Home सक्सेस मंत्र व्यक्तिगत विकास पहली मुलाकात में लोगों को इम्प्रेस कैसे करें?

पहली मुलाकात में लोगों को इम्प्रेस कैसे करें?

0
पहली मुलाकात में लोगों को इम्प्रेस कैसे करें?
Image Source = "Pixabay.com"

आपकी पहली मुलाकात ही डिसाइड करती है की सामने वाला व्यक्ति आपसे दोबारा मुलाकात करना चाहता है या नहीं?

जब भी हम किसी ऐसे व्यक्ति से मिलते हैं जिनसे हम पहले कभी नहीं मिले है तो उन्हें हमारे बारे में कोई जानकारी नहीं रहती है। हम किस तरह के व्यक्ति है इसका भी उन्हें कुछ आइडिया नहीं होता है।

तो ऐसे में हमें देखकर और सुनकर कुछ ही सेकण्ड्स में सामने वाला व्यक्ति हमारे व्यक्तित्व के बारे में राय बना लेता है। एक बार सामने वाले के दिमाग में हमारी जो छवि बन गयी उसे बदलना बहुत मुश्किल होता है इसलिए पहला इम्प्रैशन बहुत महत्वपूर्ण है।

किसी ने खूब कहा है की फर्स्ट इम्प्रैशन इस थे लास्ट इम्प्रैशन। फर्स्ट इम्प्रैशन लोगो को एक ऐसा चस्मा प्रदान करता है जिसकी मदद से वो हमें देखते है और समझते है। इसलिए चाहे आप जॉब इंटरव्यू के लिए जा रहे हो, बिज़नेस मीटिंग कर रहे हो, या किसी खास से मिल रहे हो पहली मुलाकात को प्रभावित बनाने के लिए हर संभव प्रयास करना चाहिए। तो चलिए जानते है

आपका पहनावा अच्छा हो

जब भी हम किसी नए व्यक्ति से मिलते है तो सबसे पहले हमारी नजर उसके कपड़ो पर ही जाती है। तो इस बात में तो कोई दो राय नहीं है सामने वाले की नजर भी हमारे कपड़ो पर जाती होगी।

इसलिए सबसे जरुरी है की हम हमारा पहनावा अच्छा रखे। अच्छे पहनावा का यह मतलब नहीं है की हम नए नए कपडे पहने बल्कि इसका तात्पर्य यह है की हम हमारी पर्सनालिटी और सिचुएशन के हिसाब से अपने कपडे पहने।

चेहरे पर आत्मविश्वास और होंठो पर मुस्कान हो

सामने वाले व्यक्ति की नजरो में सकारात्मक छवि बनाना चाहते है तो उनसे मिलते वक्त कॉंफिडेंट रहे। साथ ही चेहरे पर स्माइल रखना ना भूले। यदि आपमें कॉन्फिडेंस की कमी है तो हमारी वेबसाइट से आप आत्मविश्वास बढ़ाने के तरीके जान सकते है।

आपको बतादे की जिन लोगो का चेहरा खुशमिज़ाज रहता है उन्हें लोग हमेशा याद रखते है। क्योंकि एक छोटी सी स्माइल दो लोगो की बातचीत को और भी ज्यादा कम्फर्ट बना देती है।

बॉडी लैंग्वेज सही रखे

जब आप किसी व्यक्ति से पहली मुलाकात कर रहे है तो अपनी बॉडी लैंग्वेज का ध्यान रखे। यह भी आपकी छवि को सकारात्मक बनाने में बहुत मददगार पॉइंट है। बॉडी लैंग्वेज में कई चीज़े शामिल है।

सही हैंडशेक – सामने वाले के साथ सही हैंडशेक आपके अंदर की विनम्रता और आत्मविश्वास को दर्शाता है।

आई कांटेक्ट – यदि फर्स्ट मीटिंग में ही किसी को इम्प्रेस करना है तो आई कांटेक्ट बनाना न भूले। आई कांटेक्ट से आप आत्मविश्वाशी तो दिखते है साथ ही इससे आप सामने वाले को यह भी सन्देश देते है की आपको उनकी बातो में रूचि है।

बैठने और खड़े रहना का तरीका – आप खड़े हो या बैठे हुए हो हमेशा आपके कंधे सीधे रखे। साथ ही उबासी लेने से भी बचे।

विश करना ना भूले

हमने आपको ऊपर के पॉइंट में हाथ मिलाने की जानकारी तो देदी, लेकिन हाथ मिलाते वक्त सामने वाले को विश करना ना भूले। जैसे की सुबह के वक्त मिल रहे है तो गुड मॉर्निंग बोले, दोपहर में मिल रहे है तो गुड आफ्टरनून बोले और शाम को मिल रहे है तो गुड इवनिंग बोलकर विश करे।

इस तरह से करें बात

  1. हर इंसान नेगेटिव लोगो से दूर भागता है, इसलिए जब भी किसी से पहली बार मिल रहे हो तो केवल पॉजिटिव बात करे।
  2. जिस भी उद्देशय से सामने वाले से मिल रहे है कोशिश करे की उसी बारे में बात करे।
  3. आपका बात करने का तरीका सॉफ्ट होना चाहिए। और आपको किसी भी गलत शब्दों का इस्तेमाल या फालतू बाते नहीं करना है।
  4. सामने वाला जब कुछ बोल रहा हो तो उसे ध्यान से सुने और उसकी बात ख़तम होने के बाद ही बोले।
  5. पहली मुलाकात में किसी भी तरह की बहस से बचे। यदि आप किसी बात से एग्री नहीं भी करते है तब भी चुप रहे।

अब इस तरह से आपकी पहली मीटिंग अच्छी तो जाएगी लेकिन इसे प्रभावशाली बनाने के लिए सकारात्मक तरीके से ख़तम करना भी जरुरी है। इसलिए ‘टाटा’ या फिर ‘बाय बाय’ जैसे शब्दों का इस्तेमाल करने के बजाय ‘आपसे मिलकर काफी अच्छा लगा’ जैसे शब्दों का चयन करे, यकीन मानिये सामने वाला व्यक्ति आपको जरूर याद रखेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

error: Content is protected !!