आपको अपनी ड्रीम नौकरी के लिए इंटरव्यू के लिए बुलाया है। आपने इंटरव्यू के दौरान पूछे जाने वाले सारे सवालो की तैयारी कर ली है। आप जिस कंपनी में इंटरव्यू देने वाली है वहाँ की सारी डिटेल्स पता करली है जैसे कंपनी की हिस्ट्री, कंपनी के प्रेजेंट प्रोजेक्ट्स आदि। और जिस मोमेंट का आप इन्तेजार कर रही थी फाइनली वो आ ही गया।

आप पूरी तरह से तैयार है लेकिन जब इंटरव्यू देने का वक्त आया तो आप नर्वस होने लगे। इस नर्वसनेस के चलते आपको मिलने वाली नौकरी हाथ से जा सकती है।

परेशान मत होइए ऐसा सिर्फ आपके साथ ही नहीं बल्कि कई लोगो के साथ होता है। कई लोगो को इंटरव्यू के दौरान घबराहट होती है। यह घबराहट इंटरव्यू में रिजेक्ट होने का मुख्य कारण बन सकती है। आप खुद ही सोचिये आखिर कौन कंपनी ऐसे एम्प्लॉयर्स को चाहेगी जो की बात करने में भी घबराते हो।

यदि आप अपने इंटरव्यू में सफल होना चाहते है तो आपको बिना घबराये कॉन्फिडेंटली इंटरव्यू देना जरुरी है। यदि आपको नहीं समझ आ रहा है की इंटरव्यू की नर्वसनेस दूर करने के लिए क्या करे तो कोई बात नहीं आप सही लेख पढ़ रहे है, आज हम आपको इसी के बारे में बताने जा रहे है।

इंटरव्यू की तैयारी करे

  • बहुत से लोगों को इंटरव्यू के दौरान होने वाली नर्वसनेस का कारण कुछ और नहीं बल्कि तैयारी की कमी है।
  • यदि आप ठीक से इंटरव्यू की तयारी करले तो आधी नर्वसनेस खुद ही कम हो जाएगी। इसलिए आप जिस भी प्रोफाइल के लिए इंटरव्यू देने जा रहे है उसकी तैयारी अच्छे से कर ले।
  • इसके अलावा कंपनी का नाम, हायरिंग मेनेजर का नाम और कंपनी से जुडी बातो की जानकारी भी आपको अच्छा इंटरव्यू देने में मदद करेगी।

बुरी सिचुएशन के लिए भी तैयार रहे

  • बहुत से लोग ऐसे तो कॉंफिडेंट रहते है, लेकिन अगर उनसे ऐसा प्रश्न पूछ लिया जाये जो उन्हें नहीं आता तो वो नर्वस हो जाते है।
  • हम आपको बता दे की आप कोई गूगल तो है नहीं की दुनिया के हर इंटरव्युवर द्वारा पूछे गए हर सवालो का जवाब दे दे।
  • यदि आपसे उसने कुछ ऐसा भी पूछ लिया है जो आपको नी आता तो कोई बात नहीं, यदि जवाब थोड़ा आता है तो कॉन्फिडेंस से दे और नहीं आता तो सिम्पली मना करदे।

बुरी से बुरी सिचुएशन के लिए तैयार रहे की ज्यादा से ज्यादा बुरा क्या हो सकता है। यहाँ अगर नहीं मिली नौकरी तो इसके अनुभव से हम दूसरी जगह ट्राई करेंगे, इससे आपका इंटरव्यू कॉन्फिडेंटली निकल जायेगा।

इंटरव्यू की जगह पर वक़्त से आधा घंटा पहले जाये

साक्षात्कार स्थल पर एकदम एन मौके पर ना जाये। वक्त से 20 मिनट या आधा घंटा पहले जाना सही रहता है। ऐसे में वहाँ पहुचकर आपको रिलैक्स करने, अपने विचारों को इकट्ठा करने और पूरी तरह से प्रिपेयर होने का समय मिल जाता है।

इस वक्त आपको यह याद दिलाना है की आप और इंटरव्यू लेने वाले के बिच एक अच्छा कम्युनिकेशन स्तापिथ हो।

अच्छा नाश्ता करके जाये

अब आप सोच रहे होंगे की अच्छा नाश्ते का इंटरव्यू से क्या लेना देना है। लेकिन हम आपको बतादे की इंटरव्यू को अच्छे से बनाने में अच्छा नाश्ता बहुत मददगार होता है। जब इंटरव्यू देना होता है हमारा कुछ खाने में मन नहीं करता है और हमें ऐसे ही इंटरव्यू देने चले जाते है।

लेकिन ऐसे केसेस में अगर इंटरव्यू की लोकेशन बहुत दूर हो, या इंटरव्यू में बहुत ज्यादा वक्त तो हमारी एनर्जी बहुत डाउन हो जाती है। और थका थका माइंड ज्यादा कुछ सोच नहीं पाता है। साथ ही इंटरव्यू के दौरान पेट में चूहे दौड़ रहे हो हमारा मन सामने वाले के सवाल से ज्यादा अपने पेट पर होगा।

इसलिए इंटरव्यू देने जाने से पहले हमेशा एंटीऑक्सीडेंट और पोषक तत्वो से भरपूर नाश्ता करे या फिर खाना खाये। इससे आपके अंदर एनर्जी रहेगी, जिससे चेहरा भी फ्रेश रहेगा और बिना नर्वस हुए इंटरव्यूअर द्वारा पूछे गए सवालो पर कंसन्ट्रेट कर पाएंगे।

रिहर्सल करे

इंटरव्यू देने जाने से पहले घर पर एक बार रिहर्सल करले। इंटरव्यूअर बनकर सवाल करे और खुद ही कैंडिडेट बनकर जवाब दे। आप ठीक से जवाब दे पा रहे है या नहीं आपको समझ आ जायेगा।

जिन सवालो का जवाब नहीं दे पा रहे है उसकी तब तक तैयारी करे जब तक जवाब ठीक से ना दे पाए। यकीं मानिये इस तरह की तैयारी से आप कॉंफिडेंट फील करेंगे और आपकी इंटरव्यू की नर्वसनेस खुद ब खुद गायब हो जाएगी।

अपने दोस्त को फोन करे

इंटरव्यू देने से पहले अपने किसी दोस्त या ऐसे फॅमिली मेंबर को फ़ोन करे जो आपको इनकरेज करते हो। उनके द्वारा कही गयी बातो से आप पॉजिटिव फील करेंगे और आपकी अंदर की सारी नेगेटिविटी दूर हो जाएगी।

याद रखें कि यह सिर्फ एक वार्तालाप है

अपने आप को यह समझाए की ना ही आपको ऐरोप्लेन से कूदना है और ना ही कोई जंग जितनी है। आपको बस एक या फिर दो व्यक्ति से बातचीत करनी है, आपके भविष्य को लेकर।

वो लोग आपको मारने के लिए नहीं बैठे है, उन्हें अपनी कंपनी के लिए अच्छा कैंडिडेट चुनना है इसलिए वो आपसे कुछ सवालात पूछेंगे। आपको जवाब आता है तो ठीक वरना कोई बड़ी बात नहीं है।

यह टिप्स आपको अच्छा इंटरव्यू देने में मदद करेगी:-

  • इंटरव्यू के दौरान अपने होंठो को ना चबाएं। इससे आपका इंटरव्यू लेने वाला आपको देखकर ही समझ जाता है की आपकी इंटरव्यू को लेकर तैयारी नहीं की।
  • अपने फेस को एकदम प्लेन ना रखे, इससे आपकी घबराहट साफ़ साफ़ ज़ाहिर होती है। अपने चेहरे पर हलकी मुस्कान रखने से, हायरिंग मेनेजर भी आपको पसंद करते है।
  • इंटरव्यू के दौरान ना ही बहुत ज्यादा रिलैक्स होकर बैठे और ना ही एकदम टाइट। एकदम सिंपल तरीके से बैठे।
  • हर बात पर सिर न हिलाएं, क्योकि किसी भी कंपनी को दिमाग का इस्तेमाल करने वाले बन्दे या बंदी चाहिए ना की चापलूसी करने वाले।
  • अपनी आँखों से पूरे कमरे का ना ताके, आप वह इंटीरियर डिजाईन का इंटरव्यू देने नहीं गए। आपकी इस हरकत से संकेत जाता है कि आपका ध्यान इंटरव्यू पर नहीं है।

खुद पर विश्वास रखे और पुरे कॉन्फिडेन्स के साथ इंटरव्यू दे, अगर आपको आगे बढ़ना है तो घबराना छोड़ना पड़ेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here