ब्राइड हेयर केयर – शादी से पहले ऐसे करें बालों की देखभाल

0
65
Hair Care Tips for Bride in Hindi
Image Source ="Pixabay.com"

हर दुल्हन अपनी शादी के दिन बेहद खूबसूरत और आकर्षक दिखना चाहती है। इसलिए शादी के कुछ दिन पहले से ही वो इसकी तैयारियाँ शुरू कर देती है। अपनी त्वचा की देखभाल के लिए वो कई तरह के घरेलू फेसपैक का इस्तेमाल कर लेती है लेकिन बालों के लिए असमंजस में रहती है।

क्योंकि बालों के लिए ब्यूटी पार्लर जाना याने की अपने बालों पर तरह तरह के नुकसानदायक केमिकल्स का इस्तेमाल करना। कई लोगो के तो पार्लर में ट्रीटमेंट लेने के बाद बाल झड़ने भी लगते है।

लेकिन आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि ऐसे बहुत सारे घरेलू हेयर ट्रीटमेंट है जिन्हे अपनाने से बालों को नुकसान भी नहीं होता है और आपके बाल अच्छे भी दीखते है। तो रिलैक्स हो जाइये और जानिए दुल्हन के बालो की देखभाल के लिए हेयर केयर टिप्स:-

  1. तनाव को कहें गुडबाय
  2. बालों की कंडीशनिंग करे
  3. हेयर कलर से बनाले दुरी
  4. देखभाल के लिए प्राकृतिक उपचार
  5. स्वास्थ्यवर्धक भोजन और अच्छी नींद

तनाव को कहें गुडबाय

क्या आप जानते है बाल झड़ने की एक मुख्य वजह तनाव भी है? हम आपको जानकारी देना चाहते है की लगातार होने वाला तनाव और चिंता से बालों के रोम छिद्र सुषुप्त अवस्था में चले जाते हैं। इससे बालों का बढ़ना रुक जाता है और कुछ महीनों के पश्चात इन रोम छिद्रों से जुड़े बाल टूटकर गिरने भी लगते है।

इसलिए अपने शादी से पहले ज्यादा तनाव ना ले, और यदि आपके पास वर्कलोड बहुत ज्यादा है तो शादी के 20-25 दिन पहले छुट्टियाँ लेले।

सिर की मालिश करे

बालों को मुलायम और चमकदार बनाने के लिए हफ्ते में दो बार तेल से चम्पी करना बहुत जरुरी है। चम्पी के लिए हमेशा गुनगुने तेल का इस्तेमाल करे, इससे तेल अंदर तक जड़ो में जाता है।

मालिश के लिए आप नारियल तेल, बादाम तेल या फिर दोनों का मिश्रण भी ले सकते है। मालिश करने से बाल मजबूत भी होते है और सिर की रुसी भी दूर होती है।

हेयर कलर से बनाले दुरी

यदि आप सालो से हेयर कलर करती आ रही है तो अपनी शादी में भी बिंदास हेयर कलर कर सकती है। लेकिन यदि आपने पहले कभी भी कलर नहीं किया है और फर्स्ट टाइम अपनी शादी में ट्राइ कर रही है तो ऐसा बिलकुल ना करे।

आपको बतादे की हेयर कलर में केमिकल मौजूद होता है जिससे आपके बाल ख़राब हो सकते है इसलिए शादी के दौरान एक्सपेरिमेंट करने से बचे। यदि आपका मन है तो करने के लिए प्राकृतिक तरीके जैसे मेहँदी, शिकाकाई आदि का इस्तेमाल कर सकते है।

देखभाल के लिए प्राकृतिक उपचार

  • बालों को मुलायम बनाने के लिए बालों को धोने से एक घंटे पहले दही का पैक लगाए।
  • बालो की लम्बाई बढ़ाने के लिए अंडे का पैक लगाए। अंडे में प्रोटीन मौजूद होता है जो बालों की लम्बाई बढ़ाने में मददगार है।
  • बालों में चमक लाने के लिए आंवला पाउडर में दो नींबू का रस मिलाकर लगाए। सूखने के बाद गुनगुने पानी से धो ले।
  • रुसी की समस्या से छुटकारा पाने के लिए प्याज का रस जड़ो में लगाए।

स्वास्थ्यवर्धक भोजन और अच्छी नींद

बालों की देखभाल के लिए स्वास्थ्यवर्धक भोजन लेना भी जरुरी है नहीं तो आप ऊपरी तौर पर कितनी भी मेहनत करले कुछ फर्क नहीं दिखेगा। इसलिए अपने आहार में प्रोटीन, ओमेगा और विटामिन से भरपूर चीज़े शामिल करे।

रोज कम से कम 7 घंटे सोएं। इससे आप तनाव मुक्त रहेगी और आपका स्वास्थ्य सुधरेगा। यह ट्रिक आपके बालो के लिए ही नहीं ग्लोइंग चेहरे के लिए भी बहुत फायदेमंद है।

इन टिप्स पर भी गौर करें –

  1. ब्लो ड्रायर का इस्तेमाल ज्यादा ना करे यह बालों की प्राकृतिक नमी को चुरा लेते है।
  2. बाहर सारा पानी पिए और व्यायाम को नियमित आधा घंटा जरूर दे।
  3. यदि आप धुप में या फिर धूल भरे वातावरण में बाहर जा रही है तो अपने बालों को स्कार्फ़ से कवर करे।
  4. कोई भी तरीका रातो रात काम नहीं करता, इसलिए शादी के महीनो पहले से ही अपनी केयर करना शुरू करदे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here