जैसा की हम देख रहे है प्रौद्योगिकी (टेक्नोलॉजी) दिन प्रतिदिन हमारे जीवन का हिस्सा बनती जा रही है। सेल फ़ोन, लैपटॉप, इंटरनेट जैसी टेक्नोलॉजी ने हमें पूरी दुनिया से जोड़ दिया है। आज के समय में बढ़ते कॉम्पिटिशन के चलते हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर कॉस्ट भी बहुत कम हो गयी है। जितने भी विकासशील देश है वो डिजिटलीकरण को सपोर्ट कर रहे है।

एडवांस टेक्नोलॉजी ने इंटरप्रेन्योर की लाइफ को बहुत आसान बना दिया है। कई सारे ऐसे निःशुल्क टूल उपलब्ध हैं जो नए स्टार्ट-अप और व्यवसायों में चुनौतीपूर्ण कार्यों को करने में मदद करते है। लेकिन इसके बावजूद भी कई नए इंटरप्रेन्योर टेक्नोलॉजी का पूरी तरह इस्तेमाल नहीं करते है।

यदि आप भी टेक्नोलॉजी से कोसो दूर है तो यहाँ जानिए किस तरह अपने बिज़नेस में टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल आपको जल्दी उचाईयो पर पहुंचाने में मदद करता है और आप एक सफल उद्यमी बन पाते है।

मार्केट रिसर्च में आसानी

इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी की मदद से उघमियों को मुश्किल परिस्थितियों में बेहतर निर्णय लेने में मदद मिलती है। आप स्टोर की गयी ऐतिहासिक जानकारी की मदद से मार्केट के चढाव उतार को अच्छे तरह से समझ सकते है।

हम जानते है की ऑनलाइन टूल कभी भी ट्रेडिशनल मार्केट रिसर्च को टक्कर नहीं दे सकता। लेकिन गली गली घूमकर हर एक व्यक्ति से उसका ओपिनियन जानना बहुत मुश्किल है। आज के समय में सभी व्यस्त है, इसलिए शॉर्टकट रास्ता चुनना ही बेहतर है।

गूगल ग्लोबल मार्केट फाइंडर एक ऑनलाइन टूल है जिसके मदद से आप रिसर्च कर सकते है। ये टूल आपको एक विशिष्ट क्षेत्र में कितने लोग किसी चीज़ को खोज रहे हैं इसकी अच्छी जानकारी देता है। जैसे की मानिये आपने “राजस्थान” और “इलेक्ट्रिक हीटर” सर्च किया और यहाँ इसकी खोज 10% ही आयी मतलब यहाँ के लोग इसमें रूचि नहीं रखते। ऐसे आपका उत्पाद कितना भी खास हो इस जगह इसका कुछ काम नहीं है।

बेहतर संचार-व्यवस्था

किसी भी बिजनेस के लिए अच्छा कम्युनिकेशन (संचार) बहुत जरुरी है चाहे फिर वो उनके वर्कर्स के बिच हो या फिर ग्राहक के साथ।

  • वर्चुअल वर्कस्पेस स्थापित करके कर्मचारी एक दूसरे से जुड़ सकते है और अपने आइडिया को विकसित कर सकते हैं।
  • वीडियो कांफ्रेंस की मदद से अंतरराष्ट्रीय व्यापार करना भी आसान है।
  • प्रौद्योगिकी के कारण अंतर्राष्ट्रीयकरण और वैश्विक नेटवर्किंग आसान हो गई है और पूरी दुनिया की आबादी तक पहुंचना संभव हो गया है।

वेब आधारित विज्ञापन

आपका व्यवसाय चाहे कितना ही अच्छा हो, परन्तु इसके बारे में किसी को जानकारी ही ना हो तो? प्रत्येक उद्यमी इस बात को अच्छे से जनता है की उसके व्यापार की जानकारी उसके लक्षित दर्शकों को पता होना जरुरी है।

यदि लोग आपके उत्पाद या सेवा के बारे में नहीं जानते, तो आप आपके व्यापार को लंबे समय तक जीवित रखने की उम्मीद नहीं कर सकते।

प्रौद्योगिकी के चलते आप मात्र एक बटन के क्लिक पर दुनिया भर के लाखों लोगों को अपना विज्ञापन दे सकते है। वेबसाइट के अलावा सोशल मीडिया के मदद से आप अपना बिज़नेस लोगो तक पंहुचा सकते है।

बड़े कार्यालयों की जरुरत नहीं

  • प्रौद्योगिकी के चलते अब बिज़नेस 24/7 चलने लगे है।
  • इसकी मदद से घर से काम करने की सुविधा बढ़ी है जो बड़े कार्यालयों की आवश्यकता से बचाती है।
  • आप घर पर अपने डिवाइस से काम कर सकते है इसमें आपको विशेष फिजिकल इंफ्रास्ट्रक्चर की जरुरत नहीं होती जिससे परिचालन लागत कम होती है।

डिजिटल इंटरप्रेन्योर

प्रौद्योगिकी की मदद से कई सारे वर्चुअल स्टार्ट-अप खुले है। वेब साइट और मोबाइल एप्लिकेशन के की मदद से अरबों डॉलर का व्यवसाय हो रहा है। कोई भी उद्यमी जो टेक्नोलॉजी की मदद से अपना व्यवसाय चला रहा है उसे डिजिटल उद्यमी कहा जाता है।

यदि आप भी उद्यमी है तो टेक्नोलॉजी का उपयोग करे इसके लिए आपको कोई भी टेक्नोलॉजी सीखनी नहीं है बस इसके बारे में इतनी जानकारी होना जरुरी है की आप इसका इस्तेमाल कर सके।

Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here