एक्टिंग में करियर कैसे बनाये?

0
120
How to Make Career in Acting
Image Source ="Pexels.Com"

क्या आपको अभिनय करना पसंद है? आपका जवाब सो प्रतिशत हां होगा तभी आप हमारे इस आर्टिकल को पढ़ रहे है।

आपको जानकारी दे की आपकी ही तरह लाखों लोग एक्टिंग की फ़ील्ड में जाना चाहते है लेकिन नॉलेज की कमी के चलते उन्हें पता नहीं चलता की फिल्म इंडस्ट्री में एंट्री कैसे ले।

फिल्म इंडस्ट्री इतनी बड़ी है की इसमें नाम, शोहरत के साथ साथ बहुत सारा पैसा भी कमाया जा सकता है। इसलिए यदि आप भी अपने एक्टिंग के सपने को पूरा करना चाहते है तो आज की हमारी पोस्ट पूरी पढ़े क्योंकि आज हम आपको बता रहे है की “एक्टर/एक्ट्रेस कैसे बनें” और एक्टर बनने के लिए आपको क्या क्या करना होगा ?

कॉन्फिडेंस नहीं तो कुछ नहीं

यदि आपने एक्टिंग में जाने का निश्चय कर ही लिया है तो अपने अंदर कॉन्फिडेंस जरुर रखे। यदि आपके अंदर एक्टिंग का टैलेंट है तो आपको एक्टर बनने से कोई नहीं रोक सकता।

अगर आप किसी फिल्म स्टार परिवार से नहीं भी आते है तो भी आपको डरने की जरुरत नहीं है। एक्टर बनने की राह आपके लिए थोड़ी कठिन जरूर होगी, मगर नामुमकिन नहीं। कई बड़े बड़े एक्टर है जिन्होंने अपने दम पर फिल्म इंडस्ट्री में अपना नाम बनाया है। [यहाँ जाने: कॉन्फिडेंस कैसे बढ़ाए]

मुंबई तो जाना ही पड़ेगा

यदि आप जल्द से जल्द एक्टर बनना चाहते है तो मुंबई जाने का प्लान बनाले। ऐसा नहीं है कि कही और रहकर आप एक्टर नहीं बन सकते लेकिन मुंबई में कई सारे प्रोडक्शन हाउसेस है जिसके चलते आपको काम मिलने के चान्सेस भी दोगुने होते है।

एक्टिंग सीखे

अगर आप एक्टिंग में करियर बनाने को लेकर सीरियस है तो थोड़ी बहुत एक्टिंग आने से काम नहीं चलेगा। फिल्म इंडस्ट्री आपका घर या कॉलेज नहीं है की शाहरुख़ की तरह थोड़ा बहुत पोज़ देने पर सब आपके फैन बन जायेंगे। आपको एक्टिंग में अच्छे से कौशल होना जरुरी है। इसलिए एक्टिंग की ट्रेनिंग जरूर ले।

यहाँ से करे एक्टिंग की ट्रेनिंग

एक्टिंग सीखने के लिए आप पीजी डिप्लोमा, डिप्लोमा, पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा या एक्टिंग फास्ट ट्रेक छ: माह का कोर्स नीचे दिए गए कॉलेज से कर सकते है।

  • फिल्म इंस्टीट्यूट, पुणे
  • नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा, नई दिल्ली
  • अनुपम खेर की एक्टर प्रिपेयर्स इंस्टीट्यूट
  • सत्यजीत रे फिल्म इंस्टीट्यूट, कोलकात
  • दिल्ली फिल्म इंस्टीट्यूट, नई दिल्ली
  • सुभाष घई की व्हिसलिंग वुड्स इंटरनेशनल
  • एशियन अकेडमी ऑफ फिल्म एंड टेलिविज़न, नोएडा

वैसे तो आप कही से भी एक्टिंग सिख सकते है लेकिन इन एक्टिंग स्कूल में बड़े बड़े प्रोड्यूसर और डायरेक्टर का आना जाना लगा होता है। यदि आप उन्हें पसंद आ जाते है तो आपकी बात जल्दी बन सकती है।

एक्टिंग बायोडाटा और पोर्टफोलियो बनवा ले

एक्टिंग बायोडाटा में आपको अपनी बेसिक जानकारी जैसे की नाम, कांटेक्ट नंबर और आपने कहा से ट्रेनिंग सीखी है यह बातें सम्मिलित करनी होती है। इसके साथ ही आपको आपकी उम्र, लम्बाई, वजन, और आपके रंग रूप की जानकारी भी लिखनी होगी। अगर आपको एक्टिंग में कोई एक्सपीरियंस है तो उसके बारे में भी लिखना ना भूले। जहा भी आप ऑडिशन देने जाये इसे साथ जरूर लेकर जाए।

जब भी आप किसी प्रोडूसर या कास्टिंग डायरेक्टर के पास जाते है तो वह सबसे पहले आपसे आपका पोर्टफोलियो मांगता है। यदि आपको जानकारी नहीं है की पोर्टफोलियो क्या होता है तो आपको बता दे की यह एक एलबम की तरह होता है जिसमें आपको अच्छे अच्छे लुक्स के फोटो रखने हैं| इसे आप अच्छे से स्टूडियो से ही बनवाये तभी आपकी फोटोज अच्छी क्वालिटी की होंगी। इसमें आपको मिनिमम 6000Rs तक का ख़र्चा आ सकता है।

ऑडिशन ऑडिशन ऑडिशन…

आपको बतादे की बॉलीवुड में करियर बनाना आसान नहीं है। आपको शुरुवात में बहुत ज्यादा स्ट्रगल करना होगा। सिर्फ एक दो बार ऑडिशन देने से कोई भी प्रोजेक्ट आपकी झोली में नहीं आएगा। इसलिए जितनी भी जगह ऑडिशन हो सब जगह जाए। मेहनत करने से बिलकुल भी ना कतराए।

छोटे अवसरों को छोड़े नहीं

अगर आप फ्रेशर है तो आपको फिल्मों में आने के लिए डायरेक्टर्स और प्रोडूसर्स लोगो से कांटेक्ट बनाना होगा। इसलिए यदि आपको फिल्म लाइन में छोटा सा भी काम मिले तो उसे छोड़े नहीं इससे आप कई लोगो से मिल पाएंगे। लिंक्स बनाकर रखने से आपको अपना सपना पूरा करने में हेल्प मिलेगी।

थियेटर ज्वाइन करे

आजकल आपने देखा होगा कुछ लोग अपनी पहचान ही इतना बना लेते है की मौके खुद उनके पास चलते आते है। अपने एक्टिंग के सपने को पूरा करने के लिए आपको भी अपनी पहचान बनानी होगी, इसके लिए आप बिना देरी करे थिएटर ज्वाइन करें। यहाँ पर छोटे-छोटे रोल हमेशा होते रहते हैं| यदि आप इन्हे करते है तो आपकी पहचान बनने लगी।

फिटनेस का ध्यान रखे

आपने देखा होगा टी वी में आने वाले लोग ज्यादातर फिट ही होते है। तो चाहे आप एक्टर बन चुके हो या फिर स्ट्रगलर हो आपको अपनी फिटनेस का पूरा ख्याल रखना होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here