खूबसूरत दिखना कौन नहीं चाहता? खूबसूरत दिखने में हमारी त्वचा का बहुत योगदान रहता है। हमारी त्वचा जितनी स्वस्थ रहती है उतने ही हम अच्छे दीखते है। इनफैक्ट त्वचा का महत्व रंग से भी ज्यादा होता है।

उदहारण के लिए एक व्यक्ति बहुत गोरा है लेकिन उसके चेहरे पर बहुत सारे डार्क स्पॉट और पिम्पल्स है। वही दूसरे व्यक्ति का रंग सांवला है पर उसकी त्वचा साफ़ है, उसके चेहरे पर चमक है। अब आप खुद ही देख सकते है की त्वचा का स्वस्थ होना ज्यादा जरुरी है।

धूप, धूल और प्रदूषण के चलते चेहरे की रौनक चली जाती है। इसलिए यदि त्वचा की खूबसूरती को बरक़रार रखना चाहते है तो इसकी साफ सफाई का अच्छे से ख्याल रखना चाहिए।

यदि आप सोच रही होंगी की महीने में एक बार क्लीनअप वगेरह करवाकर आप अपनी त्वचा का ख्याल रख लेंगी तो ऐसा नहीं है। अच्छी त्वचा के लिए इसकी हर रोज देखभाल जरुरी है। इसलिए आज के लेख में हम आपको रोज के लिए स्किन केयर रूटीन की जानकारी दे रहे है।

सबसे पहले अपनी त्वचा के प्रकार को पहचाने

आप अपनी त्वचा का अच्छा ख्याल तभी रख सकते है, जब आप जानते हो की आपकी त्वचा कैसी है। क्योकि तैलीय त्वचा, रूखी त्वचा, सेंसेटिव त्वचा सभी की देखभाल अलग तरीके से होती है। इसलिए सबसे पहले आपको अपनी त्वचा के प्रकार को पहचानना होगा।

ऐसे पहचाने
  • आपकी त्वचा परतदार और फटी फटी रहती है इसका मतलब आपकी त्वचा रूखी है।
  • त्वचा चिकनी, चमकदार है साथ में पोर्स भी है तो आपकी त्वचा तैलीय है।
  • यदि त्वचा के कुछ हिस्से रूखे है तथा कुछ हिस्से जैसे नाक, सर आदि पर ऑयलीनेस रहती है तो आपकी त्वचा कॉबिनेशन वाली है।
  • थोड़ा बहुत मेकअप करने पर या धुप में जाने पर त्वचा में जलन, खुजली आदि होती है मतलब आपकी त्वचा संवेदनशील है।
  • सामान्य त्वचा संवेदनशील नहीं होती, साथ ही साथ संतुलित और साफ़ होती है।

क्लीन्ज़र से साफ करें

सिर्फ पानी से चेहरा धोने पर हमारे चेहरे की धूल मिटटी नहीं निकल पाती। इसलिए चेहरे को अच्छे से साफ़ करने के लिए क्लीन्ज़र का इस्तेमाल करे। इससे मेकअप भी अच्छे से निकल जाता है।

सामान्य से कॉम्बिनेशन स्किन वाले – आपको किसी महँगे प्रोडक्ट की जरुरत नहीं है। कोई भी सिंपल सा क्लीन्ज़र आप इस्तेमाल कर सकते है। हलके गुनगुने पानी से चेहरा धोना फायदेमंद रहेगा।

रूखी त्वचा – माइल्ड क्लीन्ज़र का इस्तेमाल करे। गर्म पानी से चेहरा ना धोये नहीं तो यह आपके चेहरे की प्राकृतिक नमी को चुरा लेगा।

तैलीय त्वचा – ऑइल फ्री फोमिंग फेस वाश का इस्तेमाल करे, इससे आपके त्वचा का अतिरिक्त तेल अच्छे से साफ़ हो जाता है और आपका चेहरा जल्दी ऑयली नहीं होता है।

संवेनदशील त्वचा – इसके लिए बहुत जेंटल फेस वाश का इस्तेमाल करे। पानी आप ठंडा या गुनगुना कैसा भी ले सकते है। लेकिन इसमें त्वचा को एकदम हलके हाथो से धोये और हलके हाथो से ही पोछे। त्वचा को रगड़ने से बचे।

टोनर का इस्तेमाल

त्वचा को साफ़ करने के बाद टोनर लगाने के भी अपने अलग फायदे है। टोनर आपकी त्वचा को पुनर्जीवित करने का काम करता है। इससे आपकी त्वचा मुलायम और रिफ्रेश होती है। बाजार में हर त्वचा के अनुसार टोनर मिल जाता है। और यदि आप होम मेड टोनर का इस्तेमाल करना चाहते है तो खीर ककड़ी को किसकर एक कटोरी में पानी डाल के फ्रीज में रख दे। इस पानी में गुलाबजल मिलाकर लगाए।

मॉइस्चराइज़र

बहुत से लोगो को लगता है की मॉइस्चराइज़र की जरुरत केवल रूखी त्वचा वालो को होती है। लेकिन ऐसा नहीं है मॉइस्चराइज़र हर किसी को लगाना चाहिए। यह त्वचा की नमी को बरक़रार रखने में मदद करता है, जिससे त्वचा मुलायम भी रहती है साथ ही साथ इसकी चमक भी बरक़रार रहती है।

  • यदि आपकी त्वचा तैलीय है तो आप ऐसे मॉइस्चराइज़र का इस्तेमाल करे जो हलके और तेल मुक्त होते है।
  • आप चाहे तो बिच बिच में टोनर लगाना स्किप कर दे, किन्तु मॉइस्चराइजर जरूर लगाए।
  • यदि आपकी त्वचा पर बहुत सारी झुर्रिया है तो एंटी एजिंग युक्त मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल करे।

सनस्क्रीन

यदि आप सनस्क्रीन युक्त मॉइस्चराइज़र लगाते है तो अच्छी बात है, लेकिन हम आपको यही सलाह देंगे की आप अलग से सनस्क्रीन का इस्तेमाल करे तो ही अच्छा है। क्योकि सूरज को केवल १५ से २० मिनट लगते है आपकी त्वचा को नुकसान पहुचाने में।

स्किन कैंसर आजकल बहुत आम हो गया है। इसलिए काम से कम एसपीएफ़ 30 युक्त सनस्क्रीन जरूर लगाए ताकि आपकी त्वचा सूरज की हानिकारक किरणों से लड़ सके। इसे आप हर रोज लगाया करे, चाहे धुप हो या ना हो।

बिस्तर पर जाने से पहले मेकअप धो ले

जब आप बहुत ज्यादा थका महसूस करते है तो बिना मेकअप धोये ही सोने चले जाते है। लेकिन त्वचा पर मेकअप लगे रहने से आपके पोर्स बंद हो जाते है और आपको मुँहासे जैसी समस्याओ का सामना करना पढता है। इसलिए किसी जेंटल क्लीनर या मेकअप रिमूवर की मदद से पहले अपने मेकअप को धोले और नरम रुमाल से चेहरा साफ़ करले।

तो यह थी आवश्यक चीजें जो आप सभी को करना है। आपकी इस रूटीन को दिन में दो बार फॉलो करना होता है चाहे आपका स्किन टाइप कैसा भी हो। एक बार इस पर गौर करले

सुबह के लिए रूटीन

  • क्लीन्ज़र
  • टोनर
  • मॉइस्चराइज़र+ सनस्क्रीन

शाम के लिए रूटीन

ऊपर बताई गयी रूटीन से आपकी त्वचा खराब नहीं होगी। लेकिन यदि आपकी त्वचा पर बहुत सारी झुर्रिया, काले धब्बे, ब्लैकहेड्स, असमान रंगत जैसी समस्या है तो आपको आपकी त्वचा को कुछ और अधिक देना होगा। इसके अलावा जो लोग त्वचा को स्वस्थ रखने के साथ साथ इस पर ग्लो भी चाहते है तो आपको एडवांस रूटीन फॉलो करना होगा।

एक्सफोलिएशन

पर्यावरण क्षति के कारण आपकी त्वचा सुस्त, मोती और असमान होने लगती है। इन सभी चीज़ों के चलते आपकी त्वचा ख़राब होने लगती है और ब्लैकहेड्स भी जमने लगते है। एक्सफोलिएशन से मृत त्वचा हट जाती है और त्वचा को नवीनीकृत होने का मौका मिलता है। हफ्ते में एक या दो बार एक्सफोलिएशन काफी है। इससे आपकी त्वचा उज्ज्वल, चिकनी और अंदर तक साफ़ होती है।

एक्ने ट्रीटमेंट

यदि आपको मुहांसे है तो आपको इसका उपचार भी करना होता है। इसके लिए आप घरेलू उपचार आजमाए और अगर कंडीशन बहुत ज्यादा ख़राब हो तो स्किन स्पेशलिस्ट से संपर्क करे।जिन लोगो को मुहांसे नहीं है ऊपर वाली रूटीन फॉलो करने के बाद मुहांसे होने की सम्भावना काफी कम होती है।

सीरम

सुबह और शाम को त्वचा पर एंटीऑक्सीडेंट युक्त सीरम लगाने से आपको कई तरह के फायदे मिलते है। इससे आपकी त्वचा में ग्लो आता है और झुर्रिया भी कम होने लगती है।

अंडर आई क्रीम

यदि आपके आँखों के निचे की त्वचा काली पड़ गयी है जिसे डार्क सर्कल्स कहा जाता है। वो साधारण केयर से ठीक नहीं होती है। इसलिए अच्छी क्वालिटी की अंडर आई क्रीम का इस्तेमाल करे, जिसमे सनस्क्रीन भी शामिल हो।

अच्छी जीवनशैली

7 घंटे की नींद – नींद पूरी ना होने के कारण भी त्वचा सुस्त दिखती है। इसलिए भरपूर नींद ले और तनाव से दूर रहे।

अच्छा खाना –  खाने को लेकर आपकी स्मार्ट चॉइस भी आपकी त्वचा को लंबे समय तक जवान रखती है। इसके लिए अपने आहार में बहुत सारी सब्जिया, फल, साबुत अनाज, डेयरी उत्पाद, चिकन, मछली आदि शामिल करे।

योग और एक्सरसाइज – व्यायाम करने से ब्लड सर्कुलेशन अच्छे से होता है। साथ ही साथ शरीर भी स्वस्थ रहता है इसलिए त्वचा पर चमक और लालिमा नजर आने लगती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here