महिला उद्यमियों के लिए 10 नए बिज़नेस आइडिया – अब सफलता की राह होगी आसान

0
84
Business Ideas for Women Entrepreneurs
Image Source ="Pixabay.com"

महिलाओं के लिए इंटरप्रेन्योर बनना आसान नहीं है। क्योंकि उन्हें केवल अपना बिज़नेस ही नहीं अपने परिवार की भी पूरी ज़िम्मेदारी संभालना होती है। पर महिलाओ को भगवान ने ऐसा बनाया है की वे एक साथ कई काम करने में सक्षम होती है। यही वजह है की आजकल महिला उघमी की संख्या में काफी इजाफा होता जा रहा है।

जब भी कोई महिला पहली बार बिज़नेस करने का सोचती है तो उसे सही बिज़नेस का चुनाव करने में मुश्किल होती है। यहाँ तक की मोटिवेटेड वूमेन इंटरप्रेन्योर को भी सही बिज़नेस आइडिया को सोचने के लिए काफी मेहनत करनी पढ़ती है।

क्योंकि कई उघमी के दिमाग में आइडियाज तो बहुत आते है लेकिन वे इसकी मैपिंग नहीं कर पाते। और कई अपने आइडियाज की मैपिंग तो कर लेते है लेकिन आगे उसे विस्तारित नहीं कर पाते। इसलिए हम आपको बताना चाहते है की एक सही बिज़नेस का चुनाव करने के लिए आपको बिज़नेस प्लान बनाने के साथ साथ उसकी डीप में स्टडी करने की भी जरुरत होती है।

यदि आप भी अपना खुद का बिजनेस स्टार्ट करना चाहती है, लेकिन किस टाइप का बिज़नेस स्टार्ट करे इस बात को लेकर असमंझस में है तो आज का आर्टिकल आपके लिए ही है।

सबसे पहले तो आप इन बातो पर गौर करे

  • आप क्या करना चाहती है?
  • आपको क्या करना पसंद है?
  • किस चीज़ को करने में आप अच्छी है?
  • आप सेकंड इनकम के लिए यह कर रही है या फुल टाइम इंटरप्रेन्योर बनना चाहती है?

अब उपरोक्त बातों पर गौर करते हुए डिसाइड करें कि आप क्या करना चाहती है? मदद के लिए हम और उदाहरण आपको निचे दे रहे है:-

#10 यदि आपको यात्रा करना पसंद है

यदि आपको नयी नयी जगह पर यात्रा करना, विभिन्न संस्कृतियों और लोगों के बारे में जानने में रूचि है तो ट्रेवल इंडस्ट्री आपके लिए एक जैकपॉट है।

आप ट्रेवल गाइड, ट्रेवल ब्लॉगर बन सकती है या फिर अपनी खुद की ट्रेवल एजेंसी शुरू कर सकती है।

#9 आप लेटेस्ट ट्रेंड फॉलो करती है

अगर आप कपड़ों को हमेशा स्टाइल के साथ केरी करती है, आपको फैशन का सेंस है तो आपका बिज़नेस तो कभी नहीं रुकेगा।

आजकल लोगो में फैशन को लेकर जागरूकता बहुत बढ़ी है। आप अपना खुद का बुटीक स्टोर खोल सकती है। आप चाहे तो फैशन ब्लॉगर भी बन सकती है।

#8 आप एक लेखक है

यदि आपको लिखना पसंद है तो आप इंटरनेट पर कंटेंट राइटिंग का काम स्टार्ट कर सकती है। आजकल इंटरनेट पर कंटेंट राइटिंग को लेकर कई काम मिलते है।

आप चाहे तो कोई मार्केटिंग का कोर्स सीखकर बिना किसी पर डिपेंड हुए खुद का ही काम स्टार्ट कर सकती है। और खास बात यह है की अन्य बिज़नेस की तरह आपको इसमें किसी तरह का पैसा भी नहीं लगाना है। इसे आप फ्री में शुरू कर सकते है और घर से ही कर सकते है।

#7 यदि आपको क्रिएटिविटी पसंद है

यदि आप ऐसी महिला है जिसे क्रिएटिविटी बहुत पसंद है और आप कई तरह के आर्ट्स बनाती है। तो फिर आपको कुछ सोचने की जरुरत ही नहीं है, आप अपने पसंद को ही बिज़नेस में कन्वर्ट कर दे।

अलग अलग क्रिएटिव चीज़े बनाकर भी आप अच्छी इनकम प्राप्त कर सकती है। आप वीकेंड पर आर्ट वर्कशॉप भी खोल सकती है। साथ ही इंटीरियर डिज़ाइनर के लिए भी ट्राई कर सकती है।

#6 आपको गाना और डांस पसंद है

यदि आपको गाना गाना या डांस पसंद है तो आप एक एकेडमी खोल लीजिये जहा आप यह सब सीखा सके। यदि आप अपने इंस्टिट्यूट को बड़ी लेवल पर खोलना चाहती है तो किसी फेमस सिंगर और डांसर के यहाँ कोर्स करके सर्टिफ़िकेट प्राप्त करले।

आप चाहे तो खाली समय में अन्य स्कूल में भी डांस सिखाने जा सकती है। यकीन मानिये आपके इस काम में आपको वाकई मजा आएगा।

#5 खोल सकती है फिटनेस सेंटर

यदि आपके अंदर फिटनेस का कीड़ा है और लोग आपके फिटनेस की तारीफ करते है तो आपको इसे ही अपने बिज़नेस में तब्दील करना चाहिए।

यह एक ऐसा बिज़नेस है जिसकी डिमांड बहुत है और इसमें रिसेशन नहीं आता है। लेकिन फिटनेस सेंटर खोलने के लिए आपको अच्छी प्लानिंग, रिसर्च और नॉलेज की जरुरत है। साथ ही आप इसे किस जगह खोल रहे है यह भी मायने रखता है।

#4 किड्स स्टोर

यदि आप ऐसी सिटी में रहती है जहा आबादी बहुत ज्यादा है तो बच्चों के स्टोर का रिटेल व्यवसाय शुरू कर सकती है। बिना नॉलेज के भी आप इस बिज़नेस में धीरे धीरे अच्छा कर लेंगी।

#3 आपको कुकिंग करना पसंद है

यदि आपको कुकिंग करना ख़ुशी देता है तो आपके लिए व्यवसाय की कमी नहीं है। आप अपने किचन को अपने ड्रीम डेस्टिनेशन में तब्दील कर सकती है।

आप कैटरिंग का बिज़नेस या फिर कुकिंग क्लास खोल सकती है। और यदि सब कुछ अच्छा चलता है तो आगे जाकर रेस्टोरेंट भी खोल सकती है।

#2 रिज्यूमे राइटिंग

यदि किसी के पास रिज्यूमे लिखने को लेकर अच्छा ज्ञान है तो घर पर ही रिज्यूमे राइटिंग का बिज़नेस स्टार्ट कर सकते है। इसमें आपको जॉब तलाश रहे लोगो के लिए उनके मुताबिक अच्छा रिज्यूमे लिखना होता है।

लेकिन हां इसके लिए आपको थोड़ा बहुत कंप्यूटर और अच्छी एडिटिंग और प्रूफरीडिंग आना ज़रुरी है।

#1 आप हर फंक्शन को प्लान करती है

यदि आपकी फॅमिली के हर फंक्शन और गेट टुगेदर को आप ही प्लान करती है तो थोड़ा सा और नॉलेज लेकर आप इसे अपना बिज़नेस बना सकती है।

आपको पार्टी प्लानर और वेडिंग प्लानर के तौर पर कई अवसर मिलेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here