शादी से पहले होने वाले लाइफ पार्टनर से जरूर करे यह महत्वपूर्ण बातें

0
1637
Couple Discussion Before Marriage
Image Source ="pexels.com"

शादी का बंधन एक दिन का नहीं बल्कि जीवन भर का साथ है। इसलिए शादी करने से पहले आपको इस बात को लेकर निश्चित होना चाहिए की सामने वाला व्यक्ति आपके लिए सही है और आप उसके साथ पूरा जीवन बिता सकते है।

क्योंकि आज के समय में भी बहुत से ऐसे लोग है जो सामने वाले को बिना जाने शादी का फैसला ले लेते है और मन से ही सोच लेते है की उनकी शादी जिंदगी भर चलेगी। ऐसे केसेस में 50% डाइवोर्स देखने को मिलता है।

आपकी शादी जिंदगी भर चले और उसमे हमेशा प्यार और विश्वास बना रहे, इसके लिए जरुरी है की आप होने वाले लाइफ पार्टनर को अच्छे से जान ले। आज हम आपको बता रहे है कुछ ऐसी बाते जिन्हे शादी से पहले डिसकस कर लेनी चाहिए।

निवेश और आर्थिक स्थिति

शुरुआत में ही पैसों के बारे में बात करना सभी को थोड़ा असहज लगता है। लेकिन जिसके साथ आप अपनी पूरी जिंदगी बिताने वाले है उसकी आर्थिक स्तिथि आपको पता होनी चाहिए। इसलिए लड़किया अपने होने वाले पार्टनर से उसकी सैलरी, सेविंग्स और निवेश के बारे में जरूर चर्चा करलें। यदि लड़का भी लाइफ में फ़ाइनेंशियल सपोर्ट चाहता है तो वो भी लड़की से इस बारे में खुलकर बात करले।

लाइफस्टाइल के बारे में

यदि आप बहुत हेल्दी लाइफस्टाइल जीते है, एक्सरसाइज और डाइट हमेशा आपकी लाइफ का हिस्सा रहेगा! तो यह चीज़े आपके पार्टनर में भी होना चाहिए।

आप नुट्रिएंट्स से भरपूर डाइट लेकर खुद को फिट रखेंगे लेकिन आपका पार्टनर जो मन चाहे वो खायेगा और थुलथुला पेट लेकर आपके सामने आएगा तो इससे भी आपके रिश्ते में चिड़चिड़ाहट आएगी।

शादी का बाद कैसे रहना है

कई घरों में सास और बहु की बिलकुल नहीं जमती है , यही वजह है की कई लड़किया शादी के बाद परिवार में नहीं रहना चाहती है। यदि आपके साथ भी ऐसा कुछ है इसे लड़के के साथ जरूर डिसकस करले। अगर हर कपल पहले ही इस बात की चर्चा करले तो बाद में होने वाले सिरदर्द और ड्रामा से वे बच सकते है।

फैमिली प्लानिंग

बहुत सी लड़किया इस बारे में बात करने से कतराती है। लेकिन यदि आप वर्किंग वूमेन है तो इस बात को ज्यादा लाइट ना ले। होने वाले पार्टनर से फैमिली प्लानिंग को लेकर चर्चा कर लें कि वह कब और कितने बच्चे चाहते हैं?

खाना और घर के काम

अब पहले जैसा नहीं रहा हैं की हर लड़की को खाना बनाते आता ही होगा। आजकल लड़किया पढ़ाई और काम के सिलसिले में बाहर रहती है और कई लड़कियों को खाना बनाते नहीं आता है। जो लड़के बाई के हाथ का बना खाना पसंद नहीं करते है वो लड़की से पहले ही पूछ ले की उसे खाना बनाते आता है या नहीं?

जो लड़किया शादी के बाद भी काम करना चाहती है और अपने हस्बैंड से घर के काम में हाथ बटाने की उम्मीद रखती है वे पहले ही पूछ ले की उनके पार्टनर घर पर उन्हें सपोर्ट करेंगे या नहीं।

करियर गोल

5 साल बाद आप अपना करियर कैसे देखते है? क्या आप दोनों का अपने करियर को लेकर कोई सॉलिड प्लान है? इस बारे में आपको बातचीत कर लेनी चाहिए, ताकि आप समझ सके की सामने वाले को सपोर्ट करते हुए क्या आप खुद के लक्ष्य को पूरा कर सकते है।

आप दोनों के सपने एक साथ पूरे हो पाएंगे की नहीं। उदाहरण के लिए एक फॉरेन जाकर वर्क करना चाहता है और दूसरा इंडिया में ही अपना बिज़नेस खोलना चाहता है तो इससे प्रॉब्लम होगी।

एक दूसरे का धर्म

यदि आप एक ही धर्म में शादी कर रहे है तो शायद इतनी परेशानी ना आये। लेकिन यदि आप अलग धर्म में शादी कर रहे है तो अपने पार्टनर से इस बारे में खुलकर बात करलें।

क्या आप सामने वाले के धर्म के अनुसार जीवन व्यापन करेंगे, क्या सामने वाला व्यक्ति आपके धर्म से जुड़ीं मान्यताओं को तवज्जो देगा आदि। क्या आप दोनों एक दूसरे के धर्म को मान सम्मान देने के लिए राजी है इस बारे में अच्छे से सुनिश्चित करलें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here