चारकोल फेस मास्क – ट्राई करने से पहले जान ले यह जरुरी बाते

0
232
Charcoal Face Mask
Image Source ="Pixabay.com"

सोशल मीडिया पर इन दिनों चारकोल फेस मास्क के बारे में बहुत सुनने को मिल रहा है। कई ब्लॉगर और यूटूबर इसके फायदे के बारे में बता रहे है। कहा जा रहा है की यह त्वचा से जुड़ीं कई समस्याओं का एकमात्र समाधान है।

यह त्वचा के लिए वाकई इतना फ़ायदेमंद है या नहीं इसके बारे में हम आपको आज के लेख के बताएँगे। लेकिन इससे पहले जान ले की चारकोल फेसमास्क आखिर हैं क्या?

चारकोल फेसमास्क में इस्तेमाल किया जाना वाला चारकोल दरअसल एक्टिवेटिड चारकोल है। एक्टिवेटिड चारकोल कार्बन का प्रोसेस्ड फॉर्म होता है। इसका इस्तेमाल आजकल ब्यूटी इंग्रेडिएंट्स में किया जा रहा है।

चारकोल फेसमास्क के फायदे:-

मुहांसे की समस्या को दूर करे

क्या आप जानते है चेहरे पर मुहासे होने की मुख्य वजह तैलीय ग्रंथि का अधिक सक्रिय होना है। जब चेहरे पर तेल का ज्यादा स्त्राव होने लगता है तो इससे इस पर धूल मिटटी भी ज्यादा चिपकती है त्वचा पर मुहांसे होने लगते है।

चारकोल फेसमास्क त्वचा से तेल को खींच लेता है। इसके क्लींजिंग गुण के चलते धीरे धीरे मुहांसे होने की समस्या ख़तम हो जाती है।

ब्लैकहेड्स से छुटकारा दिलाये

ब्लैकहेड्स एक ऐसी समस्या है जिससे हर कोई परेशान है। यही वजह है की इंटरनेट पर ब्लैकहेड्स से निजात दिलाने को लेकर बनाई गयी वीडियोस पर लाखो व्यूज होते है।

चारकोल फेसमास्क में डर्ट और आयल को खींच निकालने के गुण होते है। इसलिए यह मास्क आपको ब्लैकहेड्स से मुक्ति दिलाने में मदद करता है।

त्वचा को साफ़ और स्वस्थ बनाये

एक्टिवेटेड चारकोल में ऐसी प्रॉपर्टी होती है कि इस्तेमाल घावों को ठीक करने में भी किया जाता है। यह चुमबक की तरह काम करता है और जहरीले बाहरी तत्वों को खून में जाने से रोकता है।

इसके इस गुण को देखते हुए ही इसे ब्यूटी इंग्रेडिएंट के तौर पर भी इस्तेमाल किया जाने लगा है। यह त्वचा से टॉक्सिन को खींच लेता है। जिसके चलते आपको साफ़ त्वचा मिलती है।

त्वचा को होने वाले नुकसान जब आप इसका इस्तेमाल करते है:-

त्वचा का प्राकृतिक तेल ख़तम हो जाता है

यह बात में कोई शक नहीं है की चारकोल फेस मास्क स्किन आयल को अब्सॉर्ब कर लेता है और डेड स्किन सेल्स को हटा देता है। लेकिन यह त्वचा के पुरे प्राकृतिक तेल को ही ख़तम कर देता है। जिससे त्वचा रूखी और बेजान नजर आने लगती है।

आपको बतादे की प्राकृतिक तेल का काम त्वचा की धूल, मिटटी और युवी किरणों से सुरक्षा करना होता है। इसका मतलब यदि आप चारकोल फेसमास्क का इस्तेमाल करते है तो आपकी त्वचा वातावरण में मौजूद हर चीज़ो के संपर्क में आएगी।

आपकी स्किन डैमेज हो जाती है

जैसा की हमने ऊपर बताया की चारकोल फेस मास्क में एक्टिवेटेड चारकोल होता है जो की चुम्बक की तरह काम करता है। तो यह केवल डेड स्किन सेल्स को ही नहीं त्वचा की ऊपर लेयर को भी खींच लेता है। आपके बाल भी इस फेस मास्क के साथ खींच जाते है और आपकी त्वचा इतनी डैमेज होती है की उसे ठीक होने में तक़रीबन एक महीने का समय लग जाता है।

निष्कर्ष

हम यह नहीं कहना चाहते की चारकोल फेसमास्क के सारे फायदे झूठे है। फेस मास्क में एक्टिवेटिड चारकोल है तो यक़ीनन यह त्वचा से तेल, गंदगी, ब्लैकहेड्स आदि को अवशोषित कर लेता होगा। लेकिन प्रॉब्लम यह नहीं है कि चारकोल मास्क क्या करता है। समस्या यह है की यह किस तरह से काम करता है।

इस फेस मास्क को इस्तेमाल करने की प्रक्रिया दर्द देने वाली है। कई लोगो ने इसके रिव्यु शेयर किये है जिसे आप इंटरनेट पर देख सकते है। इसे चेहरे से निकालना बहुत मुश्किल है क्योंकि इसे पानी से धोना नहीं होता है बल्कि खींच कर निकलना होता है जिससे बहुत दर्द होता है। आपकी त्वचा लाल हो जाती है, याने इससे होने वाला नुकसान आप साफ़ साफ़ देख सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here