अपनी पत्नी को खुश रखने के लिए, एक अच्छा हस्बैंड कैसे बने

0
356
How to Be a Better Husband
Image Source ="Pixabay.com"

अगर आपकी वाइफ खुश तो आपकी लाइफ खुश सही है ना? लेकिन क्या आप अपनी वाइफ को खुश नही रख पा रहे है? महिलाओ के नेचर की बात करे तो वी कभी मनमौजी, कभी भावनात्मक तो कभी बहुत बुरा बर्ताव करती है। लेकिन अगर आप दोनो के बीच प्यार है तो वो आपके जीवन को इतना खुशनुमा बना देती है जिसकी शायद आपने कल्पना भी नही करी होगी।

आप सभी चाहते होंगे की आपकी पत्नी का स्वाभाव अच्छा रहे, एक अच्छी पत्नी के तरह वो आपका ख्याल रखे। लेकिन ऐसा तभी होगा जब उसके आँखो में आपके लिए रिस्पेक्ट होगी, प्यार होगा। तो सबसे पहले आपको ज़रूरत है एक अच्छा हस्बैंड बनने की।

कैसे बने एक बेहतर पति

यदि आप यह जानना चाहते है कि एक बेहतर पति कैसे बना जाए, तो यह कोई रॉकेट साइन्स जितना कठिन नही है। यह बात जानले की औरतो को ना ही डाइमंड रिंग चाहिए होती है, ना ही कहानियो की तरह रोमांस और ना ही ऐसा बंदा जिसके पास बहुत सारा बैंक बैलेंस हो।पढ़कर आपको थोड़ा अजीब लग रहा होगा, कुछ औरतो को यह सब चाहिए होता है लेकिन हम यहा मेजॉरिटी की बात कर रहे है।

अधिकांश औरते अगर कुछ चाहती है तो वो है भरपूर प्यार, ऐसा कोई जिस पर वो भरोसा कर सके, जो उसे उसे अप्रीशियेट करे, जो उसके आँखो में आसू ना आने दे। ऐसी और भी कई बाते है तो एक अच्छा हस्बैंड बनने के लिए आपको जानने की ज़रूरत है।

उसे धन्यवाद दे

वो रोज आपके कपड़े धोती है, आपके मौजे ज़मीन से उठाती है। और मेन बात पता है क्या है? काम करना किसी को भी अच्छा नही लगता। और अगर वो भी जॉब करती है तो उसे यह काम करना ज़रूरी नही है। इसके बावजूद भी वो आपकी हर ज़रूरत का ख्याल रखती है, क्योकि वो आपसे बहुत प्यार करती है। इसलिए ज़रूरी है की आप उसको थैंक यु बोले, उसे बताए की आप उसे अपनी लाइफ में पाकर ग्रेट्फुल है।

उसे बताए की आप उसे प्यार करते है

पुरुष अपनी भावनाओ को मौखिक रूप से कहने में ज़्यादा विश्वास नही करते है। खेर हर किसी के लिए प्यार की परिभाषा अलग अलग होती है। कुछ लोग प्यार को सामने वाले के लिए कुछ करके शो करते है, वही कुछ लोग गिफ्ट खरीद कर अपना प्यार दिखाते है। लेकिन औरतो की बात करे तो वो अपने पति से मौखिक रूप से आई लव यु सुनना चाहती है। इसलिए यदि आप अपनी पत्नी से प्यार करते है तो यह मत सोचे की उसे पता है बल्कि इसे बताए। मन में सिर्फ़ प्यार करना ही नही उसे दिखना भी ज़रूरी होता है।

उसके दिन के बारे में भी पूछे

जैसे ही आप जॉब करके घर में आते है, आपकी पत्नी का सबसे पहला सवाल यही होता है की आज दिन कैसा गुजरा। लेकिन क्या आप यह सवाल उससे पूछते है। अधिकतर हस्बैंड यह सोचकर इस सवाल को नही पूछना चाहते है की उन्हे बुरी बातो की बौछार सुन्नी पड़ेगी।

लेकिन क्या आप जानते है की जब आप इस तरह के सवालात नही पूछते तो आपकी पत्नी को कैसा फील होता है उसे लगता है की आपको उसकी दुनिया की कोई फिकर नही है। इसलिए यदि आप यह जानना चाहते है की एक अच्छा पति कैसे बना जाए तो अपनी पत्नी से भी ज़रूर पूछा करे की उसका दिन कैसा गया।

रोज एक छोटी सी किस

यदि आपने रोज उठने के बाद और सोने से पहले उसे किस करते है। तो यकीन मानिए भले ही यह आपके लिए छोटी सी चीज़ होगी, लेकिन आपकी वाइफ के लिए यह उसकी पूरी दुनिया है। वो अंदर से कितनी ही दुखी या गुस्से में क्यो ना हो जब आप उसे किस करेंगे वो तुरंत पिघल जाएगी। उसे लगेगा इस दुनिया में उसे प्यार करने वाला हमेशा उसके साथ है।

उसके कामो में से कुछ कम में मदद करदे

वो घर के बाहर काम करती हो या ना करती हो, लेकिन यदि घर से जुड़े बहुत से कामो की ज़िम्मेदारी उस पर है तो हो सकता है वो बुरे मूड में रहती हो। इसके पीछे की वजह कुछ और नही बल्कि बहुत सारे काम का तनाव है। यदि आप उसके काम के हिस्से में से थोड़ा सा भी काम कर देंगे तो उसे बहुत हेल्प मिलेगी।

या तो किसी दिन खुद के कपड़े घड़ी करके रखदे, या फिर किसी दिन झाड़ू लगा दे। आपके द्वारा की गयी छोटी सी हेल्प से उसे महसूस होगा की आप उसकी कितनी परवाह करते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here