सिंगल होने के 8 खास फायदे जो पहले किसी ने आपको नहीं बताएं होंगे

0
179
Benefits of Being Single
Image Source ="Pexels"

हर किसी को लगता है कि उनका भी कोई पार्टनर हो जिसके साथ वे घूम फिर सके, प्यार भरी बाते कर सके, अपने गमो को बाट सके आदि।

इसलिए जो लोग सिंगल होते है वो हमेशा अपने सिंगल स्टेटस को लेकर मायूस होते रहते है।

लेकिन क्या आप जानते है की रिलेशनशिप में रहने वाले कपल के साथ बहुत सारी परेशानियां आती है?

अगर आपको यकीन नहीं है तो नीचे बताये गए सिंगल होने के फायदे जरुर पढ़ ले। इन्हे जानने के बाद आप खुद कहेंगे की आप आज़ादी वाली सिंगल लाइफ जीना चाहते है।

#1 आपके पास लाखों चीज़े करने का समय है

जब आप सिंगल रहते है तो कई चीज़े कर सकते है जैसे स्विमिंग क्लास लगा सकते है, अपने दोस्त के यहाँ केक बनाने जा सकते है, अपने पड़ोसी के बच्चे खिला सकते है, कोई भी क्लब ज्वाइन कर सकते है। लेकिन जब आप किसी रिलेशनशिप में रहते है तो आपको अपना पूरा खाली समय अपने पार्टनर को ही देना होता है। और जिंदगी की कई सारी दूसरी ख़ुशियों से आप दूर रहते है।

#2 सोशल मीडिया डिटेक्टिव नहीं बनना पड़ेगा

जब भी कोई कपल रिलेशनशिप में रहता है तो उनका पार्टनर सोशल मीडिया पर क्या पोस्ट कर रहा है, किसके फोटोज को लाइक कर रहा है, किसके वीडियो पर कमेंट कर रहा है इस पूरी बात की निगरानी रखता है। अगर आप सिंगल है तो आपको इस तरह सोशल मीडिया डिटेक्टिव नहीं बनना पड़ेगा। वैसे भी जिंदगी का इतना कीमती टाइम इन चीज़ो के लिए थोड़ी न है।

#3 आप बिना किसी डर के फ्लर्टिंग कर सकते है

यह बात तो सभी जानते है कि चाहे कोई सिंगल हो या ना हो हर कोई कभी न कभी फ़्लर्ट करता है। जब आप रिलेशनशिप में रहते है तो आपके पार्टनर को आपका फ़्लर्ट करना पसंद नहीं आता है। पर अगर आप सिंगल है तो आपको फ़्लर्ट करने से कोई नहीं रोकेगा।

#4 अपना करियर संवार सकते है

अगर आप सिंगल है तो आपके पास बहुत सारा समय रहता है याने की आप अपने करियर पर अच्छे से ध्यान दे सकते है। एक बार आप अच्छे से सेटल हो जाये तो फ़्यूचर में आपको अच्छा रिश्ता मिलना तो तय है। [यहाँ जाने: करियर से जुडी सारी जानकारी]

#5 किसी तरह का बंधन नहीं होता

जब एक बार आप किसी रिश्ते में पड़ जाते है तो उससे बाहर निकलना इतना आसान नहीं होता। कई केसेस में देखा गया है की लोग अपने रिलेशनशिप से खुश नहीं है इसके बावजूद वे रिश्ता निभाने के लिए मजबूर है। इससे तो बेहतर है कि आप सिंगल है आप पर किसी रिश्ते को निभाने का बोझ तो नहीं है।

#6 पूरा समय खुद के लिए

सिंगल होने पर आपके पास आपका टाइम है और मर्ज़ी भी। आप जहांचाहे वहा अपनी मर्जी से घूम सकते है। लड़किया बिना किसी के रोकटोक के शॉपिंग कर सकती है और लड़के बिना किसी गिल्ट के अपना मैच एन्जॉय कर सकते है।

#7 आपके पैसो की बचत होती है

आजकल रिलेशनशिप में रहना भी महँगा हो गया है। पार्टनर के लिए गिफ्ट खरीदना, छुट्टियों पर लेकर जाना, डिनर करवाना इन सब में काफी पैसा खर्च होता है। लेकिन सिंगल होने पर आपको केवल खुद के लिए पैसा खर्च करना है।

#8 ना कोई वादा निभाना ना मनाना

प्यार में पड़ने के बाद कई वादों को निभाना पड़ता है। यदि वादे करके आप भूल गए तो बस क्या दिन रात माफ़ी मांगते हुए रूठे पार्टनर को मनाओ। इसलिए सिंगल ही खुश रहे ना किसी को मनाने का टेंशन और ना ही कुछ याद रखने का टेंशन।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here