिए बहुत समय मिलता है, जिससे की आप सोच समझकर रिलेशनशिप को लेकर कमिटमेंट दे सकते है। इसमें पारंपरिक डेटिंग की तरह सामने वाले को जवाब देने की जल्दबाजी नहीं करनी पड़ती।

साथ ही इसमें आपको आपकी रूचि के अनुसार ही पार्टनर मिलता है तो बाद में वो आपको पसंद आये या ना आये? इस तरह के सवालों की फिक्र नहीं करनी पड़ती है।

2. किसी तरह का टेंशन नहीं होता

जब आप रियल लाइफ में डेटिंग करते है तो शुरुआत के कुछ मीटिंग्स में ही अपने नंबर एक्सचेंज कर लेते है। लेकिन ऑनलाइन डेटिंग में आप तब तक नंबर एक्सचेंज नहीं करते जब आप दोनों के बिच ट्रस्ट और कम्फर्ट जोन नहीं बन जाता।

ऐसे में कुछ दिन बातचीत करने के बाद यदि आपको लगता है की सामने वाले के साथ बात करके आपको अच्छा नहीं लग रहा, तो आप इसे ख़तम कर सकते है। कोई आपको फ़ोन करके परेशान नहीं कर पायेगा।

3. पसंदीदा पार्टनर मिलना आसान है

एक सिंपल से रजिस्ट्रेशन के बाद आपको बहुत सारी चॉइस मिलती है। यानी की अब आपको अपने सपनों का साथी मिलना इतना मुश्किल नहीं है।

आपको बता दे की इस डिजिटल वर्ल्ड के चलते हर पांच में से एक रिलेशनशिप ऑनलाइन स्टार्ट हो रही है। और आप बहुत सारे शादीशुदा कपल की सक्सेसफुल स्टोरी सुन सकते है जो ऑनलाइन मिले थे।

ऑनलाइन डेटिंग के नुकसान

1. पूरी तरह सुरक्षित नहीं

चाहे आप कितनी ही सावधानी बरतले, लेकिन पहली बार किसी अजनबी से मिलना जोखिम से भरा होता है। क्योंकि कई लोग अपनी प्रोफाइल में खुद को किसी और के रूप में पेश करते है ताकि वे दुसरो को आकर्षक लगे।

ऐसे लोगो से सावधान रहे। जब भी मिलने जाये किसी सार्वजनिक स्थान पर जाये और मिलने का फैसला करने से पहले अपनी सुरक्षा सुनिश्चित करें।

2. आपका सामना गलत लोगो से हो सकता है

इंटरनेट अलग अलग लोगो से भरा है। डेटिंग साइट पर आपको हर लोग अच्छे नहीं मिलेंगे। इस पर कई लोग ऐसे होते है जिनका उद्देश्य अपनी लाइफ के लिए पार्टनर तलाशना नहीं होता, यह लोग बस अपनी अजीबोगरीब फेंटेसी को पूरा करने के लिए लोगो को फसाते है।

इसलिए ध्यान रखे की जिस भी डेट से आप मिलने का प्लान बनाये उसे आप अच्छे तरह से जानते है। मिलने से पहले फ़ोन पर बातचीत शुरू करे और लाइव वीडियो चैट करे।

3. सब्सक्रिप्शन के पैसे भरने पड़ते है

ऑनलाइन डेटिंग साइट इस तरह बनाई जाती है की आप उस पर अपनी प्रोफाइल बनाने के इच्छुक हो जाते है। आपको कई सारे फ्री फीचर दिए जाते है, जैसे आप लोगो की प्रोफाइल दे सकते है, पसंदीदा प्रोफाइल पर इंट्रेस्ट भेज सकते है आदि।

जैसे ही आप किसी व्यक्ति के संपर्क में आने का प्रयास करते है आपसे सदस्यता प्राप्त करने के लिए कहा जाता है। अधिकांश डेटिंग साइट में आपको पैसे भरना है। बहुत कम ऐसी साइट है जहां उपयोगकर्ता को उनकी सेवाओं का उपयोग करने के लिए भुगतान नहीं करना पड़ता है।

तो यह थे ऑनलाइन डेटिंग के कुछ फायदे और नुकसान। आपके अनुसार ऑनलाइन डेटिंग करना सही है या नहीं? कमेंट करके हमें आपके विचार बताये।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here