गर्मियों में लें इन हेल्थी ड्रिंक्स का मजा और हो जाये रिफ्रेश

0
187
Healthy Drinks for Summer
Image Source = "pixabay.com"

गर्मियों के मौसम ने दस्तक दे दी है। जैसे ही गर्मियां आती है हमारा हाल बेहाल कर देती है। हमें हर वक्त कुछ न कुछ ठंडा पिने का मन करता है। फिर क्या हम कोल्ड ड्रिंक्स जैसी चीज़ों को पिने लगते है। रिफ्रेशमेंट के लिए इसे महीने में एक दो बार पी लिया तो इसमें कोई बुराई नहीं है लेकिन इसे बार बार पीना आपकी सेहत को नुकसान पहुचाता है।

इसलिए आपको ऐसा कुछ पीना चाहिए जो आपके शरीर से गर्मी को भी दूर करदे और आपको कोई नुकसान भी ना हो। इसके लिए हम आपके साथ आज कुछ हेल्थी समर ड्रिंक्स शेयर कर रहे है। जिसको पिने के बाद गर्मियों से डरेंगे नहीं बल्कि गर्मी को एन्जॉय करेंगे।

नींबू पानी

गर्मियों के दिनों में नींबू पानी को इंडिया में ही नहीं बल्कि दुसरे देशो में भी पिया जाता है। यह समर ड्रिंक की खासियत यह की यह बहुत आसानी से बन जाती है और पिने में भी बहुत टेस्टी होती है। १ ग्लास नींबू पानी बनाने के लिए, १ ग्लास से थोडा कम ठंडा पानी ले, उसमे 1 नींबू का रस निचोड़कर डाले. फिर उसमे १ चम्मच शक्कर और १ चुटकी नमक डालकर अच्छे से मिला ले। यदि आप मीठा अवॉयड करते है तो शक्कर के बजाय, आधा चम्मच नमक डाले। नींबू पानी शरबत को पिने से आपको तुरंत एनर्जी मिलती है।

लस्सी

लस्सी बहुत ही लोकप्रिय पेय है। यह एक पारंपरिक दक्षिण एशियाई पेय है जिसे खासतौर पर उत्तर एवं पश्चिम भारत तथा पाकिस्तान में ज्यादा पिया जाता है। इसे बनाने की विधि की बात करे तो दही को मथ कर उसमे पानी एवं शक्कर डालते है और वापिस मथ लेते है।

इसे कुछ लोग चीनी डालकर मीठा पीना पसंद करते है तो कोई नमक डालकर पीना पसंद करते है। लस्सियो में पंजाब की लस्सी बहुत फेमस है। इसमें लस्सी को और मजेदार बनाने के लिए ऊपर से मलाई तथा पिश्ता डाला जाता है। कुछ लोग तो इसमें आइस क्रीम भी डालकर खाना पसंद करते है।

यह आपको गर्मी से तो राहत पहुचाती ही है साथ ही साथ स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद है। क्योंकि दही में शरीर के लिए फायदेमंद कई सारे न्यूट्रीशन होते है जैसे कैल्शियम, प्रोटीन, विटामिन बी , मैग्नीशियम आदि।

आम पन्ना

गर्मियों के दिनों में लू लगने की संभावना बहुत ज्यादा होती है। इसलिए गर्मियों के दिनों में आम पन्ना का सेवन बहुत अच्छा माना जाता है। यह आपके शरीर को ठंडक पहुचाता है तथा लू से भी बचाता है।

आम पन्ना एक उत्तर भारतीय ठंडा पेय है। इसे बनने में बहुत कम समय लगता है साथ ही साथ इसे बनाना भी बहुत आसान होता है। इसे कच्चे आम के गूदे से बनाया जाता है। इसके स्वाद को बढाने के लिए इसे बनाते वक्त इसमें पुदीना भी डाला जाता है। इस पेय का रंग पीला और हल्का हरा होता है।

इसके मजेदार स्वाद के कारण यह बच्चों और बड़ो दोनों का ही मनपसंद पेय है। यह गर्मियों के दिनों में आपकी पाचन शक्ति बढाता है।

जलजीरा

गर्मी के दिनों में जलजीरा पीने से भी आपका मूड फ्रेश हो जाता है। यदि गर्मी के दिनों में आपको खाना नहीं पचता है तो खाने में जलजीरा पिने से यह समस्या दूर हो जाती है। यह पिने में थोड़ा खट्टा थोड़ा मीठा होता है।

यदि आपको इसका मीठा स्वाद नहीं पसंद है तो आप इसमें चीनी ना डाला करे। वैसे तो मार्केट में इसके  पैकेट आसानी से मिल जाते है। लेकिन यदि आपको इसे घर पर भी बनाना है तो यह ज्यादा मुश्किल नहीं है।

ठंडाई

यदि गर्मी के दिनों में आपको रोज कुछ मीठा मीठा और ठंडा पिने का मन करता है तो ठंडाई पीजिये और एकदम कूल फील कीजिये। यह बहुत ही स्वादिष्ट होती है। इसे बनाने के लिए दूध, बादाम, गुलाबजल का इस्तेमाल किया जाता है। याने की गर्मी के दिनों में आने वाली थकान और कमजोरी को दूर करने के लिए भी यह बहुत लाभकारी है। यदि आपके यहाँ मेहमानों का आना जाना भी चालू रहता है तो आप इसे भी सर्व कर सकते है।

आम का रस

गर्मियों के मौसम में आम की बहुत बहार रहती है। इसलिए हर घर में महिलाये आम का रस जरूर बनाती है। इसे पूरी, चावल आदि के साथ खाया जाता है। यदि आप तपती गर्मी से घर आये और आपको कुछ ऐसा पीने का मन कर रहा हो जो ठंडा होने के साथ साथ आपको ऊर्जा भी दे, तो आम के रस से बेहतर विकल्प कुछ और हो ही नहीं सकता।

लेकिन पिने के लिए आपको इसे थोड़ा पतला करना होता है। आप आम के रस को पिने के हिसाब से बनाने के लिए उसमे ठंडा पानी या ठंडा दूध दोनों डाल सकते है। यह गर्मी के दिनों में आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ाता है।

तरबूज का रस

गर्मी के दिनों में ठंडा ठंडा तरबूज तो हर कोई पसंद करता है, लेकिन क्या आपने कभी तरबूज का रस पिया है? आपने शायद नहीं भी पिया हो क्योंकि उत्तर भारत में यह उतना लोकप्रिय नहीं है। लेकिन आमची मुम्बई याने की बॉम्बे में इसे बहुत पिया जाता है।

इसको बनाना इतना मुश्किल भी नहीं है बस तरबूज के टुकड़ो को मिक्सर में हिला ले, फिर इसके रस को छान ले। स्वाद बढ़ाने के लिए उसमे निम्बू का रस निचोड़ कर डाले। यह जूस आपकी प्यास भुजाता है, गर्मी के दिनों में शरीर में होने वाली पानी की कमी को दूर करता है, इसके अलावा लू से भी बचाता है।

आइस जिंजर टी विथ लेमन

यदि आप चाय पीने के शौकीन है तो समर में आइस टी पिए।  यह बनाना काफी आसान भी है। बस ४ कप पानी उबाल लीजिये। फिर इस पानी में ४ टी बैग्स जिंजर टी के डुबोये। २० मिनट के लिए इसे डूबे रहने दे, अब इस पानी को बर्फ से भरे ग्लासेज में डाले। फिर उसमे नींबू निचोड़ ले।

तो यह थी गर्मी के दिनों में एन्जॉय करने के लिए कुछ हेल्थी ड्रिंक्स। इन ड्रिंक्स के अलावा आप संतरे का जूस, अनार का रस, फलो की स्मूथी भी ट्राय कर सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here