कैसे बनें सफल उद्यमी? यहाँ जानिए इसका सीक्रेट

0
102
How to Become a Successful Entrepreneur in Hindi
Image Source ="Pixabay.com"

चाहे आप बिज़नेस की शुरुआत कर रहे हो या बहुत समय से बिज़नेस कर रहे हो, हर कोई सफल इंटरप्रेन्योर बनना चाहता है। कुछ लोग सोचते है की सफल उघमी (इंटरप्रेन्योर) बनने के लिए बड़े पैमाने पर पैसों की जरुरत होती है। पर ऐसा बिलकुल भी नहीं है ऐसी कोई मैजिकल गाड़ी नहीं है जिसे खरीद कर आप रातो रात सफलता की सीढ़ी चढ़ सकते है।

हम आपको बताना चाहते है की सफल उद्यमी बनने के लिए आपको बहुत ज्यादा हार्ड वर्क करना पड़ता है साथ ही आपके पास अपना कोई बिज़नेस आईडिया होना चाहिए।

यदि आपके पास बिज़नेस आइडिया और काम करने का ज़ज़्बा है तो आज हम आपको कुछ जानकारी और Entrepreneurial Skills बताएँगे जो आपको सफल उघमी बनने में मदद करेगी।

अपने काम से प्यार होना

क्या आप जानते है की बहुत से लोग लम्बे समय से बिज़नेस कर रहे होते है उसके बाद भी सफल क्यों नहीं होते? ऐसा इसलिए होता है क्योंकि वे अपने काम को पसंद से नहीं करते।

यदि आप जो कर रहे है आपको वो पसंद नहीं है तो उस काम को मत करे। क्योंकि आपको बता दे एक उद्यमी के रूप में आपको लंबे समय तक काम करना होता है और अपने व्यवसाय के लिए कई चीज़ो का बलिदान देना होता है। और जब आपको आपका काम पसंद ही नहीं है तो आप उसे बढ़ाने के लिए कुछ कर ही नहीं पाएंगे।

इसलिए आप वो करे जो आप पसंद करते है। पसंद की चीज़ करने पर आपको थकान भी रोक नहीं पायेगी। आप खुद ही देखना जो उघमी अपने पसंद का काम करता है वे आपको कभी थके नहीं दिखेंगे बल्कि उनके आँखों में एक अलग ही चमक दिखेगी।

बिजनेस आइडिया और उसकी मैपिंग

तो आखिर आपने खुद का इंटरप्राइज शुरू करने का सोच लिया और आपके पास आइडिया भी है। तो उस आइडिया को थोड़ा और बेहतर और इनोवेटिव बनाये।

क्योंकि इस फील्ड में आगे बढऩे के लिए आपको हमेशा दूसरों से कुछ अलग करना पड़ेगा तभी आपको कामयाबी हासिल होगी।

अब जब आपने आइडिया तैयार कर लिया है तो अब बारी आती है इसके ऊपर होमवर्क करने की। आपको अपने बिज़नेस प्लान को लेकर एक रोडमैप तैयार करना होगा, जिसमें आपको फीचर्स, लाभ, प्राइस, मार्केट की स्थिति , फाइनैंस आदि चीज़े शामिल करनी होगी। इसके अलावा मार्केट की स्थिति पर भी ध्यान देना होगा।

रिस्क लेने से डरे नहीं

अभी हमने बिज़नेस आइडिया की बात की, यहाँ तक तो लाखो करोडो लोग पहुंच जाते है, लेकिन इसके आगे आने से वे घबराते है। इसमें किसी की गलती नहीं होती, हम इंसान रिस्क लेने से घबराते है।

लेकिन बात जब इंटरप्रेन्योर की होती है तो वे रिस्क लेने से घबराते नहीं है। सफल उघमी रिस्क लेते है, यह तो उनके काम का एक हिस्सा है। इसके अतिरिक्त सफल उघमी यह भी जानते है की कौनसी रिस्क लेना उनके लिए सही है और कौनसी नहीं।

फाइनैंस

अब अगली चुनौती है फाइनैंस। आपके पास बिजनेस आईडिया है, आप रिस्क लेने से भी नहीं डरते पर परेशानी की बात यह है की आपके पास इन्वेस्टमेंट के लिए पैसा नहीं हैं और आप यह सोच कर दुखी होने लगते है की आप अपने लक्ष्य को हासिल नहीं कर पाएंगे।

यहाँ आपको बताना चाहते है की मायूस होने से ज्यादा यहाँ यह जरूरी है कि आप यह तय कर लें कि पहले वेंचर में आपको कितना इन्वेस्ट करना है? और जहां तक पैसों की बात है, तो इसके लिए आप बैंक से बिज़नेस लोन ले सकते हैं।

और अगर पॉसिबल हो तो अपने दोस्त, फैमिली या फिर खुद के सेविंग किये गए पैसो से भी कार्य की शुरुआत कर सकते हैं।

अपने प्लान को एग्जीक्यूट करना

अपने बिज़नेस प्लान को एग्जीक्यूट करना सबसे चुनौतीपूर्ण होता है इसलिए इस दौरान आपको अपना शत-प्रतिशत कौशल दिखाना होगा, ताकि आप अपने सर्विस के प्रति लोगों में भरोसा कायम कर सकें।

आपको अपने कस्टमर को प्रॉमिस से ज्यादा डिलीवर करना होगा, साथ ही कस्टमर की कम्प्लेंस को सॉल्व करने के लिए अच्छी कस्टमर सर्विस देनी होगी। यही से होती है आपकी शुरुआत।

खुद पर भरोसा

यदि आप ही खुद पर भरोसा नहीं करोगे तो दूसरे क्या करेंगे? इसलिए सफल उघमी बनने के लिए आपको खुद पर भरोसा करना होगा। आपने अपना 100% देकर प्लान एग्जीक्यूट कर दिया है , तो शुरुवाती दिनों में घबराये नहीं बल्कि खुद पर भरोसा और आत्मविश्वास रखे।

तो ऐसे ही होती है सफलता की शुरुआत। याद रखिये लोग उन्ही को फॉलो करते है जो आत्मविश्वाशी लीडर होते है।

स्मार्ट टिप्स

  • सफल उद्यमी अकेला सफल नहीं होता है उसके पीछे एक अच्छी टीम और समर्थन नेटवर्क होता है। इसलिए अपने साथ अन्य लोगो को भी शामिल करे।
  • यदि आपको बिज़नेस शुरुआत करने से पहले या फिर बाद में भी लग रहा है की आपको नॉलेज की कमी है तो पहले कही और काम करके एक्सपीरियंस हासिल करले।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here