एक्स की यादों को भुला नहीं पा रहे? ये 5 टिप्स करेंगी आपकी मदद

0
195
how to forget your ex
Image Source ="pixabay.com"

किसी को भूल जाना आसान नहीं होता है, खासकर उस इंसान को जिससे आपको प्यार हुआ हो। वो अब आपके जिंदगी का हिस्सा नहीं रहे है यह सच जानकर भी आप अपना नहीं पाते।

कई बार तो नए रिश्ते के मिलने के बावजूद भी आपको आपके एक्स की याद बार बार आती है। इससे आपका काम में मन नहीं लगता यहाँ तक की आप अपनी सेहत को भी नजरअंदाज करने लगते है।

लेकिन आपको अपनी जिंदगी में आगे बढ़ना है इसके लिए आपको अपने पास्ट को भुलाना सीखना होगा। हम जानते है यह बहुत मुश्किल है लेकिन नामुनकिन बिलकुल नहीं है। तो चलिए जानते है कुछ ऐसे तरीको के बारे में जिससे आप इस दौर से बहार आ सके।

क्या मैं उसे भूल सकता हु?

हम मशीन नहीं है इसलिए अपने दिमाग से यादों को पूरी तरह से नहीं मिटा सकते। ऐसे में यदि आपका दिमाग हर वक्त यदि यही सोचते रहेगा की आप अपने प्यार को कैसे भुलाये तो आप उन्हें भुलाने में कभी कामयाब नहीं होंगे। बेहतर यही रहेगा की आप इस बारे में सोचना ही छोड़ दे और मूव ऑन कर ले।

एक्स से जुडी हर बातों से दुरी

ब्रेकअप के बाद भी कई लोग पुरानी लाइफ जिया करते है। उदाहरण के लिए जिस जिम में आप अपने एक्स के साथ जाते थे, आज भी आप वही जाते है।

तो अब समय है इस आदत को बदलने का – जिन जगहों पर आप साथ जाया करते थे वहा जाना छोड़ दे। क्योंकि जब तक आपका उनसे फोकस नहीं हटेगा आप आगे नहीं बढ़ पाएंगे।

यह रूल सोशल मीडिया के लिए भी लागू होता है। आपको अपने एक्स को सोशल मीडिया से हटाना होगा। यदि आप ऐसा नहीं करेंगे तो आपके एक्स द्वारा पोस्ट की गयी अपडेट आपको दिखेंगी और आप उसे खुद से जोड़ने की कोशिश करेंगे की कही यह आपके लिए तो नहीं है? इससे आपके लिए उसे भुलाना आसान नहीं होगा।

अपने इमोशन को सामने आने दे

बहुत से लोग अपने इमोशन को बाहर नहीं आने देते है। वे अंदर से दुखी रहते है पर सबको यही दिखाते है की किसी के चले जाने से उन्हें कोई फर्क नहीं पढता है और वे बहुत स्ट्रांग है।

लेकिन यह सही नहीं है। यदि आप लम्बे समय नेगेटिव इमोशन को अपने अंदर दबाये रखेंगे तो यह आपको आगे बढ़ने से रोकेंगे। यदि को आपके किसी के ना होने का गम है और आपका रोने का मन कर रहा है तो खुद रोके नहीं, रोने से आप हल्का महसूस करेंगे और इससे आपको आगे बढ़ने में मदद मिलेगी।

यदि आपको किसी अपने से यह बाते शेयर करने का मन करता है तो बे-झिझक शेयर करे।

अकेले रहने के डर से घबराये नहीं

ब्रेकअप होने के बाद अधिकतर लोग बस यही सोच कर गम में डूबे रहते है की अब में उसके बिना कैसे रह पाउँगा या पाऊँगी? इस विषय में हम आपको बस इतना ही कहना चाहेंगे की जब आपके जीवन में आपका प्यार नहीं आया था उससे पहले भी आपकी लाइफ थी।

आप खुद ही याद करिये, क्या प्यार होने से पहले आप खुश नहीं थे? आपको बस अपनी डेली रूटीन को सामने वाले के बिना जीना सीखना है। और आप यह कर सकते है, आप अपनी ख़ुशी के लिए किसी पर भी निर्भर नहीं है।

इसमें समय लगता है

यह हमारे लेख का सबसे आखिरी और सबसे महत्वपूर्ण बिंदु है। हर कोई अपनी बीते दिनों की बुरी यादो को जल्दी भूलना चाहता है। लेकिन हम आपको बताना चाहते है इसमें समय लगता है।

और यह समय हर व्यकित के साथ अलग अलग होता है। कोई व्यक्ति अपने प्यार को 1 हफ्ते में भुला देता है, तो कोई एक महीने तो किसी को साल लग जाते है। लेकिन आप वक्त के साथ ढल कर आगे बढ़ ही जाते है।

इस प्रोसेस को जल्दी करने के लिए आप अपनी लाइफ में एक गोल सेट कर सकते है और उस गोल को पूरा करने में पूरी तरह से जुट जाये। देखिये आपकी तकलीफ भी कम हो जाएगी और हो सकता है आने वाले वक्त में आपके लिए कुछ बेहतर लिखा हो।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here