अब हर किसी को होगा अपने कर्ली बालों से प्यार

0
185
How to Manage Curly Hairs
Image Source ="Pixabay.com"

घुंगराले बालों का फैशन हमेशा ही ट्रेंड में रहता है। यदि आपके बाल नेचुरली कर्ली हैं, तो कई बार इसमें बनने वाले रोल्स को लेकर आप इतराए भी होंगे।

घुंघराले बाल देखने में तो काफी खूबसूरत लगते है लेकिन इन्हे मैनेज करना उतना ही मुश्किल है। क्योंकि ऐसे बाल इतने उलझते है की उन्हें संवारना तो दूर, सुलझाना भी किसी जंग लड़ने से कम नहीं है।

यही वजह है की जिन लोगो के बाल घुंगराले होते है वे इनसे तंग आकर इन्हे स्ट्रेट करवाने का सोचने लगते है। यदि आपके मन में भी यह ख्याल आ रहा है तो एक बार जिनके बाल सीधे है, उनसे पूछ‌िए की कर्ली बालों का मोह क्या होता है!

पार्लर में पैसे दे देकर कई लड़किया अपने बालों को कर्ली करवाती है। आपको यह गॉड गिफ्टेड मिले है तो इसे पसंद करे। साथ ही आज हम आपको कुछ ऐसी टिप्स बता रहे है जिसे अपनाकर आप न सिर्फ कर्ली हेयर का अच्छे से रखरखाव कर सकती हैं ​बल्कि इसे और बेहतर भी बना सकती हैं।

कर्ली बालों को मैनेज करने के तरीके सीखें:-

बालो को दे सही कट

कर्ली बालों को यदि आप एक लम्बाई में रखते है तो वे साथ में रोल होकर ज्यादा उलझने लगते है। इसलिए ऐसे बालों को ज‌ितना ज्यादा हो सके, उतनी लेयर्स के साथ हेयर कट करवाएं। अपने बालों की लेंथ को हमेशा मीडियम- लॉन्ग रखे।

कर्ली बालो में कंघी

कर्ली बालो में कंघी करना बहुत बढ़ा चैलेंज है, क्योंकि यदि आप इसे गलत तरीके से करते है तो आपके बालों को बहुत नुकसान होता है।

  1. नॉर्मल कंघी से कर्ली बाल ज्यादा टूटते है इसलिए चौड़ें दांतों वाली कंघी का इस्तेमाल करें और बेहतर होगा यदि आप इसे कंघी करने से पहले हाथो से सुलझा लेते है।
  2. सूखे बालों पर कंघी ना करे, इससे आपके बाल और भी ज्यादा उलझेंगे।
  3. आपको आपके बालों को तब कंघी कर लेना चाहिए, जब वे गीले हो। लेकिन इसका मतलब यह भी नहीं की शावर लेते ही कंघी करले, इसे पहले हल्का सूखने दे।

बालों की कंडीशनिंग भी है जरूरी

कर्ली बालों पर कंडीशनर लगाना बहुत जरूरी होता है। क्योंकि कर्ली बाल प्राकृतिक रूप से ड्राइ होते हैं और कंडीशनर इन्हे हाइड्रेट और हेल्दी रखने में मदद करता है। इसलिए शैम्पू से बालों को धोने के बाद 5 मिनट के लिए कंडीशनर ज़रूर लगाए और फिर पानी से धो ले।

बाल सुखाने के लिए तौलिया ना रगड़े

आज के टाइम पर कौन बिजी नहीं है लेकिन फिर भी अपने बालों को जल्दी सुखाने के लिए तौलिए से रगड़े नहीं। आप अपने बालों को तैलिए से धीरे-धीरे सुखाएं, इससे आपके बालों में उलझन और गांठे नहीं बनेगी।

स्ट्रेटनर को कहे ना

कभी कबार आपका दिल भी सीधे बालों को रखने का करता है। लेकिन स्ट्रेटनर और ड्रायर आपके बालों काफी नुकसान पहुँचाते है, इससे आपके बाल बेजान हो जाते है। इसलिए इसे बार बार इस्तेमाल ना करे। कुछ स्पेशल इवेंट है तो आप एखाद बार अपने बाल स्ट्रेट करवा सकती है।

हॉट ऑयल चम्पी

सीधे बालों की तुलना में घुंगराले बालों में रूखापन ज्यादा होता है। इसलिए यह कमजोर होकर जल्दी टूटने लगते है। बालों को ड्रायनेस से बचाने के लिए इन्हे नियमित रूप से हॉट ऑयल मसाज दें। इससे बाल सॉफ्ट हो जायेंगे और आप इन्हे आसानी से मैनेज कर सकते है।

आप नारियल तेल, बादाम तेल या कोई भी दूसरे प्राकृतिक तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। एक कटोरी में अपने बालों के हिसाब से तेल ले और गर्म कर लें। हल्का ठंडा हो जाने पर अपने स्कैल्प और बालों पर लगाकर मसाज करें। जिस दिन आप शैम्पू करने वाले है उसकी एक रात पहले तेल लगाले।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here