स्‍पोर्ट्स में कैसे बनाये करियर? खेलने के अलावा क्या है मौजूदा विकल्प

0
75
Career in Sports
Image Source ="Pixabay.com"

क्या आप उन लोगो में से है जिन्हे बचपन से ही स्पोर्ट्स खेलने का जुनून है? यदि आपका जवाब हां है तो इसमें आपके बेहतर कैरियर के लिए बहुत सारे ऑप्शन मौजूद है।

अब वो समय नहीं रहा जब लोग कहा करते थे की सारा दिन खेलने से कुछ नहीं होगा। पढ़ लिख लो नहीं तो आगे जाकर कमा नहीं पाओगे।

अब समय बदल चुका है। खेल के क्षेत्र में भी करियर के नई रास्ते खुल रहे है। अब पेरेंट्स अपने बच्चों को लेकर सिर्फ डॉक्टर या इंजीनियर बनाने का सपना नहीं देखते। वे अपने बच्चों को स्पोर्ट्स में भी करियर बनाने को लेकर आगे आ रहे है।

आजकल युवाओं की खेलो के प्रति रूचि बढ़ती जा रही है। यदि आप भी स्पोर्ट्स को अपने करियर की तरह चुनना चाहते हैं, तो यहाँ जानिए इससे संबंधित सभी जानकारी:-

हम आपको बतादे की स्‍पोर्ट्स इंडस्ट्री में तेजी से विकास हो रहा है। इसलिये पहले जहा सिर्फ क्रिकेट पर पूरा ध्यान दिया जाता था, अब वही अन्य खेलों को भी उतना ही महत्व दिया जा रहा है। आइये जानते है आप किन किन खेलो में प्रशिक्षण लेकर अपनी पहचान बना सकते है।

क्रिकेट

जैसा की हम सभी जानते है हमारे देश में सभी लोगो को क्रिकेट का सबसे ज्यादा क्रेज है। यही वजह है की अधिकतर युवा इस खेल को खेलना ज्यादा पसंद करते है। यदि आप इसमें कोचिंग लेना चाहते है तो आप क्रिकेट इंडिया एकेडमी (मुंबई), नेशनल स्कूल ऑफ क्रिकेट (देहरादून), सेहवाग एकेडमी (दिल्ली), नेशनल क्रिकेट क्लब (कोलकाता) आदि एकेडमीज ज्वाइन कर सकते है।

अन्य स्पोर्ट्स जिनमे करियर बना सकते है

  • हॉकी
  • चेस
  • टेनिस
  • फुटबॉल
  • बैडमिंटन
  • बिलियर्ड्स

स्पोर्ट्स में जाने के लिए सही उम्र

  1. स्पोर्ट्स एकेडमी में 5 वर्ष की उम्र से एडमिशन लिया जा सकता है। कम उम्र में एडमिशन लेने से शुरू से ही बच्चों की ग्रूमिंग एथलीट की तरह होती है।
  2. एकेडमी में ऐज के अनुसार ग्रुप होते है जैसे 5-8 वर्ष, 9-14 वर्ष और 15 वर्ष या उससे ऊपर।
  3. एकेडमी में एडमिशन लेने वाले बच्चे को पहले जज किया जाता है कि उसमे किस खेल को खेलने की योग्यता है फिर उसी के अनुसार उसे ट्रेनिंग दी जाती है।

स्पोर्ट्स एकेडमी का चुनाव कैसे करे?

स्पोर्ट्स में खुद को बेहतर बनाने के लिए सिर्फ स्पोर्ट्स एकेडमी में एडमिशन लेना ही काफी नहीं है, बल्कि सही एकेडमी चुनना भी जरुरी है। इसलिए एकेडमी का चयन करते वक्त इन बातों पर ध्यान जरूर दे

  • एकेडमी का इंफ्रास्ट्रक्चर
  • एकेडमी का कोच कैसा है
  • एकेडमी या स्पोर्ट्स कॉलेज का पिछला रिकॉर्ड

खेलों में करियर बनाने के लिए आपके अंदर कौन से गुण होना चाहिए

केवल स्पोर्ट्स एकेडमी में एडमिशन ले लेना आपको सफलता नहीं दिला सकता है। इसके लिए आपके अंदर यह गुण भी जरूरी है

  1. बहुत सारी शारीरिक ऊर्जा और सहनशक्ति
  2. जो खेल खेलते है उसके प्रति प्रतिबद्ध
  3. शारीरिक रूप से फिट और उत्साही
  4. खिलाडी में धैर्य, दृढ़ता और निर्णय लेने की क्षमता होनी चाहिए
  5. खेल से सम्बन्धी जानकारी होना आवश्यक है
  6. खेल की बारीकियों को समझने की समझ होना जरुरी है

आजकल स्पोर्टस फील्ड में करियर सिर्फ खेलने तक ही सीमित नहीं रह गया है। बल्कि इसमें कई तरह के करियर ऑप्शन भी मौजूद है, जैसे:-

स्पोर्ट्स राइटिंग

आप खेलो के बारे में बारीक़ से बारीक़ जानकारी रखते है तो आप स्पोर्ट्स राइटिंग में अपना करियर बना सकते हैं। आप अख़बार या किसी भी स्पोर्ट मैग्जीन के लिए लिख सकते है बशर्ते आपको लिखने में रूचि होना चाहिए।

स्पोर्ट्स फोटोग्राफर

क्या आप जानते है जब भी किसी खेल का आयोजन होता है तब स्पोर्ट फोटोग्राफर की बहुत डिमांड होती है। स्पोर्ट के बारे में अच्छा ज्ञान और फोटोग्राफिक स्किल से आप इसमें करियर बना सकते है।

स्पोर्ट्स मेडिसिन कंसलटेंट

आजकल स्वास्थ्य और फिटनेस को लेकर बढ़ती जागरूकता के चलते ऐसे एक्सपर्ट्स की डिमांड बड़ी है जो व्यक्तियों को उनकी स्वास्थ्य आवश्यकताओं के बारे में सलाह दे सकते हैं।

इसके अलावा ऐसे स्पेशलिस्ट की भी जरुरत होती है जो खेल के दौरान खिलाड़ियों को लगने वाली चोटों का उपचार करते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here