काजल लगाने के तरीके जानकर आप भी बना सकते है अपनी आँखों को आकर्षक

0
299
How to Apply Kajal
Image Source ="Pixabay.com"

काजल एक तरह का कॉस्मेटिक है जिसका इस्तेमाल आँखों को आउटलाइन करने के लिए किया जाता है। बहुत से लोगो के लिए यह केवल एक मेकअप प्रोडक्ट है। लेकिन बहुत सी लड़कियों के लिए तो यह जैसे उनकी जरूरत बन चुका है। काजल लगाये बिना वो अपने घर से बाहर तक निकलना पसंद नहीं करती है।

लड़कियों को काजल लगाना बहुत पसंद होता है। वो कितना ही मेकअप क्यों न करले, लेकिन काजल के बिना वो मजा नहीं आता जो काजल लगाने के बाद आता है। काजल का केवल एक स्ट्रोक आपके आँखों को आकर्षक बना देता है। इससे आपकी आँखे बड़ी और उज्जवल दिखाई देती है।

अब तो आप समझ ही गए होंगे की आखिर दुनिया की हर लड़की को काजल इतना क्यों पसंद आता है। यदि आपको भी काजल लगाने का शौक है तो इसे लगाकर आप भी खुद को ऑय कैचिंग अपीयरेंस दे सकती है।

ऐसा लगता है कि काजल लगाना बहुत आसान है, पर ऐसा होता नहीं है। जब तक आप इसे सही से नहीं लगाते आँखों की सुन्दरता नहीं बढ़ती। इसलिए बहुत से लोगो के लिए इसका स्टार्टिंग एक्सपीरियंस थोड़ा ख़राब होता है। हम आपको बताना चाहते है कुछ दिनों की प्रैक्टिस से आप इसे लगाना सीख जाएगी, इसके अलावा हम भी आपकी मदद के लिए इसकी पूरी प्रोसेस निचे बता रहे है।

अच्छी क्वालिटी का काजल चुने

काजल को आप कितने ही अच्छे तरीके से क्यों न लगा ले, अगर यह अच्छी क्वालिटी का नहीं है तो यह न तो आपके आँखों पर टिकेगा और तो और इससे आपकी आँखे भी अच्छी नहीं दिखेगी। इसलिए अच्छी क्वालिटी का काजल चुनना बहुत जरुरी है। आपको ऐसा काजल चुनना चाहिए जो स्मज प्रूफ हो। ताकि चाहे बारिश आ जाये, आप दोस्तों के साथ स्विमिंग एन्जॉय कर रहे हो, या फिर किसी हैप्पी मोमेंट्स के चलते आपके आँखों मे आँसू आ जाये आपका काजल आपके पलकों से बाहर नहीं आना चाहिए।

इसके अलावा आपको ऐसा काजल भी ढूंढ़ना चाहिए जो लॉन्ग लास्टिंग हो। ताकि जब भी आप इसे लगाये यह पूरा दिन अच्छा रहे आपको किसी टच अप की जरुरत न रहे।

आपको इसके लिए मार्केट में बहुत सारे विकल्प मिल जाएँगे जैसे की लक्मे आइकोनिक काजल, कलरबार जस्ट स्मोकी काजल, लॉरेल पॅरिस मैजिक, मेबिलीन कोलॉसल काजल, रिम्मल सॉफ्ट कोहल काजल आइ लाइनर पेन्सिल आदि। यह स्मज फ्री तो है ही साथ ही साथ 12 घंटे तक टिकते है।

काजल को पर्फेक्ट्ली कैसे लगाए

अगर आप पहली बार काजल लगा रहे है तो इसे लगाना आपके लिए तोड़ा सा ट्रिकी हो सकता है। आप ग़लत तरीके से अगर इसे  लगाते है तो आपके आँखो का शेप बिगड़ जाएगा और आपके आँखो की पूरी ब्यूटी ख़तम हो जाएगी। इसलिए हम आपको काजल लगाने का तरीका बता रहे है|

आपकी आँखे हो क्लीन

  • काजल लगाने से पहले इस बात का ख़याल ज़रूर रखे की आपकी आँखे क्लीन और नीट हो। इससे आपकी आँखो का काजल जल्दी फैलेगा नही।
  • आँखो को साफ़ करने के लिए एक कटोरी में ठंडा पानी ले और उसमे कॉटन बॉल डुबोकर अपनी आँखो को पोंछ ले। बाद में सूखे कॉटन से आँखो को पोंछे।
  • यदि आपके आँखो पर मेकअप हो तो उसे पहले मेकअप रिमूवर से सॉफ करे। फिर उपर वाली प्रोसेस दोहराए।

सिचुएशन के अनुसार कन्सीलर का इस्तेमाल

  • अगर आपके आँखो के नीचे बहुत सारे दाग धब्बे है तो आप इन्हे छुपाने के लिए कन्सीलर का इस्तेमाल कर सकती है।
  • इससे आपकी त्वचा क्लीन दिखती है और काजल और उठकर दिखता है।
  • कन्सीलर हमेशा आपकी त्वचा से थोड़े हल्के टोने का चुनना चाहिए। और इसे लगाते वक्त एक बात का ध्यान रखे की यह आपकी आँखो में ना जाए।
  • यदि आप रोज काजल लगाते है तो ज़रूरी नही की आप रोज कन्सीलर लगाए। लेकिन जब आप पार्टी वगेरह में जा रहे है तो डार्क सर्कल छुपाने के लिए थोड़ा सा कन्सीलर लगाने में कोई बुराई नही है।

अब यह स्टेप्स फॉलो करे

स्टेप 1: अपने बाए हाथ की मदद से आँखो के नीचे के हिस्से को हल्के हाथ से नीचे खींचे। इससे आपके आँखो की लाइन अच्छे से दिखने लगेगी।

स्टेप2: अब काजल लगाने के लिए आँखो के बाहरी कोने से शुरुवात करे और अंदर की तरफ(आँसू वाहिनी क्षेरता की और) बढ़ाए।

स्टेप3: हल्के हाथो से काजल लगाए और दो से तीन बार स्ट्रोक्स ले, इससे आपकी काजल का अच्छा रंग लगेगा। हाथो को सपोर्ट देने के लिए इसे गालो पर टीका देना चाहिए।

स्टेप4: अब बारी है काजल को टिकाए रखने की। छोटे से ब्रश की सहायता से आँखो की लोवर लैश के नीचे पाउडर लगाए। इससे आपका क्रीमी काजल फैलेगा नही।

स्टेप 5: अपनी आँखो को और भी ज़्यादा आकर्षक लुक देने के लिए पलको पर मस्कारा का कोट लगाए। वैसे तो इसे रोज लगाना ज़रूरी नही, लेकिन यदि आप पार्टी में जा रहे है तो एक बार इसे ट्राइ ज़रूर करना चाहिए।

ध्यान दे:

  • यदि आपकी आँखो में बहुत जल्द पानी आता है तो वॉटरी लाइन के बजाय थोड़े नीचे स्किन पर काजल लगाए।
  • यदि काजल की पतली लाइन लगानी है तो काजल पेंसिल का इस्तेमाल बेहतर है वही यदि मोटा काजल लगाना है तो तरल या जेल काजल का इस्तेमाल करे।
  • जब भी आप पेन्सिल की मदद से काजल लगा रही है तो इस बात का ख़याल रखे की पेन्सिल की नौक ना ही ज़्यादा नुकीली हो और ना ही ज़्यादा मोटी। इसके अलावा आपके आँखो में पेन्सिल ना लगे।

काजल लगाने की इन स्टाइल्स को ट्राय ज़रूर करे

अपनी वॉटर लाइन पर सिंपल सा काजल लगा लेना रोज के हिसाब से अच्छा है। लेकिन जब आप पार्टी वगेरह आदि में जा रही हो, या फिर आपका कुछ एक्सपेरिमेंट करने का मूड हो? तो नीचे हम आपको काजल लगाने की कुछ स्टाइल्स बता रहे है जिनसे आपकी आँखो को ड्रामेटिक लुक मिलने में मदद मिलेगी। यह थोड़ा सा मुश्किल है लेकिन कुछ ही दीनो की प्रैक्टिस में आप इसके मास्टर बन जाएँगे।

उपरी पलको के उपर

बेसिक: अपनी पलको के उपर एक पतली लाइन लगाए। अंदर से स्टार्ट करते हुए बाहरी कॉर्नर पर ले जाए। आखरी हिस्से पर रुक जाए। इससे आपकी आँखे वाकई लाजवाब दिखेगी।

विंगड-आई लुक: इस स्टाइल से आपकी आँखे बड़ी दिखाई देती है। इसमे आपको बिल्कुल बेसिक वाली स्टेप्स ही फॉलो करना है। उसके बाद आउटर कॉर्नर से लाइन को थोड़ा और बाहर की तरफ बढ़ाना है। अब लाइन को थोड़ा मोटा करे। एक बार में करने के बजाय, छोटे छोटे स्ट्रोक्स में करे।

स्मोकी आई लुक: यदि आप स्मोकी आई लुक चाहते है तो रात के वक्त बहुत सारा काजल लगाकर सो जाए। सुबह के वक्त आसपास का फैला हुआ काजल हटा दे। यकीन मानिए इससे आपकी आँखे वाकई शानदार दिखती है।

डबल विंग्ड आई लुक: इस स्टाइल को बनाने के लिए अपनी उपर की पलकों पर विंग्ड आइ लुक की तरह लाइन बनाए वही नीचे की पॅल्को पर बेसिक की तरह। फिर नीचे के पलको की लाइन को बाहर की तरफ थोड़ा और बढ़ाए।

यह थे कुछ सैम्पल्स। आप चाहे तो कुछ और भी तरीक़ो से अपने आँखो में काजल लगा सकते है। लेकिन दिन ख़तम होने के बाद रात को इसे साफ़ करना ना भूले। आप किसी पार्टी में जा रहे है तो काजल के साथ आईलाइनर  और आईशैडो आपको अट्रैक्टिव आई मेकअप में मदद करता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here