ब्रेकअप के बाद खुश कैसे रहे?

0
220
How to be Happy after Breakup
Image Source= "Pixabay.com"

प्यार तो कई लोग करते है, लेकिन हर कोई इसे निभा नहीं पाता। नतीजन रिश्ता ब्रेकअप तक पहुंच जाता है और ब्रेकअप कभी आसान नहीं होते।

ब्रेकअप होने के बाद सबसे बड़ी समस्या यह होती है कि कुछ लोगो को लगता है की वे अब कभी खुश नहीं रह पाएंगे। बस इसी दुःख में उनका वक्त गुजरने लगता है।

लेकिन आज के लेख में हम आपको बताना चाहते है कि ब्रेकअप के बाद भी आप अपनी लाइफ को पहले की तरह खुशी से जी सकते है। बस आपको चीज़ो को सकारात्मक तौर पर देखना सीखना पढ़ेगा। तो चलिए जानते है उन तरीकों के बारे में जिनसे आप ब्रेकअप के दर्द को दूर कर सके –

वास्तविकता को स्वीकार करें

यदि आप अभी भी इस सोच में डूबे हुए है की सब पहले जैसा हो जायेगा तो इस तरह आप बस खुद को बेवकूफ बना रहे है। इसलिए इस बात को स्वीकार ले की आपका रिश्ता ख़तम हो चुका है।

इस बात को आप दिमाग और दिल दोनों से स्वीकार करे। यह आगे बढ़ने का पहला कदम है। एक गलत रिश्ते में रहने से अच्छा ब्रेकअप हो जाना बेहतर है। इसलिए रोना धोना छोड़ दे, एक खुशनुमा जिंदगी आपका इंतजार कर रही है।

अपने दोस्तों और परिवार के साथ समय बिताये

कभी कभी अकेलापन भी हमें दुःख से बाहर नहीं निकलने देता है। इसलिए ब्रेकअप के बाद अकेले रहने से बचे। अपने दोस्तों और परिवार वालो के साथ वक्त गुजारे।

अपने माता-पिता को किसी अच्छे रेस्टारेंट में खाना खिलाने ले जाये, भाई बहनों के साथ फिल्म देखने जाये, पुराने दोस्तों से मुलाक़ात करे। आप चाहे तो जो लोग आपसे करीब है उनसे अपनी दिल की बात भी शेयर कर सकते है, वे जरूर आपको इन सब से बाहर निकलने में मदद करेंगे।

जो होता है वो अच्छे के लिए होता है

कहते है न की पॉजिटिव Attitude के साथ सब कुछ मुमकिन होता है, बस तो फिर यही पॉजिटिव ऐटिटूड आपको अपने अंदर भी लाना है। इस बात पर यकीं मानिये की जो होता है वो अच्छे के लिए ही होता है।

कौन जनता है की आपकी लाइफ में कोई बहुत अच्छा इंसान लिखा हो जो आपको बहुत सारा प्यार देगा और इसलिए ही आपका ब्रेकअप हो गया हो।

अपने भविष्य को बेहतर करे

कमरे में बैठकर रोने के बजाय बाहर निकले और अपने भविष्य को लेकर योजना बनाये। इससे आप सकारात्मक तो महसूस करेंगे ही साथ ही आपकी जिंदगी को एक नयी दिशा मिलेगी।

आपके जितने भी पेंडिंग काम है वो करले। आगे बढ़ने के तरीके खोजे ताकि आप अपने सपनो को पूरा कर सके।

अतीत से बनाले दुरी

आपके एक्स के साथ बिताये गए अच्छे पुराने वक्त को याद ना करे। क्योंकि यह बाते सिर्फ पास्ट है जो कभी लौट के नहीं आएगी। पुरानी अच्छी यादो के बारे में सोचोगे तो फिर आज की हकीकत को कभी भी स्वीकार नहीं पाओगे।

चाहे आपका रिश्ता कितना ही अच्छा था, पर अब यह ख़तम हो चूका है। इसलिए अपने एक्स को भुला दे, वर्त्तमान में पुरानी सोच के लिए जगह नहीं है।

अपने सिंगल स्टेटस को एन्जॉय करे

बहुत लम्बे समय तक रिश्ते में रहने पर हो सकता है की आप उन चीज़ो से दूर हो गए होंगे जो आपको पसंद हो। आप अपने पार्टनर की परमिसन के बिना ना तो अकेले कही घूमने जा पाते होंगे और ना ही हर किसी को अपना मित्र बना पाते होंगे। अब एक बार फिर से आप सिंगल है तो मनचाहे वैसा रहे और जीवन का आनंद ले।

खुद को ट्रीट दे

खुद को खुश रखने के लिए जो भी चीज़े आपको पसंद है उसे करे। अपनी मनपसंद चीज़े खाने जाये, अच्छी अच्छी शॉपिंग करे, अपनी हेयरस्टाइल बदले आदि।

एक शोध के मुताबिक हम जितना खुश होते हैं उतना ही पुराने तनाव को भूल जाते है।

व्यायाम करें

व्यायाम अपने मन को शांत रखने का सबसे अच्छा तरीका है। यह आपको ना केवल मानसिक बल्कि शारीरक तौर पर भी मजबूत करता है। और जब आप स्वस्थ रहते है तो अपने आप सकारात्मक बन जाते है।

दिल खोलकर करे नई शुरुआत

ब्रेकअप को अपनी खुशियों का अंत नहीं समझे। यह आपके बेहतर भविष्य का दरवाजा हो सकता हैं। आपको विश्वास करना होगा कि आगे आपके लिए अच्छे दिन इंतजार कर रहे है। यह आपके लिए एक नई शुरुआत है, इसलिए इसे पूरी तरह से जिये।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here