पार्टनर को उसकी गलती का एहसास कैसे करवाए

0
560
How to Make your Partner Realize their Mistake
Image Source ="Pexels.com"

जिस रिलेशनशिप में प्यार होता है वहाँ तकरार भी होती है। आप या आपके पार्टनर किसी से भी ग़लतियाँ हो सकती है।

ग़लतियों को माफ़ करके रिश्तों को हमेशा मजबूत रखा जा सकता है। लेकिन दिक्कत तब आती है जब पार्टनर को उसकी गलती का एहसास ही ना हो।

और कभी कभी तो पार्टनर को अपनी गलती का एहसास होता भी है लेकिन वो उसे मानना ही नहीं चाहता। ऐसे में लड़ाई करना समझदारी नहीं है बल्कि कुछ आसान तरीकों से आप अपने पार्टनर को उनकी गलती का एहसास दिला सकते है।

बहुत से लोगो का कहना होता है की सामने वाले की मिस्टेक बता कर उसे दुखी करना सही नहीं है। लेकिन हम आपको कहेंगे की यह जरुरी है। क्योंकि जब तक आप सामने वाले को उसकी गलती नहीं बताएँगे वो बार बार इसे दोहराएंगे।

कुछ दिनों के लिए उनसे दूर हो जाये

पार्टनर को गलती का एहसास दिलाने के लिए कुछ दिन के लिए उनसे दूर हो जाये। कहते है की दूरी रिश्तों को ख़तम कर देती है, लेकिन इस सिचुएशन में दूरी आपके रिश्ते के लिए फ़ायदेमंद साबित होगी।

जब आप उनसे दूर होंगे तब उन्हें एहसास होगा कि आप उनसे नाराज है और उन्होंने कोई गलती की है।

इग्नोर करना सीख ले

हर कपल के साथ यह पॉसिबल नहीं है की वो उनके पार्टनर से दूर हो जाये। आप मैरिड हो तो अपने पेरेंट्स या फ्रेंड्स के घर जा सकते है। लेकिन जो लोग गर्लफ़्रेंड ब्वॉयफ़्रेंड है और एक ही कॉलेज या ऑफ़िस में है तो ज्यादा समय के लिए दूर नहीं जाया जा सकता है।

ऐसे में अगर आप कुछ कर सकते है तो वो है अपने पार्टनर को इग्नोर करना। जब आपका पार्टनर खुद को इग्नोर होते देखेगा तो अपनी ईगो को साइड में रखकर अपनी गलती जरूर समझेगा।

उनके साथ कही बाहर ना जाये

आपको अपने पार्टनर के साथ टाइम स्पेंड करना बहुत अच्छा लगता है लेकिन यदि आप नाराज़ हैं तो उनके साथ कही भी ना जाए। जब भी वो आपको डेट के लिए पूछे व्यस्त होने का बहाना बनादे।

अपने पार्टनर की मदद ना ले

यदि अब तक आप अपने हर कार्यो में अपने पार्टनर की सलाह लेते थे तो अब ऐसा बंद करदे। अपने पार्टनर को नाराजगी दर्शाने के लिए जरुरी है की आप अपना काम खुद करे। जब आप उनकी मदद लेना महत्वपूर्ण नहीं समझेंगे तो वो जानने की कोशिश जरूर करेंगे की कही उनसे कोई गलती तो नहीं हुई है।

नाराज़गी दिखाने के बजाय उदासीनता दिखाए

यदि आपको लगता है कि आपका पार्टनर वास्तव में इस तथ्य से अनजान है कि वह जिस तरह से व्यवहार करता है, उसके लिए उसे माफ़ी मांगनी चाहिए। तो ऐसे में उसे नाराज़गी दिखाना सही नहीं है क्योंकि हो सकता है आपके कठोर व्यवहार को देखते हुए वह और भी ज्यादा ग़लतियाँ करे।

इसलिए यदि आप उनसे गुस्सा है तो लड़कर नहीं बल्कि खुद को शांत रख कर जताएं। अगर आपका पार्टनर आपसे प्यार करता है तो आपके निराश व्यवहार को देखकर उन्हें एहसास होगा कि आप उनसे नाराज़ है और उन्होंने कोई गलती की है।

तो यह थे कुछ तरीके अपने साथी को उसकी गलती महसूस करवाने के लिए। यदि आपको इसके अलावा भी कुछ प्रभावी उपाय पता है तो हमें कमेंट करने जरूर बताये।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here