स्टाइलिस्ट बालो का ट्रेंड हमेशा ही रहेगा। लेकिन जब आपके बाल फ्रिज़ी हो तो उन्हे स्टाइल करना तो दूर, मैनेज करना भी बहुत मुश्किल होता है। शायद यही वजह है की आजकल लोग पार्लर में जाकर हेयर स्ट्रेटनिंग और हेयर स्मूथनिंग जैसे ट्रीटमेंट ले रहे है।

ख़ासकर जिन लोगो के बाल कर्ली होते है, ऐसे लोग यह ट्रीटमेंट लेना ज़्यादा प्रिफर करते है। एक वक्त ऐसा था की सभी लोग हेर स्ट्रेटनिंग करवाने लगे थे। जिससे उनके बाल बिल्कुल सीधे हो जाते थे, और उन्हे अपने बालो को खुल्ला रखने का मौका मिल जाता था, जो की कर्ली बाल होने के दौरान नही मिलता था।

लेकिन फिर भी एक परेशानी थी हेर स्ट्रेटनिंग ट्रीटमेंट से उनके बाल सीधे तो हो जाते थे लेकिन वो वाली बात नही नज़र आती थी। बालो में बिल्कुल भी शाइन नही होती थी जिसके चलते बाल आर्टिफिशियल दिखते थे।

फिर आया ट्रेंड बालो को स्मूद करवाने का। इसमे आपके बालो को नेचुरल स्ट्रेट लुक मिलता है। इसमे आपके बाल अच्छे भी दिखते है। लेकिन क्या यह तरीके इस्तेमाल करना वाकई एफेक्टिव है?

हमारा जवाब ना है। क्योकि उपर बताए गये दोनो तरीके आपके बालो को 1 साल तक स्टाइलिस्ट लुक तो दे देते है। लेकिन इसके बाद शुरुवात होती है बालो के झड़ने की। यह दोनो ट्रीटमेंट में इस्तेमाल किए जाना वाला केमिकल आपके बालो को पूरा खराब कर देता है।

अब बिना केमिकल के घर पर करे हेयर स्मूथनिंग

बाल हमारे सौन्दर्य का एक अहम हिस्सा है, हम उसे यू ही खराब नही कर सकते। इसलिए हम आपको प्राकृतिक चीज़ो के इस्तेमाल से बालो की स्मूथनिंग करना बता रहे है।

इस प्रक्रिया में थोड़ा वक्त लगता है, लेकिन आपके बालो को डैमेज नही पहुचता है

स्टेप 1: गरम तेल की मालिश

नियमित तेल की मालिश करने से आपके बालो को पोषण मिलता है। लेकिन बहुत कम लोग यह जानते है की यही मालिश अगर आप ठंडे तेल के बजाए गुनगुने तेल से करे तो इसके फायदे दोगुने हो जाते है।

गर्म तेल की मालिश करने से आपके बाल सीधे और मुलायम बनते है। इसलिए जिस दिन भी आप बाल धोने वाले है, उसके एक दिन पहले गुनगुने तेल से मालिश ना करे।

बालो के लिए नारियल का तेल सबसे अच्छा होता है। लेकिन बालो को मजबूत बनाना भी ज़रूरी है। इसलिए मालिश के लिए नारियल के तेल के साथ साथ बादाम का तेल और जैतून का तेल सब मिलाकर इस्तेमाल करे।

स्टेप 2: दही और नींबू का पैक

आपने शायद दही का इस्तेमाल आपके बालो की रूसी को दूर करने के लिए किया होगा। लेकिन हम आपको बताना चाहते है की दही आपके फ्रिज़ी बालो को भी मैनेज करने में मदद करता है।

जिस दिन आप बाल धोने वाले है उस दिन बाल धोने से एक घंटे पहले दही और नींबू का पैक लगाए। एक छोटी कटोरी में उतना दही ले जितना आपके बालो की लंबाई के हिसाब से आपको ज़रूरत है। उसमे आधा चम्मच नींबू का रस डाले। आप चाहे तो थोड़ा सा नारियल का तेल भी डाल सकते है।

अब इस मिश्रण को एक घंटे के लिए स्कैप्ल से लेकर बालो के टिप तक लगाए। दही आपके बालो को मुलायम बनाता है और नींबू उसमे चमक लाता है। 1 घंटे तक इसे लगे रहने दे फिर बालो को किसी अच्छी क्वालिटी के शैम्पू से धो ले|

स्टेप 3: बाल धोने के बाद एलोवेरा जेल

बालो को धोने से उनमे रूखापन आना तो स्वाभाविक है। और तो और अपने बालो में दही और नींबू भी लगाया था तो आपने बाल धोने के लिए ज़्यादा से ज़्यादा शैम्पू का इस्तेमाल किया होगा।

आपके बालो को सिल्की बनाने के लिए आपको अपने बाल धोने के बाद भी उन्हें नौरिशमेंट देना होगा। इसके लिए एलो वेरा जेल से बेस्ट कुछ नही है। बालो को धोने के बाद फ्रेश एलो वेरा जेल निकालकर अपने बालो में लगाए। 20 मिनट इसे लगे रहने और फिर केवल पानी से बाल धो ले। इससे आपके बाल मुलायम हो जाएँगे। अब बालो को टॉवल की मदद से पोंछ ले। यदि आप बालो को स्मूद और सिल्की बनाना चाहते है तो उसे रगडे नही, हल्के हाथो से ही बालो को पोंछे।

स्टेप 4: हाथो से बालो को सुलझाए

गीले बालो में कतई कंघी ना करे। इससे आपके बाल टूटते है। बालो को सूखने दे। जब बाल सुख जाए तब पहले जितना हो सके बालो को हाथो से ही सुलझाने की कोशिश करे। इसके बाद कंघी कर ले।

यदि इन 4 स्टेप्स को आप फॉलो करना शुरू कर देंगे तो आपको खुद बालो में फ़र्क नज़र दिखने लगेगा। यदि आप रोज रोज बालो को धोते है तो ऐसा ना करे। 3 दिन में 1 बार बालो को धोना चाहिए।

इसके अलावा कुछ हेयर पैक्स ऐसे है जिन्हे आपको महीने में एक से दो बार लगाना चाहिए।

केले का पैक: दो पके हुए केले ले और उसके छिलके उतार ले। अब दोनो केलो को मैश करके एक बोल में डाले। इसके अंदर 2 चम्मच शहद और थोड़ा सा दही डाले। सबको मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर ले। इस पैक को आधा घंटा लगा रहने दे। आप इसे सही से रखने के लिए शावर कैप इस्तेमाल कर सकते है। बाद में बालो को धो ले।

एग पैक: कई बार आपको बाहर जाना होता है। आपके बाल मुलायम तो दिखते है लेकिन बहुत पतले। ऐसे में एग पैक आपको सिल्की और बाउन्सी बाल पाने में मदद करता है। अंडे को फोड़कर उसमे से पीला भाग अलग कर ले।

सफेद वाले हिस्से को फेट ले और इसे बालो पर लगाए। यदि इसकी स्मेल आपको बहुत ज़्यादा इरिटेट करती है तो आप इसमे थोड़ा दही भी मिला सकते है। आधा घंटा रखने के बाद बालो को धो ले।

हरी मेहंदी: महीने में एक बार यदि आप हरी मेहंदी घोल कर अपने बालो में लगाते है तो इससे आपके बाल प्राकृतिक रूप से सीधे होते है। लेकिन मेहंदी में थोड़ा सा दही भी घोल ले नही तो बाल रूखे हो जाते है। मेहंदी से आपके बालो में रंग भी चढ़ता है जिससे वो और अच्छे लगते है।

उपर बताई गयी जानकारी की मदद से आप चमकदार, हेल्दी और स्ट्रेट बाल पा सकते है, वो भी अपनी जेब ढीली करे बिना।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here