चेहरे का निखार बढ़ाने के लिए बेस्ट है यह फेस पैक

0
73
Face Pack for Glowing Skin
Image Source ="Pexels"

हर लड़की सुन्दर और दमकता चेहरा पाना चाहती है और बात जब त्योहारों या खास मौको की हो तो यह चाहत और भी बढ़ जाती है।

चेहरे को ग्लोइंग बनाने के लिए आपको पार्लर जाने की जरुरत नहीं है और ना ही महंगे ब्यूटी ट्रीटमेंट लेने की जरुरत है।

आज के इस आर्टिकल में हम आपको कुछ फेस पैक बता रहे है जिसे आप घर पर ही लगाकर अपने चेहरे का निखार बढ़ा सकती है। यह फेस पैक नेचुरल है तो आपको इसे लगाने में साइड इफ़ेक्ट का टेंशन भी नहीं रहेगा।

हल्दी, बेसन और दही का पैक

हल्दी, बेसन और दही का पैक आपकी त्वचा के लिए बहुत फ़ायदेमंद होता है। हल्दी के औषधीय गुण के बारे में कौन नहीं जानता, यह स्वास्थ्य और सौंदर्य दोनों के लिए गुणकारी है। हल्दी आपके चेहरे पर प्राकृतिक ब्लीच का काम करती है। बेसन से आपका चेहरा साफ़ होता है और दही से त्वचा मुलायम और चमकदार हो जाती है।

इसे बनाने के लिए एक कटोरी में दो चम्मच बेसन, एक चम्मच दही और एक चुटकी हल्दी लेले। इन सबको अच्छे से मिलाले और बने हुए पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाये। जैसे ही पेस्ट सुख जाये इसे हलके हाथो से निकाले और फिर पानी से चेहरा धो ले।

चंदन और शहद का पैक

यदि आप ऐसे प्रोडक्ट की तलाश में है जो आपको एक साथ कई सारे ब्यूटी बेनिफिट्स दे तो चंदन और शहद का पैक आप बिना सोचे समझे इस्तेमाल करना शुरू करदे।

यह झुर्रियों को कम करता है, दाग धब्बे हटाता है, मुंहासों से निजात दिलाता है, त्वचा को गोरा बनाता है। साथ ही इसके इस्तेमाल से त्वचा में कसावट और चमक भी आती है।

इस पैक को बनाने के लिए आपको चंदन पाउडर का इस्तेमाल करना है। दो चम्मच चंदन पाउडर में आधा चम्मच शहद मिला लीजिये। यदि पेस्ट सूखा है तो इसमें थोड़ा सा गुलाब जल डाल सकते है। इस पेस्ट को 15 मिनट के लिए चेहरे पर लगाए और पानी से चेहरा धो ले।

टमाटर का पैक

जब आप टमाटर का पैक बनाते है तो आपको ज्यादा सामग्री की जरुरत नहीं पड़ती है। इसका पैक बनाने के लिए आपको बस आधा टमाटर चाहिए। लेकिन हां टमाटर फ्रेश होना चाहिए।

टमाटर से आपको इसका पल्प निकाल लेना है और इस पल्प में एक चम्मच शक्कर मिला लेना है। जब शक्कर अच्छे से घुल जाये तो इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाए। सूखने के बाद गुनगुने पानी से धो ले। इस पैक को लगाने से चेहरे पर इंस्टेंट ग्लो दीखता है।

बादाम और दूध का पैक

बादाम और दूध का मिश्रण आपके चेहरे पर बहुत ही प्रभावी फायदा दिखाता है। इसका पैक बनाने के लिए 4 से 5 बादाम को रात भर के लिए भीगा कर रख दे। इन भीगी हुई बादाम के छिलके निकाल कर इसे ग्राइंड करके पेस्ट बना ले। इस पेस्ट में आधा चम्मच दूध मिला ले।

इस्तेमाल के लिए पहले पेस्ट को चेहरे पर लगाकर हलके हाथो से मसाज करे, फिर सूखने के लिए रख दे। इसके पश्चात सादे पानी से धो ले।

बादाम नुट्रिएंट्स और एंटीऑक्सिडेंट्स से भरपूर होती है इससे चेहरे के दाग धब्बे दूर होते है और चेहरे पर रौनक आती है। दूध, प्राकृतिक क्लीनिंग एजेंट का काम करता है और चेहरे की धूल मिट्टी साफ़ कर देता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here