ये है गोरा होने के उपाय, आप भी ज़रुर आज़माए

0
130
How to Get Fair Skin Naturally
Image Source ="Pixabay.com"

यदि आप मेरी यह पोस्ट पढ़ रहे हैं तो निश्चित तौर पर आप गोरा होना चाहते है। हम आपको बतादे की आप अकेले नहीं है इस दुनिया में लाखों करोड़ों लोग है जो अपने सांवले रंग से परेशान है।

अगर आप गोरे होने के लिए किसी तरह का कॉस्मेटिक्स का इस्तेमाल कर रहे है या फिर दवाइयों का इस्तेमाल कर रहे है तो इसे बंद करदे। क्योंकि जब तक आप इनका इस्तेमाल कर रहे है तभी तक आप फेयर दिखेंगे। साथ ही इनसे साइड इफ़ेक्ट होने का खतरा भी रहता है।

आज के लेख में हम आपको गोरा होने का प्राकृतिक तरीका बताएंगे, लेकिन आप जान ले की यह इतना आसान नहीं है। आपको अपनी डाइट, जीवनशैली सब कुछ बदलना पड़ेगा।

टिप 1: सुबह 15 मिनट की सैर करें

आपको शायद लगे की इसका गोरा होने से भला क्या ताल्लुक है? आपको जानकारी दे की सुबह की सैर करने से भी आपका रंग गोरा होता है। और यह गोरे होने के सारे उपाय से ऊपर है।

जब आप सुबह के वक्त सैर करते है तो आपके शरीर को अच्छी मात्रा में ऑक्सीजन मिलती है। शरीर के विभिन्न अंगों जैसे की मस्तिष्क, लिवर और किडनी आदि को काम करने के लिए ऑक्सीजन की जरूरत पड़ती है। अर्थात जब आप सुबह के वक़्त सैर करते है तो आपका शरीर सुचारु रूप से काम करने लगता है।

जिन लोगो का शरीर स्वस्थ रहता है उनके चेहरे पर अपने आप तेज आता है। आपको यकीन नहीं है तो केवल 15 दिन सुबह के वक्त 7 बजे से पहले घूमकर देखे, आपको अपने रंग में खुद ब खुद परिवर्तन दिखेगा।

टिप 2: अपने शरीर को डिटॉक्स करें

अच्छे स्वास्थ्य और सुंदरता के लिए शरीर को डिटॉक्स करना बहुत महत्वूर्ण है। जब शरीर से विषाक्त पदार्थ हट जाते है तो आपको साफ़ सुथरी और उजली त्वचा मिलती है।

शरीर को डिटॉक्स करने के लिए सुबह खाली पेट गरम पानी में नींबू और शहद डालकर पिए। यदि आपको नींबू सूट नहीं करता तो गर्म पानी में केवल शहद डालकर भी पी सकते है। ध्यान रहे पानी बहुत ज्यादा गर्म नहीं लेना है।

टिप 3: सही स्किन केयर रूटीन फॉलो करे

त्वचा की देखभाल के लिए महीने में एक बार फेशियल करने से काम नहीं चलता है। अच्छी त्वचा के लिए इसका हर दिन ख्याल रखना जरुरी है। [यहाँ पढ़े: डेली स्किन केयर रूटीन]

टिप 4: घरेलू सौंदर्य उपचारों का चयन करे

उज्ज्वल त्वचा के लिए नारियल पानी: गोरा चेहरा कैसे पाया जा सकता है, यदि यह सवाल आपको परेशान कर रहा है तो इसका जवाब है नारियल पानी। इसमें मौजूद गुण आपके रंग को साफ़ करते है साथ ही त्वचा को नमी भी देते है। इसलिए दिन में कम से कम एक बार कॉटन बाल की मदद से नारियल पानी को अपने चेहरे पर लगाना चाहिए। इससे धीरे धीरे आपकी त्वचा का रंग खुल जायेगा।

खीरे और पपीते का पैक: खीरे और पपीते का मिश्रण भी त्वचा के लिए बहुत फ़ायदेमंद है। इन दोनों सामग्री का इस्तेमाल आप स्किन वाइटनिंग पैक बनाने के लिए कर सकते है। खीरा आपकी त्वचा को हाइड्रेट करता है जबकि पपीता त्वचा की समस्याओं का इलाज करने में सहायक होता है जैसे की पिगमेंटेशन, त्वचा की असमान रंगत, मुहांसे आदि।

इन दोनों के छिलके निकले हुए दो से तीन टुकड़े ले और इसे पीस ले। इस मिश्रण में थोड़ा सा शहद मिलाकर चेहरे पर 20 मिनट के लिए लगाए, फिर ठंडे पानी से धो ले।

एक जैसी रंगत के लिए बेसन: एक हफ्ते में गोरापन कैसे पाए जब भी यह सवाल उठता है तब हर किसी के दिमाग में बेसन के फेस पैक का ख्याल आता है। बेसन आपकी त्वचा से टैनिंग और काले दाग धब्बे दूर करता है जिससे आपको एक जैसी रंगत और खिला हुआ चेहरा मिलता है।

बेसन का पैक बनाने के लिए दो चम्मच बेसन में एक चुटकी हल्दी मिलाले। फिर इसमें त्वचा यदि तैलीय हो तो रोज वाटर और रूखी हो तो दही मिलाले। इस पैक को 15-20 मिनट चेहरे पर लगाए और फिर गुनगुने पानी से चेहरा धो ले।

टिप 5: सूरज की हानिकारक किरणों से त्वचा की रक्षा करे

कई लोगो की स्किन टोन गोरी तो होती है लेकिन धुप में जाने के कारण इसमें कालापन आ जाता है। इसलिए धुप से त्वचा की रक्षा करनी जरुरी है। इसके लिए जब भी धुप में बाहर निकले अच्छी क्वालिटी का सनस्क्रीन लगाकर ही निकले। साथ ही अपने चेहरे को स्कार्फ़ और हाथों को ग्लव्स से ढक ले। आँखों को प्रोटेक्ट करने के लिए भी सनग्लासेस पहने।

गोरा होने के और भी उपाय जानने के लिए हमारी साइट विजिट करते रहे, हम जल्द ही इसकी पूरी जानकारी अपडेट करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here